New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मई, 2018 11:59 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमें गुस्सा आता है, और हम कई बार तुरंत रिएक्ट करते हैं. ये एक सामान्य सी प्रक्रीया है जो हर इंसान में कम या ज्यादा हो सकती है. लेकिन जब गुस्से का कारण कोई छोटा सा बच्चा हो, तो इंसान सरेंडर कर देता है, वो खुद-ब-खुद शांत हो जाता है, कि अब बच्चे को क्या कहें. बच्चे तो गलतियां करते ही हैं.    

लेकिन चीन में एक महिला ने एक बच्चे के साथ जो किया उसपर यकीन करना जरा मुश्किल है. हालांकि ये सच है और बेहद हैरान भी करता है. चीन के बाओजी शहर में एक रेस्टोरेंट का सीसीटीवी फुटेज काफी वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला ने किस तरह बच्चे को सबक सिखाने की नीयत से उसे टांग अड़ाकर गिरा दिया.

china viral videoबच्चे को पैर अड़ाकर गिराया

हुआ ये कि 4 साल का एक बच्चा उछलते कूददते एक रेस्टोरेंट के अंदर आता है और आते वक्त जब वो द्वार पर लगा प्लास्टिक का पर्दे हटाता है तो वो पास ही बैठी एक गर्भवती महिला के हाथ से टकरा जाता है, जिससे उसका खाना गिर जाता है. महिला और उसका पति गुस्सा होते हुए इशारा भी करते हैं, लेकिन बच्चे को जरा भी अहसास नहीं हुआ कि उसके आने से ऐसा कुछ हुआ है. बच्चा आगे बढ़ गया.

लेकिन उस महिला को शायद ये बर्दाश्त नहीं हुआ और उसने उस छोटे से बच्चे से बदला लेने की इरादा कर लिया. बच्चा जब लौटा तो महिला ने फौरन उसके रास्ते में पैर अड़ा दिया जिससे बच्चा जोर से रेस्त्रां के दरवाजे पर गिर पड़ा. और संवेदनहीनता इतनी कि महिला और उसके पति ने उस बच्चे को उठाने की जहमत भी नहीं उठाई. वो ऐसे बन गए जैसे कुछ हुआ ही न हो. बताया जा रहा है कि बच्चे को जन्म से हृ्दय की बीमारी है और गिरने की वजह से उसे चोट भी आई. बच्चे की मां ने जब सीसीटीवी फुटेज देखा तो तुरंत पुलिस को खबर की.

देखिए वीडियो-

महिला का एक रूप ये भी-

महिला को गर्भावस्था में देखकर बच्चे की मां ने उसे माफ कर दिया. बच्चे की मां का कहना है कि 'पुलिस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वो उस महिला को 10 दिन तक हिरासत में रखेंगे और उसपर 1000 यूयान(करीब 10 हजार रुपए) का जुर्माना भी लगाया जाएगा. लेकिन वो 7 महीने की गर्भवती है. हम उसे परेशान नहीं करना चाहते. मेरे भी बच्चे हैं, मैं समझ सकती हूं.'

गर्भवती महिलाएं कैसे इतनी संवेदनहीन हो सकती हैं-

कहते हैं गर्भ में बच्चे के आते ही एक मां का जन्म होता है, वो भावनाएं खुद-ब-खुद आ जाती हैं जो एक महिला को महिला से मां बनाती हैं. ममता, स्नेह और संवेदनशीलता जैसे इमोशन्स की बाड़ सी आ जाती है उनमें, लेकिन इस महिला ने उस छोटे से बच्चे के साथ जो हरकत की उसकी उम्मीद तो किसी भी व्यक्ति से नहीं की जा सकती, और ये तो खुद मां बनने जा रही हैं. उसने उस बच्चे को उस गलती के लिए सजा दी जो उसने जानबूझकर तो की ही नहीं थी. बदला लेने के लिए वो इतनी अंधी हो गई कि उसे ये भी नजर नहीं आया कि वो एक 4 साल का बच्चा है. सोशल मीडिया पर महिला की खूब आलोचना हो रही है. और होनी भी चाहिए.

कहते हैं बच्चे अगर आसपास हों तो रौनक बनी रहती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बच्चों की शरारतों से कोफ्त होती है. दुनिया में हर तरह के इंसान मिल जाएंगे, लेकिन नफरत, ईर्ष्‍या, गुस्सा और असंवेदशीलता दिखाती मां शायद ही कहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

Gay से नफरत का क्रूरतम रूप है इस 8 साल के बच्चे के कत्ल की कहानी

टीवी पर आने वाले बच्चों के हक के लिए गाइडलाइन्स में संशोधन बेहद जरूरी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय