New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2018 12:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंटरनेट भी एक अजीब चीज़ है जिसमें न जाने कैसे-कैसे चैलेंज वायरल होते रहते हैं. कुछ वन फिंगर चैलेंज की तरह भद्दे होते हैं तो कुछ ब्लू व्हेल चैलेंज या कीकी चैलेंज की तरह खतरनाक. इन दिनों एक नया इंटरनेट चैलेंज वायरल हो रहा है जिसका नाम है 'Falling Stars Challenge'. इस चैलेंज में लोग ऐसे फोटो खिंचवाते हैं जैसे वो मुंह के बल गिर गए हों.

इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, फॉलिंग स्टार्स चैलेंजफॉलिंग स्टार्स चैलेंज रशिया से शुरू हुआ

इंस्टाग्राम पर #fallingstar2018 या #fallingstarschallenge पिछले कुछ समय से वायरल हो रहा है. ये ट्रेंड धीरे-धीरे तेज़ी पकड़ रहा है और इस ट्रेंड की सबसे बड़ी खासियत ये है कि कम से कम ऊपरी तौर पर देखने में तो ये लग रहा है कि ये सिर्फ और सिर्फ फोटोग्राफी वाला चैलेंज है जिसमें लोगों को नुकसान कम पहुंच सकता है. पर फिर भी लोग कैसे इसे पूरा कर रहे हैं ये उनकी विवेकशीलता पर निर्भर करता है.

इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, फॉलिंग स्टार्स चैलेंजइस चैलेंज में लोग खुद को मुंह के बल गिरा हुआ दिखाते हैं

इस चैलेंज की शुरुआत रशिया में हुई थी जहां सुपर रिच यानी कि बेहद अमीर रशियन्स खुद को मुंह के बल गिरा हुआ दिखा रहे थे और उनकी मिलकियत आस-पास पड़ी हुई थी. अक्सर ऐसे फोटो कार में खीचें जा रहे थे. लेकिन अब ये चैलेंज धीरे-धीरे सभी के बीच लोकप्रिय हो रहा है. इसे एकदम बुरा नहीं कहा जा सकता क्योंकि शायद इसमें एक बात समझने वाली है कि ये फोटो क्या कह रही है. इटालियन फोटोग्राफर Sandro Giordano की मानें तो उन्होंने जब फॉलिंग चैलेंज की फोटो ली तो कुछ नया देखा. ये परफेक्ट इंसानों का वो रूप था जो अमूमन इंस्टाग्राम पर शेयर नहीं किया जाता है. ये फोटोग्राफी की कलाकारी से काफी ऊपर है. इस चैलेंज में लोगों के परफेक्ट होने की जरूरत नहीं. लोग ये भी समझ सकते हैं कि दुनिया में ऐसे एक्सिडेंट होते रहते हैं और इससे शर्मिंदगी झेलने की जरूरत नहीं.

इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, फॉलिंग स्टार्स चैलेंजलोग इसे अपनी रईसी दिखाने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं

Sandro Giordano ने ऐसी कई फोटोज खींची हैं और वो हर फोटो को एक कहानी मानते हैं. उनके साथ खुद एक ऐसा ही वाक्या हो चुका है जहां वो साइकल से गिर गए थे. उन्होंने उन चीज़ों को बचाने की कोशिश की थी जो उनके हाथ में थी, लेकिन खुद को बचाने की कोशिश नहीं की थी. उनका कहना है कि हम ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां सामान की कीमत हमारी सुरक्षा से ज्यादा है और यही कारण है कि ये चैलेंज कुछ नए तौर पर देखा जा सकता है.

इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, फॉलिंग स्टार्स चैलेंजइस चैलेंज को आम लोगों से जोड़कर भी देखा जा सकता है

हालांकि, एक दूसरा पहलू भी है..

हर इंटरनेट चैलेंज की तरह इसमें भी एक खामी है. वो ये कि इस चैलेंज का इस्तेमाल लोग अब अपनी फैंसी लग्जरी चीज़ें दिखाने के लिए कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर जो भी फोटोज वायरल हो रही हैं उनमें से कई ऐसी हैं जिनमें लोग महंगी कार से, नाव से, अपने बड़े बिस्तर से गिरे हुए नजर आ रहे हैं.

इसके अलावा, ये चैलेंज खतरनाक तब हो जाता है जब लोग कई अजीबो-गरीब जगहों पर इसे करने की कोशिश करते हैं जैसे ये फोटो देखिए. समुद्र की लहरों के बीच चैलेंज को पूरा किया गया है.

इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया, फॉलिंग स्टार्स चैलेंजलोग अब खतरनाक जगहों पर फॉलिंग स्टार्स चैलेंज को पूरा करने लगे हैं

ये चैलेंज एक तरह से कुछ अच्छा भी दिखाता है, लेकिन धीरे-धीरे ये आइसबकेट चैलेंज की तरह अपने असली मकसद को छोड़ सिर्फ और सिर्फ दिखावे का तरीका बनता जा रहा है. लोग इसे मस्ती के लिए कर रहे हैं और इसका दुरुपयोग किसी भी तरह से सही नहीं कहा जा सकता. ये दिक्कत है शायद हमारे समाज में कि किसी भी चीज़ को शुरू करो, लेकिन उसका असर बुराई की तरफ कहीं न कहीं बढ़ जाता है.

किसी भी इंटरनेट चैलेंज को बिना सोचे समझे फॉलो करना तो समझदारी नहीं कही जाएगी. फिर क्या फर्क रह जाएगा किसी सर्कस के जानवर में और इंसानों में. सर्कस का जानवर भी तो किसी के इशारों पर निर्धारित काम करता है. इसी तरह इंटरनेट चैलेंज को भी ले लीजिए. किसी भी चैलेंज के पीछे का मकसद समझना भी जरूरी है. अगर देखा जाए तो फॉलिंग स्टार्स चैलेंज बहुत अच्छी बात बता रहा है. उसे समझिए. आंख बंद कर फॉलो करने से बचिए.

ये भी पढ़ें-

InMyFeelings Challenge को ब्लू व्हेल चैलेंज क्‍यों बना रहे हैं लोग

मोमो चैलेंज: ब्लू व्हेल के बाद चल पड़ा सुसाइड को खेल बनाने का ट्रेंड

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय