New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2022 08:04 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रूस और यूक्रेन की जंग (russian ukraine war) आज पांचवे दिन भी जारी है. इस बीच यूक्रेन से तरह-तरह की खबरें सामने आ रही हैं जो दिल चीर कर रख दे रही हैं. यहां के लोगों के हौसले बुलंद हैं और उन्हें अपनी सेना पर पूरी भरोसा है. देश की रक्षा के लिए कई आम नागरिक सेना में अपनी मर्जी से शामिल हो रहे हैं. उन्हें रूस की तरफ से छोड़े जा रहे मिसाइलों का कोई डर नहीं, उन्हें मौत का खौफ नहीं.

अपने देश के लिए जान की बाजी लगाने में यूक्रेन की महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं. इस वक्त सोशल मीडिया पर यूक्रेन की 'सबसे खूबसूरत महिला' काफी चर्चा में हैं. दरअसल, पूर्व मिस ग्रैंड यूक्रेन अनास्तासिया लेना ( Anastasiia Lenna) ने अपने हाई हील उतार कर लड़ाकू बूट्स पहन लिए हैं. उन्होंने बता दिया है कि हाथों में चूड़ियों और चेहरे में मेकअप लगाने वाली महिलाएं जरूरत पड़ने पर अपने देश के लिए बदूक भी उठा सकती हैं. जो लोग महिलाओं को कोमल और बेचारी समझते हैं उन्हें अपनी सोच बदलने की जरूरत हैं.

 russian ukraine war haryana girl refused to return india, ukraine most beautiful women Anastasia Lennaअपने देश के लिए जान की बाजी लगाने में यूक्रेन की महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं

लेना अपने देश की रक्षा करने के लिए यूक्रेनी सेना में शामिल हो गई हैं. लेना जो 2015 में मिस ग्रैंड इंटरनेशनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट में यूक्रेन की प्रतिनिधि थीं. रैंपवॉक पर मॉडलिंग करने वाली लेना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया है कि उन्होंने 'घर' की रक्षा के लिए हथियार उठा लिए हैं. 'जो भी बॉर्डर में घुसेगा, वह मारा जाएगा!'

इंस्टाग्राम पर लेना के 1, 97000 फॉलोवर्स हैं जिनका वे अपने पोस्ट के जरिए हौसलाअफजाई कर रही हैं. हमला शुरू होने के बाद से ही लेना ने अपने इंस्टाग्राम पर कई स्टोरी शेयर की हैं. अपनी पोस्ट के जरिए लेना यूक्रेनी सशस्त्र बलों के लिए समर्थन और आर्थिक मदद की मांग कर रही हैं. आप देख सकते हैं कि लेना ने मिलिट्री यूनिफॉर्म पहनी है और हाथ में एयरसॉफ्ट गन ली हुई हैं. इसके पहले लेना तुर्की में एक मॉडल, पब्लिक रिलेशन मैनेजर और अनुवादक थीं. इससे पहले लेना ने कभी भी युद्ध की हिंसा का अनुभव नहीं किया है. पांच भाषाओं की जानकार लेना का कहना है कि 'हमारी सेना जिस तरह लड़ रही है, नाटो को यूक्रेन में शामिल होने के लिए आवेदन करना चाहिए.'

हरियाणा की बेटी ने कहा मुझे सहारा देने वालों को अकेला छोड़कर नहीं जाउंगी

भारतीय जहां भी रहते हैं अपनी एक अलग ही छाप छोड़ते हैं. हमारे देश की संस्कृति ही ऐसी है कि दुनिया भर के लोग कायल हो जाते हैं. इस समय पूरी दुनिया की नजर रूस-यूक्रेन के युद्ध (Russia-Ukraine War) पर है. ऐसे में हरियाणा के चरखी दादरी की रहने वाली 17 साल की नेहा सांगवान अपनी बहादुरी के लिए चर्चा में है.

यूक्रेन में अभी भारतीय छात्र भी फंसे हुए हैं. इनमें से अधिकतर छात्र वहां एमबीबीएस कर रहे हैं. राहत की बात यह है कि कीव में कर्फ्यू को हटा दिया गया है. ऐसे में वहां फंसे भारतीय लोग अब रेलवे स्टेशन पर जाकर शहर से निकल सकते हैं. यूक्रेन की हालात को देखते हुए बहुत से लोगों ने पहले ही दूसरे देशों की तरफ रूख कर लिया है. इधर भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए मोदी सरकार ने भी नया प्लान बना लिया है.

नेहा के पास भी अपने देश अपनों के बीच लौटने का मौका है लेकिन उसने कहा है कि उसका मकान मालिक युद्ध में गया है, उसकी पत्नी और बच्चे अकेले हैं. ऐसे में मैं मकान मालकिन और बच्चों को अकेला छोड़कर नहीं जा सकती. वे पहले से ही बहुत डरे हुए हैं. जब मेरे पास रहने की जगह नहीं थी तो इन लोगों ने मुझे अपने घर में पनाह दी थी. दरअसल, नेहा के मकान मालिक ने देश की रक्षा के लिए आर्मी ज्वाइन कर ली है.

नेहा इस वक्त लोगों के लिए प्रेरणा बन गई हैं. उनकी कहानी को कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. असल में नेहा एक सैनिक की बेटी हैं. वो एक साल पहले ही यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई करने गईं हैं. पिछले साल ही उनके पिता का निधन हो गया था. उनकी मां एक शिक्षिका हैं. नेहा की मां ने बड़ी मुश्किल से एम्बेसी से संपर्क करके अपनी बेटी को वहां से निकलवाने की कोशिश की, लेकिन नेहा उन तीन बच्चों और उनकी मां को ऐसे मुश्किल वक्त में अकेला छोड़के वापस नहीं आना चाहती है.

नेहा का कहना है कि जब यूक्रेन में उन्हें कॉलेज की तरफ से हॉस्टल नहीं मिला था तो बंकर में रहने वाले सिविल इंजीनियर के परिवार ने मुझे अपने घर की सदस्य की तरह रखा. यह मेरे लिए बहुत राहत की बात थी. इन हालातों में मैं इन्हें अकेला नहीं छोड़ सकती. नेहा की इस फैसले की लोगों ने सराहना की है.

#रूस, #यूक्रेन, #अनास्तासिया लेना, Russia Ukraine War, रूस और यूक्रेन का युद्ध, यूक्रेन की सबसे खूबसूरत महिला सेना में शामिल

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय