New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2018 04:08 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पहले ब्लू व्हेल गेम ने न जाने कितने बच्चों की जिंदगी लील ली और अब उसी के जैसा एक और जानलेवा गेम चैलेंज के रूप में सामने आ चुका है. इस चैलेंज का नाम है मोमो (MoMo challenge), जो वाट्सऐप के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहा है. इसके शिकार हो रहे हैं मासूम बच्चे, जिन्हें मोमो इतना डराती है कि वे अपनी जान लेने को मजबूर हो जाते हैं. दरअसल, इसके तहत कुछ नंबरों का वाट्सऐप के जरिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जो मौत बांटने का काम कर रहे हैं. इससे पहले ब्लू व्हेल गेम भी अपने शिकार से तरह-तरह के काम करवाता था और उसका आखिरी स्टेप होता था आत्महत्या करना. अब मोमो भी लोगों को आत्महत्या के उकसा रही है या फिर उन्हें इतना परेशान कर दे रही है कि वह खुद ही मौत को गले लगा ले रहे हैं. चलिए जानते हैं मोमो चैलेंज के बारे में-

मोमो चैलेंज, वाट्सऐप, आत्महत्या, ब्लू व्हेल चैलेंजइस चैलेंज में लोगों को उनके वाट्सऐप पर धमकियां, डरावनी तस्वीरें और वीडियो मिलती हैं.

क्या है मोमो चैलेंज?

मोमो चैलेंज के तहत आपके वाट्सऐप पर एक अज्ञात नंबर मिलता है, जिस पर hi-hello करने का चैलेंज दिया जाता है. इसके बाद उस अज्ञात नंबर पर बात करने का चैलेंज स्वीकार करना होता है. यहां तक तो कोई बात नहीं, लेकिन दिक्कत शुरू होती है इसके बाद. जैसे-जैसे यूजर आगे बढ़ता है, उसे डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप आने लगती हैं. यूजर को कुछ काम करने के लिए दिए जाते हैं. अगर यूजर किसी काम को करने से मना करता है तो उसे डराया और धमकाया जाता है. कई बार इन धमकियों से यूजर इतना डर जाता है कि वह मौत को गले लगाने से भी नहीं चूकता. दुनियाभर में पुलिस अधिकारी इस चैलेंज को लेकर चेतावनी जारी कर रहे हैं और आने वाले दिनों में यह चैलेंज भारत भी जरूर पहुंचेगा.

सबसे डरावनी है मोमो की तस्वीर

इसमें सबसे अधिक डरावनी तो मोमो की तस्वीर ही है. इस तस्वीर को जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था, जिसे गलत तरीके से मोमो चैलेंज में इस्तेमाल किया जा रहा है. मिदोरी हायाशी का इस चैलेंज से कुछ लेना-देना नहीं है, लेकिन उनकी बनाई हुई तस्वीर का इस्तेमाल कर के कोई एक खतरनाक गेम खेल रहा है. पिछले दिनों अर्जेंटीना में 12 साल की एक बच्ची ने आत्महत्या कर ली थी. आत्महत्या से पहले उसने एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया था. पुलिस को शक है कि उसे ऐसा करने के लिए उकसाया गया था. इस मामले को पुलिस मोमो से जोड़कर देख रही है.

मोमो चैलेंज, वाट्सऐप, आत्महत्या, ब्लू व्हेल चैलेंजइस तस्वीर को जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था.

कैसे बचें इससे?

- किसी अनजान नंबर पर यूं ही बात करना शुरू ना करें और ऐसे नंबर को अपने दोस्तों में कभी ना बांटें.

- अगर आप बात करते भी हैं और आपसे मोमो या कोई और ऐसा कुछ काम करने को कहे जो आपको गलत लगता है तो बिना डरे पूरे विश्वास के साथ उसे मना कर दें.

- ऐसे दोस्तों के साथ कम रहें जो मोमो चैलेंज का गेम खेल रहे हों. उन दोस्तों के साथ समय बिताएं जिन्होंने इस चैलेंज को पहले ही 'ना' बोल दिया है.

- सबसे जरूरी बात, ऐसे किसी भी नंबर के बारे में पुलिस को सूचित जरूर करें, ताकि देश के मासूम बच्चों को बचाया जा सके.

- माता पिता के लिए जरूरी है कि अगर उनका बच्चा फेसबुक या वाट्सऐप पर अधिक समय बिताता है तो वह पता करें कि इतनी देर बच्चा क्या करता है, ताकि अगर कोई दिक्कत वाली बात हो तो उसे समझाया जा सके या यूं कहें कि मौत के मुंह से बचाया जा सके. बच्चों की आदतों में अगर कोई बदलाव देखें तो तुरंत मनोरोग विशेषज्ञ की मदद लें.

इन दिनों भारत में हर ओर कीकी चैलेंज चल रहा है, जिसमें लोग चलती गाड़ी से उतरकर बीच सड़क पर डांस कर रहे हैं. इससे न केवल वो अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं, बल्कि आस-पास वालों को भी दिक्कत हो रही है. इसके अलावा कई लोग इस चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में घायल भी हो चुके हैं. लेकिन मोमो चैलेंज कीकी चैलेंज से बहुत अलग है, क्योंकि इसमें क्या चल रहा है, इसका किसी को पता ही नहीं चलता. देखा जाए तो ये चैलेंज ब्लू व्हेल से भी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि वाट्सऐप पर अनजान नंबर से बात करना कोई नई बात नहीं है. अक्सर लोग टाइम पास करने की सोच कर अनजान नंबरों पर चैटिंग करने लगते हैं. लोगों की इसी आदत का फायदा उठाती है मोमो और उन्हें मौत के करीब ले जाती है.

ये भी पढ़ें-

उन 8 लोगों ने साबित कर दिया पृथ्वी का सबसे घिनौना जीव मनुष्य ही है

पत्नी से बदला लेने के लिए ये व्यक्ति इतना नीचे गिर गया

ये गधे का प्रमोशन है या उसका अपमान?

#वाट्सएप, #आत्महत्या, #ब्लू व्हेल, Blue Whale Challenge, Momo Challenge, Game Of Suicide

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय