New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2017 04:31 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

भारत ने पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब देते हुए 48 घंटो के भीतर ही अपने 4 सैनिकों की शहादत का बदला ले लिया. 25 दिसंबर की रात में भारत ने पुंछ के पास रावलाकोट सेक्टर में जवाबी फायरिंग में तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. 23 दिसंबर को जम्मू एंड कश्मीर के राजौरी जिले में पाकिस्तानी आर्मी ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारत के चार सैनिकों की हत्या कर दी थी, जिनमें एक मेजर भी शामिल थे. पाकिस्तान की इस कायरतापूर्ण हरकत का माकूल जवाब भारत ने दिया. यह पहली बार नहीं है जब भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर उसपर हमला किया हो. लगभग 15 महीने पहले सितंबर 2016 में भी भारत ने नियंत्रण रेखा को पार करते हुए पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र में स्थित कई आतंकी शिविरों को धवस्त कर दिया था.

सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान, भारत, सेना

इस सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान के समर्थन में चलने वाले आतंकी कैंप और आतंकियों को निशाना बनाया गया था. इसमें करीब 38 आतंकवादी और पाक सेना के दो जवान भी मारे गए थे. इस हमले से पाकिस्तान बौखला गया था. यहाँ पर बताना जरूरी है कि सितंबर 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में स्थित सैन्य शिविर पर आतंकी हमले के करीब दो सप्ताह बाद की गई थी. उस आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हुए थे.

सितंबर 2016 की पहली सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में मई 2017 में सीमा पार पाकिस्तानी चौकियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें ध्वस्त कर दिया था. इस साल पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में एलओसी (लाइन ऑफ़ कंट्रोल) और इंटरनेशनल बॉर्डर पर 881 बार सीजफायर तोड़ा और इसमें करीब 30 लोगों की जान गयी है. एलओसी में सीजफायर करीब 771 बार तोड़ा गया. पिछले साल एलओसी में सीजफायर 228 बार तोड़ा गया. अगर हम इस बार से तुलना करें तो सीजफायर उल्लंघन 240 प्रतिशत बढ़ा है.

कश्मीर में इस साल मारे गए 200 आतंकी...

इस साल जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों ने ऑपरेशन ऑलआउट में 200 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है. इस ऑपरेशन में लश्कर, जैश और हिज़्बुल के टॉप आतंकियों का सफाया किया जा चुका है. अबू दुजाना, बासित लश्करी, सबज़ार अहमद भट, सज्जाद गिलकर आदि कई बड़े आतंकी 2017 में मारे गए. भारत ने साफ लफ्ज़ों में पाकिस्तान को मैसेज दे दिया है कि आतंकियों को सपोर्ट देना बंद करे अन्यथा परिणाम भुगतने को तैयार रहे.

भारत ने रुख किया साफ़..

भारत ने ताजा सर्जिकल स्ट्राइक से कुछ चीजें साफ कर दी हैं. जब-जब पाकिस्तान अपनी चालाकी द्वारा सीजफायर उल्लंघन कर के भारतीय जवानों को निशाना बनाएंगे उन्हें मुँह की खानी पड़ेगी. भारत अब चुप बैठने वाला नहीं है. पाकिस्तान के हर हमले का जवाब भारत हमला कर के ही देगा चाहें उसके लिए उसे पाकिस्तान की धरती में ही क्यों न घुसना पड़े. मतलब साफ़ है अगर पाकिस्तान आगे से इस तरह की हरकत करता है तो अंजाम भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

भारत-पाकिस्तान नागरिकों के बीच दोस्ती से रिश्ते सुधरने की बात एक छलावा है !

चुनावों की 'नीच' डिबेट के ठीक बाद संसद में सकारात्मक बहस कैसे संभव है !

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय