New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 08:11 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

पाकिस्तान (Pakistan) का नाम सुनते ही दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि ये देश कभी नहीं सुधर सकता. ऐसा सोचने और कहने की वजह भी है और वो पूरी तरह से वाजिब भी है. अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने वाले तालिबान (Taliban) को बरसों तक पनाह और आर्थिक सुविधाएं मुहैया कराने वाले पाकिस्तान के बारे में कोई अपनी राय इतनी आसानी से कैसे बदल पाएगा. अब अगर दुनियाभर के आतंकियों की सबसे सुरक्षित पनाहगाह कहे जाने वाले पाकिस्तान का दौरा न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) सुरक्षा को खतरे में देखते हुए रद्द कर दे, तो बहुत ज्यादा सोचना नहीं चाहिए. वो भी तब, जब पाकिस्तान में इस तरह का हमला पहले हो चुका हो.

श्रीलंका की टीम पर हुए आतंकी हमले में जैसे-तैसे पूरी टीम ने किसी तरह जान बचाई थी. खैर, न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम के इस फैसले के बाद पाकिस्तान का हर शख्स गुस्से से लबरेज हो है. आसान शब्दों में कहें, तो स्थिति इस कदर खराब हो चुकी है कि पाकिस्तानी आवाम अपना असली चेहरा दिखाते हुए मरने-मारने की बातें करने लगी है. यहां तक वर्ल्ड कप पर आतंकी हमला (Terrorist Attack) करने और भारत (India) के खिलाफ युद्ध छेड़ने तक की बातें करने लगे.

न्यूजीलैंड की टीम ने पाकिस्तान के साथ पहला वनडे शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही सीरीज रद्द करने का फैसला ले लिया.न्यूजीलैंड की टीम ने पाकिस्तान के साथ पहला वनडे शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही सीरीज रद्द करने का फैसला ले लिया.

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि न्यूजीलैंड की टीम ने पाकिस्तान के साथ पहला वनडे शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही सुरक्षा को लेकर खतरा जताते हुए सीरीज रद्द करने का फैसला ले लिया. और, टीम के इस फैसले का समर्थन न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने भी किया. हालांकि, इस दौरे को बचाने के लिए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने न्यूजीलैंड में अपनी समकक्ष जैसिंडा अर्डर्न से भी बातचीत की कोशिश करी. लेकिन, मामला सुलझ नहीं सका. जिसके बाद पाकिस्तानियों का गुस्सा भड़क गया. जैसा दशकों से होता आया है, पाकिस्तान को इस मामले में भी किसी 'साजिश' की बू आने लगी है. साजिश का नाम लिया जाए और भारत का नाम न आए ऐसा पाकिस्तान में तो होना नामुमकिन है. वैसे, इस पर आगे बात करेंगे, क्योंकि सभी जानते हैं कि पाकिस्तान के साथ ये समस्या पैदायशी तौर पर जुड़ी हुई है और इसका इलाज होने में थोड़ा समय लग सकता है.

वैसे, पाकिस्तान की समस्या पर चर्चा करने की बजाय न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पर लौटते हैं. यहां बताना जरूरी है कि सुरक्षा के खतरे को लेकर दौरा रद्द करने वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने यूं ही हवा में ये फैसला नहीं लिया है. पाकिस्तान के बाशिंदे पानी पी-पीकर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को कोस जरूर रहे हैं. लेकिन, इस बात को किनारे रखते हुए कि रावलपिंडी के एडिशनल आईजी ने खुद ही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया था. अब आप ही बताइए कि दुनिया में ऐसा कौन सा आदमी होगा, जिसे अपनी जान प्यारी नहीं होगी. खतरा होने के बाद भी वहां खेलने का फैसला लेकर कोई बम से क्यों चिथड़े-चिथड़े होना चाहेगा?

तमाम पाकिस्तानी दुहाई दे रहे हैं कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान जैसी सुरक्षा व्यवस्था दी गई थी. इसके बावजूद उन्होंने पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया. ये फैसला किसी धोखे से कम नहीं है. वैसे, सलमान खान की दबंग फिल्म फ्रेंचाइज का 'लग रहा है गेंदा भईया भावनाओं में बह गए हैं' वाला डायलॉग पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ पाकिस्तानी आवाम पर बिल्कुल सटीक बैठ रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष रमीज राजा ने बचकाने तरीके से ट्विटर पर अपना गुस्सा निकालते हुए कहा कि सुरक्षा के खतरे की एकतरफा चिंता जताकर सीरीज से पीछे हट जाना बहुत ही निराशाजनक कदम है. रमीज राजा ने ये भी लिखा कि आखिरकार न्यूजीलैंड की टीम कौन सी दुनिया में रह रही है. उन्होंने धमकी देते हुए कहा कि अब न्यूजीलैंड की टीम को हम आईसीसी के सामने घसीटेंगे.

वैसे, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और वहां की जनता इतने पर रुक जाते फिर भी ठीक था. लेकिन, न्यूजीलैंड का दौरा रद्द होने पर गुस्से में भरे पाकिस्तानियों का चरित्र ट्विटर पर सामने आने लगा. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ ट्वीट्स पर...

पाकिस्तान में होने वाली हर घटना के लिए भारत को जिम्मेदार बताकर ट्रोल होने वाले गृहमंत्री शेख राशिद अहमद ने फिर से दावा किया कि न्यूजीलैंड का दौरा रद्द होने के पीछे एक 'साजिश' है. हालांकि, शेख राशिद अहमद ने इस बार खुद को बचाते हुए भारत का नाम नहीं लिया. लेकिन, 'दया...कुछ तो गड़बड़ है' टाइप की बात कर पाकिस्तानी आवाम को मैसेज तो दे ही दिया. साथ ही मौका का फायदा उठाकर तालिबान का समर्थन करना भी नहीं भूले.

एक पाकिस्तानी यूजर तो इतना भड़क गया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से दुबई बदला लेने की बात कहने लगा. इतना ही नहीं उसने ये भी कहा कि केवल चेतावनी मत दो. टी20 वर्ल्ड कप में मुंबई हमले जैसा आतंकी हमला करो.

वहीं, एक यूजर ने लिखा कि अगर भारत हमें चैन से जीने नहीं देगा, तो उसके खिलाफ युद्ध छेड़ दो और एक बार में ही किस्सा खत्म कर दो.

एक यूजर ने लिखा कि पाकिस्तान के एक पत्रकार लोगों को गुमराह करने के लिए भड़काऊ तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

खैर, पाकिस्तान के बारे जो बातें कही जाती हैं, वो इन तमाम ट्वीट्स से सौ फीसदी सही साबित होती हैं. तालिबानी सोच वाला पाकिस्तान लोगों के सामने लाख कोशिश करके खुद को आतंक से पीड़ित दिखाने के प्रयास करे. लेकिन, पाकिस्तानियों में जो जहर अंदर तक भर चुका है, वो कहीं न कहीं सामने आ ही जाएगा. मरहूम शायर राहत इंदौरी ने यूं ही नहीं कहा था कि

अंदर का जहर चूम लिया धुल के आ गए,

कितने शरीफ लोग थे सब खुल के आ गए.

#पाकिस्तान, #न्यूजीलैंड, #पीसीबी, New Zealand Tour Of Pakistan, NZ Cancels Pak Tpur, Imran Khan

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय