New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 फरवरी, 2022 05:11 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia-Ukraine war) छिड़ चुकी है. लोगों को अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि यह युद्ध सच में हो रहा है. अलग-अलग लोग भांति-भांति की बातें कर रहे हैं. कुछ कह रहे हैं कि रूस सिर्फ यूक्रेन के सामने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना चाहता है. तो कुछ का कहना है कि यह लड़ाई बहुत जल्द रूकने वाली है. वहीं कुछ के लिए यह लड़ाई महज एक मजाक है...हालांकि जो हालात नजर आ रहे हैं उन्हें देखकर लग रहा है कि अब कुछ भी ठीक होने वाला नहीं है.

जिस तीसरे विश्व युद्ध की लोग कल्पना करते थे, मजाक बनाते थे...उनके होश ठिकाने आ गए है. असल में जब भी किसी पर व्यंग करना होता था या फिर किसी को चिढ़ाना होता था तो लोग बोलते थे कि तीसरा विश्व युद्ध (3rd World War) तेरी वजह से ही होगा लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच इस युद्ध को देखकर अब लोगों को एक डर सा लग रहा है, क्योंकि किसी ने किसी तरह से इसका असर हमारे देश और यहां के नागरिकों पर भी हो रहा है.

ऐसा लग रहा है कि इस दुनिया को हुआ क्या है? पहले तो लोगों ने कोरोना वायरस की मार सही और अब थोड़े हालात सुधरे नहीं कि इन देशों में सीधे युद्ध शुरु हो गया.

Russia Ukraine War Updates, Russia Ukraine War, Russia Ukraine war attackसोशल मीडिया पर रूस-यूक्रेन की जंग एक ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया है

वैसे आपको यह भी याद होगा, जब सोशल मीडिया के बारे में कहा जाता था कि तीसरा विश्व युद्ध यहीं छिड़ेगा. फिलहाल जिस तरह ट्वीटर पर लोग #worldwar3 के साथ लोग अपनी मन की बात कर रहे हैं उससे भूचाल तो आ ही गया...यह इसी हिसाब से चलता रहा तो एक युद्ध तो ट्वीटर पर ही हो जाएगा.

दरअसल, रूस के हमलों से यूक्रेन में तबाही मची हुई है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच चुकी है. इससे पहले आज कीव पर छह बार मिसाइल अटैक भी हुआ था. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की अभी बेबस नजर आ रहे हैं. वहीं यूएस के राष्ट्रपति बाइडेन ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं और कहा है कि यूक्रेन को अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी.

इस बीच जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूसी हमले में यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हुई है और 316 लोग जख्मी हैं. एक बात तो है कि भले ही यूक्रेन कमजोर दिख रहा हो, लेकिन उसने हार नहीं मानी है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने दावा किया है कि यूक्रेन में सैनिक कार्रवाई के दौरान रूस के 450 सैनिक मारे गए हैं.

सोशल मीडिया पर जिस तरह कोरोना लहर की शुरुआत में कोविड 19 ट्रेंड कर रहा था और लोग मजाक समझकर मीम की बौछार कर रहे थे फिलहाल वही वाला माहौल रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को लेकर बन रहा है.

लोग जिस तरह कोरोना वायरस का मजाक बना रहे थे उसी तरह विश्वयुद्ध 3 का हैशटैग चला रहे हैं और उन दिनों को याद कर रहे हैं जब तीसरा विश्व युद्ध सिर्फ कल्पना और फिल्मी दुनिया में हुआ करता था. असल में सोशल मीडिया पर रूस-यूक्रेन की जंग एक ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया है. ट्वीटर पर हर कोई #WorldWar3 के साथ इस युद्ध पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है. चलिए आप भी देखिए कि रूस और यूक्रेन को लेकर सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है?

कोई उस टीचर को ढूंढ़ रहा है जिसने यह कहा था कि तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए होगा. तो कोई उसे ढूढ़ रहा है जि तीसरे विश्व युद्ध का सबसे ज्यादा मजाक बनाता था. कोई ये कह रहा है कि यह क्या यह सच में हो रहा है? कोई यह कह रहा है कि 'जो लोग कोरोना वायरस से बच गए, उनके लिए लेवल अपग्रेट हो चुका है... विश्व युद्ध 3 में आपका स्वागत है'...वहीं एक ने लिखा है कि कोरोना के बाद अब युद्ध...अब इस गोला पर नहीं रहना है...दूसरे ने लिखा है कि तुम साला मीटिंग ही करते रह गए और इधर रशिया मेरा गेम बजाकर चला गया...

इन लोगों की मीम पर कुछ लोगों ने आप्पत्ति जताई है और कहा है कि यह मत भूलिए कि इस युद्ध में सबसे बुरा हाल वहां के बेकसूर नागिरों को होगा.

वैसे लोगों ने तो कोरोना का भी मजाक बनाया और खूब मीम शेयर किए लेकिन जो दर्द कोविड 19 दे गया उससे हम सभी वाकिफ हैं. इसी तरह रूस और यूक्रेन के निर्दोष नागरिक इस विप्पत्ति में फंसे हुए हैं...सोचिए उनपर क्या बीत रही होगी? आलम यही रहा तो हो सकता है कि रूस और यूक्रेन के नाम पर दो गुट आपस में यहीं लड़ लें...

आप भी कुछ ट्वीट देखिए फिर सोचिए-

 

 

 

#रूस, #यूक्रेन, #तीसरा विश्व युद्ध, Russia Ukraine War Updates, Russia Ukraine War, Russia Ukraine War Attack

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय