होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जुलाई, 2018 09:12 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों इंटरनेट पर एक ऐसा डांस चैलेंज चल रहा है, जिसे पूरा करने पर आपको जेल भी हो सकती है और आप पर जुर्माना भी लग सकता है. ये चैलेंज पूरा करने के चक्कर में कई लोगों को चोट भी लग जा रही है. ये एक डांस का चैलेंज है, जिसे कॉमेडियन शिग्गी ने शुरू किया है. यह डांस कनाडा के रैपर डरेक (Drake) के गाने पर किया गया है. जब से शिग्गी ने यह डांस किया था, तब से इंटनरेट पर इस तरह का डांस करने का चैलेंज सा चल पड़ा है. लोग #DoTheShiggy और #InMyFeelings के साथ अपना डांस रिकॉर्ड कर के सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं. लेकिन ऐसा क्या है इस डांस में कि लोगों को चोट तक लग जा रही है. कई लोग तो मरते-मरते बचे हैं. चलिए पहले वो डांस देख लीजिए, जिसकी वजह से ये चैलेंज शुरू हुआ है, फिर बताते हैं क्यों खतरनाक हो गया है ये डांस.

शिग्गी ने Drake के गाने पर सड़क किनारे खड़े होकर डांस किया था. गाने के बोल में are you riding? (क्या तुम गाड़ी चला रहे हो?) है. शिग्गी ने तो इस गाने पर सड़क किनारे गाड़ी को खड़ा कर के अच्छे से डांस किया, लेकिन लोग चलती गाड़ी से उतर कर इस गाने पर डांस कर रहे हैं. इतना ही नहीं, कई लोग तो इस चैलेंज में इतने पागल हो गए हैं कि वह ड्राइविंग सीट से ही उतर जा रहे हैं, जिसका नतीजा हो रहा है कि कई लोगों को चोट लग गई है. देखिए कुछ वीडियो, जिसमें जान जोखिम में डाली और चोट भी लगी.

इस चैलेंज को हॉलीवुड फिल्म स्टार विल स्मिथ ने भी स्वीकार किया और इस पर डांस किया. उन्होंने जहां चढ़कर इस गाने पर डांस किया है वो आपको हैरान कर देगा.

इसके अलावा Odell Beckham Jr ने भी इस गाने पर गाड़ी से बाहर निकलकर डांस किया है.

इजिप्ट पुलिस की नाक में हुआ दम

भले ही इस डांस का चैलेंज पूरी दुनिया में फैल रहा हो, लेकिन इजिप्ट के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि गाड़ी से उतर कर सड़क पर डांस करने वालों को 1 साल की जेल हो सकती है और उन पर 3000 पाउंड तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. खैर, पुलिस की बात भी जायज है. दरअसल, इस चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में लोगों को गंभीर चोट लग रही हैं, सड़कों पर जाम लग रहे हैं, गाड़ियों के एक्सिडेंट हो रहे हैं. ऐसे में पुलिस के सामने कानून व्यवस्था बनाए रखने का भी चैलेंज है.

भारत भी पहुंच चुका है ये चैलेंज

इंटरनेट से सबसे अच्छी और सबसे बुरी बात यही है कि उस पर कोई भी चीज चंद मिनटों में पूरी दुनिया में वायरल हो सकती है. भारत की निया शर्मा ने इस गाने पर शानदार डांस किया है. हालांकि, उन्होंने यह डांस गाड़ी खड़ी कर के किया है ना कि अपनी जान जोखिम में डालते हुए चलती गाड़ी से उतर कर किया.

इस चैलेंज को सिर्फ एक मस्ती के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन अब यह जानलेवा बन चुका है. दरअसल, चैलेंज को पूरा करने वाले लोग डांस में अपनी क्रिएटिविटी के नाम पर खतरा जोड़ते चले जा रहे हैं. पहले इसे खड़ी गाड़ी के बाहर किया गया, फिर कुछ लोगों ने चलती गाड़ी से उतर कर डांस करना शुरू कर दिया और अब तो हालात ये भी हो चुके हैं कि बहुत से लोग ड्राइविंग सीट से ही उतर जा रहे हैं, जो बिल्कुल गलत है. भारत में ये चैलेंज पहुंच तो चुका है, लेकिन ध्यान रहे, इस चैलेंज को अपने घर में ही करें. अगर आप इसे सड़क पर करते हैं और कोई पुलिसवाला आपको पकड़ लेता है तो यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए आप पर जुर्माना लगना तो तय है.

ये भी पढ़ें-

रिकॉर्ड तोड़ती गर्मी का गुस्‍सा जापानी ही शांत कर सकते थे

जब थिरकने लगे बाबा तो ये हुआ...

किसी लड़की को छू कर निकल जाना हर बार मजा नहीं देता

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय