New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2022 07:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पड़ोसी मुल्क चीन एक बार फिर कोरोना वायरस की चपेट में है. देश में लॉक डाउन लगा है. क्योंकि वायरस ने पहले ही लोगों को तोड़ कर रख दिया था. इसलिए अब जब उन्हें एक बार फिर सरकार ने घरों में कैद रहने के लिए निर्देशित किया है. इस सरकारी फरमान से जहां एक तरफ कुछ लोगों के तेवर में बगावत साफ़ नजर आ रही है. तो वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जिन्होंने घरों में रहने का कारण ढूंढ लिया है और शायद यही वो लोग हैं जो अपने अपने घरों में कैद जिम्मी-जिम्मी आजा-आजा करने पर मजबूर हैं.

China, Corona Virus, Lockdown, Song, Viral Video, Mithun Chakraborty, Bappi Lahariचीन में लोग अगर मिथुन और बप्पी दा के गानों पर थिरकें तो चर्चा तो होनी ही चाहिए

जी हां सही सुना आपने। एक ऐसे समय में जब चीन लॉक डाउन की मार झेल रहा हो 1982 में आई बॉलीवुड फिल्म डिस्को डांसर का गाना जिम्मी-जिम्मी आजा-आजा उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत की तरह नजर आ रहा है जो वायरस की भयावता और सरकारी फरमान दोनों के ही कारण अपने घरों में कैद हैं.

डौयिन जोकि टिक टॉक का चीनी नाम, बप्पी द्वारा रचित और पार्वती खान द्वारा गाया गया गीत मेंडारि‍न में गाया गया है जिसके बोल हैं जेमी, जेमी बात अगर मेंडारि‍न में आए गाने के अनुवाद की हो तो मेंडारि‍न में जेमी, जेमी का अर्थ है 'मुझे चावल दो, मुझे चावल दो'. सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह वायरल हो रहे इन तमाम वीडियो को अगर देखें और इनका अवलोकन करें तो लोग वीडियो में, खाली बर्तन लिए हुए हैंऔर कहीं न कहीं हुकूमत का मजाक उड़ाते हुए नजर आ रहे हैं.

बात आगे बढ़ें इससे पहले ये बता देना बहुत जरूरी है कि कोरोना वायरस और फिर लॉक डाउन के कारण चीन की हालत बहुत ख़राब है. चूंकि अचानक ही सरकार ने लोगों को घरों में रहने के लिए बाध्य किया है इसलिए स्थानीय लोगों में काफी रोष है. चीन के हालात कितने जटिल हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चीन में आम लोग लॉकडाउन के चलते आवश्यक खाद्य पदार्थों से वंचित हैं।

गौरतलब है कि चीन राष्ट्रपति शी-जिनपिंग द्वारा निर्देशित अनिवार्य सख्त कोविड -19 नीति का पालन कर रहा है. साथ ही कहा ये भी कहा गया है कि बावजूद इसके अगर कोई भी पॉजिटिव केस पाए गए हैं तो लोगों को क्वारेंटाइनसेंटर्स में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। चीन की जीरो कोविड पालिसी में स्नैप लॉकडाउन, सामूहिक परीक्षण और सख्त प्रतिबंध शामिल हैं. जिसने नागरिकों को निराश किया है।

बहरहाल बात बप्पी दा के गानों की हो रही है. तो बता दें कि चीनी सोशल मीडिया पर इन गानों की जबरदस्त धूम मची है और लोगों को रील और वीडियो बनाते हुए देखा जा सकता है. माना यही जा रहा है कि भले ही सरकारी फरमान से लोगों में तनाव और गुस्सा हो लेकिन बप्पी दा के ये गाने उन्हें खुशियां दे रहे हैं भले ही वो कुछ पल के लिए ही क्यों न हों.

जाते जाते हमारे लिए ये बता देना भी बहुत जरूरी है कि, चीन में तमाम लोग ऐसे भी हैं. जो आदेश आने के बाद से ही इस बात को लेकर मांग कर रहे हैं कि जब कोरोना के लिए जिनपिंग कुछ नहीं कर सकते तो उन्हें कोई अधिकार नहीं है कि वो सत्ता में रहें और मुल्क को चलाएं। बताया ये भी जा रहा है कि चीन में 8 शहर ऐसे भी हैं जहां राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ नारेबाजी हुई है.

बाकी बात क्यों कि गाने की हुई है तो कहा जा रहा है कि मुल्क में ये गाना एक प्रोटेस्ट सांग की तरह वायरल हुआ है. लोग इस गाने पर थिरक रहे हैं और सरकार और उसके फरमान के खिलाफ अपने गुस्से को जाहिर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

ट्विटर पर अब मुफ्त क्रांति नहीं, मोटा लगान देना होगा वो भी 8000 रु सालाना!

मोरबी का झूलता पुल, जिसे 'झूला पुल' बना देने की खतरनाक रवायत बन गई थी

जैक डॉर्सी का नया BlueSky app भी ट्रंप के Truth Social जैसी दुर्गति को प्राप्त होगा 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय