New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 नवम्बर, 2022 12:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अंग्रेजी में एक शब्द है सैडिस्टिक यानी वो व्यक्ति जिसे दूसरे को पीड़ा में देखकर मजा आए और वो उसके दुखों को एन्जॉय करे. सवाल ये है कि क्या देश का मीडिया भी सैडिस्टिक है? क्या भारतीय मीडिया दूसरों की दुखी देखने के लिए किसी भी सीमा पर जा सकता है? सवालों को सुनने के बाद यक़ीनन आप सोच में पड़ गए होंगे. तो बता दें कि जैसा मीडिया का रुख और सोशल मीडिया पर एक वर्ग का रवैया है, उन्हें टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक की ख़ुशी देखी नहीं जा रही. मनाया यही जा रहा है कि कैसे भी करके दोनों तलाक ले लें और सदा सदा के लिए एक दूसरे से अलग हो जाएं. सानिया- शोएब का तलाक देखने को आतुर लोग किस हद तक बेचैन हैं? इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि, सानिया की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर किसी गिद्ध की तरह बैठे ये लोग ,उनके पोस्ट का इंतजार करते हैं. पोस्ट आता है और कयासों के दौर शुरू हो जाते हैं. फिर इस बात को तरजीह दे दी जाती है कि आज नहीं तो कल शोएब सानिया मिर्ज़ा से अलग हो जाएंगे.

Sania Mirza, Tennis, Shoaib Malik, Pakistan, Husband, Wife, Divorce, Instagramपत्नी सानिया मिर्ज़ा और बेटे इजान मिर्ज़ा मलिक के साथ पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक

दरअसल अभी हाल में ही सानिया ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाला. होने को तो पोस्ट उनके और ईश्वर के बीच था लेकिन इसमें भी लोगों को पाकिस्तानी क्रिकेटर और उनके पति दिख गए. कहा गया कि दोनों के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा इसलिए सानिया को ख़ुदा याद आ गया. सानिया ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में पोस्ट किया कि टूटे दिल वाले लोग कहां जाएं? ख़ुदा को ढूंढने.

सानिया के इस पोस्ट को देखें तो इसमें ऐसा कुछ नहीं है जो ये बताए कि उनका घर टूट के बिखर रहा है लेकिन फिर इस पोस्ट को जैसे मीडिया ने हाथों हाथ लिया और साथ ही यूजर्स ने कमेंट लिए, एक उतावलापन दिखा जिसका उद्देश्य सानिया को एक हैप्पिली मैरिड के रूप में न देखकर डिवॉर्सी के रूप में देखना था.

Sania Mirza, Tennis, Shoaib Malik, Pakistan, Husband, Wife, Divorce, Instagramसानिया का वो पोस्ट जिसके बाद तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं

बात मीडिया की चल रही है तो मीडिया के जरिये सानिया अभी बीते दिनों तब सुर्ख़ियों में आई थीं जब उन्होंने अपने बेटे इज़ान मिर्ज़ा मलिक के साथ एक तस्वीर पोस्ट की थी. फैंस संग तस्वीर साझा करते हुए सानिया ने कैप्शन दिया कि वे क्षण जो मुझे सबसे कठिन दिनों से राहत देते हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sania Mirza (@mirzasaniar)

अब अगर हम इस पोस्ट को भी देखें तो यहां भी कहीं ऐसा नहीं है जिसे देखकर ये लगे कि सानिया की शोएब संग पर्सनल लाइफ सही नहीं चल रही है. लेकिन बात फिर वही है लोग जल्दबाजी में है और उन्हें दूसरों को दुःख या पीड़ा में देखकर ख़ुशी होती है.

बात किसी को ज्ञान देने की नहीं है लेकिन सानिया और शोएब की हंसती खेलती ज़िन्दगी में मीडिया और कुछ लोगों का झांकना विचलित करता है. चाहे वो मीडिया हो या सानिया के स्वघोषित शुभचिंतक दोनों को ही इस बात को समझना होगा कि चाहे वो सानिया हों या शोएब दोनों ही हमारी तरह आम नहीं हैं बल्कि प्रोफेशनल है और जैसा कि ज्ञात है हर प्रोफेशनल इंसान की अपनी बंदिशें होती हैं.

ऐसे में अगर सानिया अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पति संग फोटो नहीं डाल रहीं. या फिर वो अपनी पर्सनल लाइफ को पर्सनल ही रखना चाहती हैं. तो इसका ये मतलब हरगिज़ नहीं है कि वो पति शोएब मलिक से अलग होने या अलग रहने के मूड में हैं. बेहतर यही है कि अगर दोनों ही यानी मीडिया और लोग सानिया-शोएब और उनके बेटे के लिए कुछ अच्छा नहीं सोच सकते तो उन्हें ये भी हक़ नहीं है कि वो इनकी पर्सनल लाइफ के लिए झूठा प्रोपोगेंडा फैलाएं.

अंत में हम बस इतना ही कि प्यार, शादी और रिलेशनशिप का मतलब इंस्टाग्राम पर फोटो डालना नहीं है. ये फोटो डालने से कहीं ऊपर की चीजें हैं. बाकी जैसा सानिया शोएब के रिश्ते को लेकर लोगों का उतावलापन है वो निंदनीय है जिसपर जितनी बात हो, उतनी कम है.

ये भी पढ़ें -

एलन मस्क के सीईओ बनते ही एंबर हर्ड ने डिलीट किया ट्विटर अकाउंट, एक्स आखिर एक्स ही होता है!

चीन में 'जिम्मी जिम्मी आजा आजा' वायरल हो रहा है, और कारण दिलचस्प है!

मोरबी का झूलता पुल, जिसे 'झूला पुल' बना देने की खतरनाक रवायत बन गई थी

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय