New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 नवम्बर, 2018 12:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

इंटरनेट एक ऐसी दुनिया है जहां पर लगभग हर किसी के मतलब की कोई न कोई चीज़ मिल ही जाती है. किसी के लिए बेहतरीन गाने, किसी के लिए वीडियो बेहतरीन होते हैं, किसी को इंटरनेट से ज्ञान मिलता है, किसी को कुछ नया सीखने को मिलता है और जिन लोगों को इंटरनेट पर कुछ भी मनोरंजक या ज्ञानवर्धक नहीं मिलता उन्हें मिलते हैं इंटरनेट चैलेंज. छत से कूदना, सीढ़ियों से गिरना, गाड़ी से कूदना या गाड़ी के आगे नाचना. ऐसे लोगों को कुछ भी करने के लिए कहना हो तो इंटरनेट पर दो तीन वीडियो या फोटो डाल दीजिए और उसे किसी चैलेंज का नाम दे दीजिए. यकीनन ऐसे लोग इंटरनेट चैलेंज पूरा करने के लिए पहाड़ से भी कूदने को तैयार हो जाएंगे.

हाल ही में एक नया इंटरनेट चैलेंज भारतीयों के सिर चढ़कर बोल रहा है और वो है 'नीलू-नीलू चैलेंज' (Nillu nillu challenge'). इस चैलेंज की शुरुआत हुई केरल में लेकिन अब ये धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल रहा है. और चैलेंज भी इतना बेवकूफाना और खतरनाक कि इसके बारे में सोचकर ही सवाल मन में आता है कि कोई इतना बड़ा खतरा सिर्फ एक इंटरनेट चैलेंज को पूरा करने के लिए क्यों मोल ले रहा है.

इंटरनेट चैलेंज, नीलू नीलू चैलेंज, सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम चैलेंजइस चैलेंज में हाथ में पत्तियां लेकर गाड़ियों के सामने नाचना होता है

क्या होता है इस चैलेंज में?

इस चैलेंज में नीलू-नीलू गाने पर डांस करना होता है.

डांस की कुछ शर्तें हैं.

  • - पहली शर्त की डांस करते समय हाथ में पत्तियां होनी चाहिए.
  • - दूसरी शर्त डांस किसी गाड़ी के सामने करना है. यानी किसी चलती हुई गाड़ी के सामने डांस करते हुए जाना है.
  • - अगर आप चाहें तो इसमें हेलमेट भी पहन सकते हैं.

अगर आपको लगता है कि ये चैलेंज आखिर कितने लोग करते होंगे तो आपको कुछ वीडियो देखने की जरूरत है.

सिर्फ ये एक ही नहीं बल्कि कई ऐसे वीडियो हैं जो इसी तर्ज पर बनाकर यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर डाले गए हैं.

लोग अलग-अलग तरह की गाड़ियों के साथ, मशीनों के साथ, नाव, बस, ट्रेन, जेसीबी आदि के सामने ये चैलेंज पूरा कर रहे हैं. ये चैलेंज असल में ऐसा है कि इसके कारण लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है. गाड़ी के सामने इस तरह की हरकत करना कितना सुरक्षित है ये तो आप समझ ही सकते हैं.

ये हालत इतनी खराब है कि केरल पुलिस ने नीलू-नीलू चैलेंज का स्पूफ बनाकर शेयर किया है ताकि लोगों को इसके बारे में जागरुक किया जा सके.

ये इंटरनेट चैलेंज भी कुछ समय पहले आए कीकी चैलेंज की तरह ही है जिसमें लोगों को चलती गाड़ी से उतरना होता था. उसमें भी खतरा था और इसमें भी है. हालांकि, ये वाला चैलेंज कुछ ज्यादा ही खतरनाक है. चलती हुई गाड़ी के सामने आने से न सिर्फ गाड़ी से टक्कर का खतरा है बल्कि ये खतरा भी है कि कहीं उस गाड़ी को चलाने वाला ड्रायवर घबरा कर कोई टर्न न ले ले. जैसे बस के सामने इस चैलेंज को करने पर न सिर्फ इस चैलेंज को करने वाले के लिए बल्कि उस बस में बैठे लोगों के लिए भी खतरा है.

कुछ सालों पहले दुनिया ने अपने सबसे पहले वायरल इंटरनेट चैलेंज के बारे में जाना था जो था आइस बकेट चैलेंज. ये चैलेंज असल में इसलिए बनाया गया था ताकि ALS बीमारी से पीढ़ित लोगों के बारे में दुनिया को जागरुक बनाने के लिए था. इस चैलेंज को करने वालों में बिल गेट्स, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और कई बॉलीवुड, हॉलीवुड स्टार्स भी शामिल थे.

उस समय भी लोगों ने इस चैलेंज को ALS बीमारी से जोड़कर नहीं देखा था और बस एक तरह का फितूर समझा था और मस्ती में लोग इसे कर रहे थे. लोग ये नहीं समझ रहे थे कि असल में ALS आईस बकेट चैलेंज क्यों वायरल किया गया था बस अपनी मस्ती के लिए इसे इस्तेमाल करते रहे.

उस समय से लेकर अब तक न जाने कितने ही इंटरनेट चैलेंज वायरल हो चुके हैं जिसमें लोग किसी न किसी तरह की बेवकूफाना हरकत करते दिखते हैं.

आखिर किस लिए किया जाता है ये इंटरनेट चैलेंज? किसे दिखाने की कोशिश करते हैं हम कि हम कूल हैं? अपनी जान को खतरे में डालना ही अगर कूल बनना है तो क्या ये सही है? यकीनन मानिए ये अव्वल दर्जे की बेवकूफी ही है. अपनी और दूसरों की जान खतरे में डालना किसी भी हालत में चैलेंज नहीं हो सकता. जो ये करते हैं उन्हें ये भी नहीं समझ आता कि चैलेंज किस लिए दिया गया है, इसका कोई फायदा भी है या नहीं या फिर ये सिर्फ टाइम पास है जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

अब KiKi से नहीं इस नए इंटरनेट चैलेंज से डरने की जरूरत है..

#InMyFeelings Challenge को ब्लू व्हेल चैलेंज क्‍यों बना रहे हैं लोग

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय