charcha me| 

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मार्च, 2020 11:47 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक टाइम था. यूं समझ लीजिये कोई 7-8 साल पहले की बात होगी. युवाओं के बीच एमटीवी (Mtv) के चर्चित शो रोडीज (Roadies) का खूब क्रेज था. शो के होस्ट रघु (Raghu Ram) और राजीव (Rajiv Lakshman) से मिलने के लिए लड़के और लड़कियां कुछ भी करने कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते थे. ये क्रेज आज भी है. हां मगर अब इस शो को रघु और राजीव नहीं बल्कि एक्टर नेहा धूपिया (Neha Dhupia) और निखिल चिनप्पा Nikhil Chinapa) होस्ट करते थे. शो का फॉर्मेट ही कुछ ऐसा है कि कितनी भी कोशिश क्यों न की जाए. शो विवादों में आ ही जाता है. शो एक बार फिर से विवादों में है कारण बनी हैं शो की होस्ट नेहा धूपिया. शो का ऑडिशन चल रहा है और उसी का एक वीडियो (Neha Dhupia Viral Video) सोशल मीडिया पर खूब तेजी के साथ वायरल हो रहा है. इंटरनेट पर किसी जंगल की आग की तरह फैल रहे इस वीडियो में नेहा शो में आए एक कंटेस्टेंट, जिसने प्यार में धोखा खाया है उस पर भड़कती नजर आ रही हैं. वायरल हुए इस वीडियो में जिस तरह की बातें नेहा ने की हैं वो सोशल मीडिया यूजर्स को बिलकुल भी पसंद नहीं आई हैं और इस कारण उन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है.

Neha Dhupia, Mtv Roadies, Women, Women Empowerment, Trolled  एमटीवी रोडीज में जो बातें नेहा ने कहीं हैं वो बेसिर पैर की बातें हैं जो समाज के लिए अच्छी नहीं हैं

वीडियो देखें तो मिल रहा है कि एमटीवी रोडीज के ऑडिशन के दौरान एक कंटेस्टेंट जज से ये कहता पाया जा रहा है कि उसकी गर्लफ्रेंड उसे धोखा दे रही थी. इसी वजह से उसने अपनी गर्लफ्रेंड को जोरदार थप्पड़ मारा. वह उसके साथ होते हुए 5 लड़कों के साथ अफेयर चला रही थी. कंटेस्टेंट ने शो के जजों को ये भी बताया कि उसने अपनी गर्लफ्रेंड को बुलाया और उसके सभी पांच बॉयफ्रेंड को भी वहीं बुलाया. इसके बाद वह उन सबके सामने उसने अपनी गर्लफ्रेंड के जोरदारा थप्पड़ मारा.

कंटेस्टेंट का इतना बताना भर था नेहा और शो के दूसरे होस्ट निखिल चिनप्पा आग बबूला हो गए और शो में आए हुए इस कंटेस्टेंट पर उन्होंने गालियों की बौछार कर दी.

नेहा ने यहां तक कह दिया कि लड़की 5 अन्य लड़कों के साथ गई थी, तो ये उसकी च्वॉइस है कि वो किसके साथ घूमे. नेहा के इस कमेंट के बाद लोग उन्हें फर्जी फेमिनिस्ट बता रहे हैं. और यहां तक कह रहे हैं कि, नेहा को न तो फेमिनिज्म की समझ है और न ही वो महिला सशक्तिकरण के मायने ही समझती हैं.

बता दें कि ऑडिशन राउंड में नेहा ने कंटेस्टेंट से कहा कि 'ये जो तुम क्या बकवास कर रहे हो कि वो एक नहीं 5 अन्य लड़कों के साथ गई थी, तो सुन मेरी बात.. ये उसकी च्वॉइस है कि वो किसके साथ घूमे. शायद समस्या तेरे साथ है. अगर वो चीट कर रही है तो शायद वो तुझसे खुश नहीं है. कोई भी बात तुझे एक लड़की पर हाथ उठाने का अधिकार नहीं देती है.

नेहा की बातों पर यूजर्स ये तक कह रहे हैं कि अगर लड़का यही करता है तो आप उसे सरेआम धोखेबाज और गालियां देखकर उसे जेल भेजवाने का सलाह दे देती हैं तो कोई लड़की ये काम करती हैं तो उसकी मर्जी कैसे हो सकती है. एक यूजर्स ने कहा कि ये सिनेमा नहीं है ये हकिकत की दुनिया है यहां कोई भी ऐसा काम बर्दास्त नहीं करेगा. इंटरनेट पर ऐसे तमाम यूजर्स हैं जिनका कहना है कि प्यार में विश्वास होना चाहिए. अगर धोखा देना मर्जी है तो थप्पड़ मारना रिएक्शन है.

यूजर्स का मानना है कि नेहा ने जो कहा उसे कहने से पहले उन्हें सोच लेना था और फिर अपनी बात कहनी चाहिए थी.

नेहा की बातों से उपजे विवाद का फायदा शो को हो रहा है. ट्विटर पर ऐसे भी तमाम यूजर्स हैं जो ये तक कह रहे हैं कि नेहा ने ये जो भी स्टंट किया है सोच समझकर शो को फायदा पहुंचाने के लिए किया है.

ट्विटर पर लोग नेहा की बातों से बहुत आहत हैं और मांग कर रहे हैं कि अपनी बातों के लिए नेहा को माफ़ी मांगनी चाहिए.

नेहा को समझना चाहिए कि एक ऐसे वक़्त में जब सोशल मीडिया पर कही गई बात तिल का ताड़ बन जाती हो कुछ भी बोलना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात नेहा के तर्क है जो कहीं से भी तार्किक नहीं हैं. लोगों का कहना है कि ये फेक फेमिसिम है और जो ज्ञान नेहा दे रही हैं वो कई मायनों में घिनौना है.

जो बातें नेहा ने कही है उसके बाद हमें पाकिस्तान में हालिया दिनों में चल रहे एक कैम्पेन 'मेरा जिस्म, मेरी मर्ज़ी' की याद आ गई. बता दें कि पाकिस्तान में महिलाएं और लड़कियां सड़कों पर हैं. महिलाओं के साथ साथ LGBTQ के लोग भी सड़कों पर हैं. मार्च में शामिल महिलाओं और लड़कियों की बड़ी ही अजीब ओ गरीब मांग हैं. महिलाओं का कहना है कि ये उनका शरीर है और वो अपनी मर्जी से उसे किसी को भी सौंप सकती हैं.

चूंकि पाकिस्तान एक मुस्लिम मुल्क है इसलिए वहां के हुक्मरान और मौलवी मौलाना भी सकते में आ गए हैं. उन्होंने कहा है कि ऐसे मार्च पाकिस्तान जैसे देश के लिए खतरनाक हैं साथ ही इनसे देश गर्त के अंधेरों में चला जाएगा.

बहरहाल नेहा की बातों से भले ही एमटीवी के शो को फायदा हुआ हो. मगर हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि नेहा अपनी बातों से हिंदुस्तान की लड़कियों को एक नए एक्सट्रीम की तरफ ले जा रही हैं. जिसका परिणाम कहीं से भी सुखद नहीं है. नेहा को समझना होगा कि महिला सशक्तिकरण का मतलब, एक महिला का एक साथ 5 मर्दों से संबंध रखना तो बिलकुल नहीं है.  

ये भी पढ़ें -

Angrezi Medium movie review: पिता सच में भावुक होता है बच्चों के लिए कुछ भी कर जाता है!

Bollywood सितारों की अगली पीढ़ी की तैयारी!

Mere angne mein: अमिताभ के बेहद लोकप्रिय गाने की दुर्गति का सबसे बड़ा remix

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय