होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मार्च, 2020 07:31 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हल्दी, मेहंदी, तिलक, शादी, मुंडन और तो और बर्थडे भी...प्ले लिस्ट में कुछ गाने सिर्फ वार्म अप के लिए होते हैं. फिर बजाए जाते हैं असली गाने जिनपर सच में डांस होता है और घनघोर होता है. 'नागिन बीन' के बाद 'मेरे अंगने में' (Mere Angne Mein) वो गाना है जिसपर हुए डांस में न जाने कितनी सीटियां बजी है. न जाने कितने नोट उछले हैं. 1981 में आई अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म लावारिस (Lawaris) जितनी कमाल थी उतना ही लाजवाब ये गाना भी है. मितरों...'मेरे अंगने में' सिर्फ गाना नहीं है इसमें दास्तानें छिपी हैं. इमोशन है ये. जज्बातों का समंदर है इस गाने के अन्दर. जो कल के बच्चे थे सिर्फ इस गाने को सुनकर बड़े हुए हैं. जो तब के जवां थे उन्होंने इसे गुनगुनाते हुए बुजुर्गी की दहलीज पर कदम रखा है. मेरे दोस्त कुछ भी हो लेकिन 'मेरे अंगने में' सिर्फ गाना कहना गुनाह है, दो गुनाह है... मजेदार बात ये है कि इस गाने को खुद अमिताभ ने गाया था. गाने को फिल्माने के दौरान खुद अमिताभ एक महिला के किरदार में थे. सच में क्या ठुमके लगाए थे अमिताभ ने. क्या अंदाज था उनका. आज भी अगर किसी बुजुर्ग को 1981 में आया ये गाना सुना दिया जाए तो वो मोर बन जाएगा और घुंघरू तोड़ के नाचेगा. लड़का बन के नाचेगा. बिना लोक लाज की परवाह किये बगैर नाचेगा. मगर हर अच्छी चीज का अंत होता है इस गाने का भी हो गया. नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar), आसिम रियाज (Asim Riaz) और जैकलिन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) की तिकड़ी ने इस गाने की लंका लगा दी है. किसे पता था आज 39 साल बाद गाने का इस बेदर्दी से पोस्टमार्टम होगा और इतना अच्छा गाना वक़्त की भेंट चढ़ जाएगा.

Mere Angne Mein, Jacqueline Fernandez, Holi, Asim Riaz किसी उम्दा गाने को कैसे ख़राब किया जाता है मेरे अंगने के ताजे रीमिक्स से देख लीजिये

आसिम रियाज और एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडिस का पहला म्यूजिक वीडियो 'मेरे अंगने में' रिलीज हुए है. गाना नेहा कक्कड़ ने गया है और इसे होली स्पेशल कहा जा रहा है. यू ट्यूब पर पड़ी घटिया से घटिया रेसिपी को ठीक ठाक व्यू मिल जाते हैं फिर तो ये गाना है और अपने ज़माने का सुपरहिट गाना है इसपर भी व्यूज की बरसात हुई है.

पूरे क्रू ने जैसा ट्रीटमेंट इस गाने को दिया है इस गुनाह की माफ़ी नहीं है. न ही भगवान और न ही अमिताभ दोनों शायद ही कभी आसिम रियाज, जैकलिन फर्नांडिस और नेहा कक्कड़ को इतने सुन्दर गाने का चौपटानास करने के लिए माफ़ कर पाएं.

पुराने के मुकाबले नए गाने में कई उल जलूल चीजें हैं. मतलब गाना जैसा ही शुरू होता है एक सीन आता है जोकि 1435 ईसवी का है. जैकलिन को राजकुमारी दिखाया गया है. उनकी शादी एक ऐसे राजा 'महाराज शांतनु तुतुजी देव' से होने वाली है जिसके पास 20,000 बीघा जमीन है. जिसकी सेना में 90 हजार लोग हैं और जो 2000 सोने की खानों का उतराधिकारी है. मतलब इसको अगर कोई पढ़ लें तो बेचारा ये नहीं समझ पाएगा कि शांतनु तुतुजी देव कहीं के महाराज हैं या फिर जमींदार. अब तक की अपनी जिंदगी में मैंने कहीं ये नहीं सुना कि किसी राजा की उपलब्धियों का बखान हुआ हो और उसमें उसकी 'सोने की खानों' का वर्णन किया गया हो.

अच्छा इसको तो फिर भी हजम कर लें सबसे खतरनाक राजा की फोटो देखना रहा जिसपर जैकलिन तीर चला रही हैं. राजा की शक्ल मुग़ल घराने के आखिरी चश्मों चिराग बहादुर शाह ज़फर से मिल रही है. कसम से अगर बहादुर शाह ज़फर के दादा बादशाह अकबर आज जिंदा होते तो सिर्फ इस सीन के लिए भूषण कुमार के साथ वहीं हाल करते जो फिल्म मुगले आजम में पृथ्वी राज कपूर ने सलीम की मुहब्बत अनारकली के साथ किया था. दीवार में चुनवा देना था इनको.

इस सीन के बाद फ़ौरन 2020 का सीन आता है. 1435 से 2020 की टाइम ड्यूरेशन कोई 585 साल है. मगर म्यूजिक वीडियो के डायरेक्टर ने 5 सेकंड भी नहीं लिए और एक ऐसा सीन दिखा दिया जिसको होली के कंटेस्ट में शूट किया गया है. एक लड़के को उसकी गर्लफ्रेंड एअरपोर्ट से सीधे एक पार्टी में ले आती है लड़का ड्रिंक लेने अपनी गाड़ी की तरफ गया की होता है कि उसे कुछ लड़कियां घेर लेती हैं और क्यूट समझकर उसके साथ फ़्लर्ट करना शुरू कर देती हैं. लड़के की गर्ल फ्रेंड को ये सब देखकर जलन होती है और एक टाइम मशीन के जरिये वो उसे 1435  ईसवी में उसी राजकुमारी के पास भेज देती हैं जिसका जिक्र हमने ऊपर किया. अब यहां ये लड़का न जाने कैसे 'आसिम रियाज' बन जाता है.

गाना प्ले होता है 'मेरे आंगने में तुम्हारा क्या काम है.' गाने को सुनेंगे तो मिलेंगे कि इतने प्यारे गाने को बर्बाद करने के लिए किसी का काम नहीं था मगर उसे किया गया. गाना नेहा ने गया है इससे पहले भी नेहा फाल्गुनी पाठक का गाना याद पिया की... बर्बाद कर चुकी हैं मगर इस गाने में तो हद ही हो गयी. अच्छा चलो म्यूजिक वीडियो के डायरेक्टर 1435 के बैकड्राप में गाना शूट कर रहे थे ठीक था. मगर इसका ये मतलब नहीं कि निजाम ए कुदरत के साथ खिलवाड़ कर दिया जाए. आप जैकलिन को उस समय की राजकुमारी बना रहे हैं काश के डायरेक्टर वही काम ढंग से कर ले गया होता.

पुराना वाला कितना खूबसूरत गया था अमिताब ने. नए गाने के साथ जो अत्याचार अपनी मोटी भर्राती हुई आवाज में नेहा कक्कड़ ने किया है मन तो बस यही कर रहा था कि गाना ख़त्म हो जाए. गाने का प्रेजेंटेशन दिल तोड़ने वाला है. अगर अमिताभ बच्चन को पता होता कि ऐसा सुलूक होगा तो शायद ही वो कभी ऐसा गाना गाते. इस गाने में क्रिएटिविटी की ऐसी टांग तोड़ी गई है कि क्या ही कहा जाए. एक सीन है जिसमें अपनी पीठ पर आसिम रियाज ने हील टांगी होती है. ये सीन सिंड्रेला कॉमिक्स से चुराया गया है काश इसी के साथ इंसाफ कर दिया गया होता मगर नहीं. टी सीरीज वालों ने कसम खाई थी कि इस होली वो सबकी होली इस वाहियात गाने से ख़राब करेंगे.

नकली पने की हद है 2020 का ये गाना 'मेरे अंगने में.' धोखा हुआ है इसके साथ. एक गाने के जरिये फरेब किया गया है किसी की रचनात्मकता के साथ. ये एक ऐसा गाना है जिसकी न सिर्फ कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए. बल्कि इसके लिए पूरे म्यूजिक वीडियो के क्रू को मुंह तोड़ जवाब देना चाहिए. वाकई इस सत्यानाश के लिए किसी को माफ़ नहीं किया जा सकता है. अब बस देखना है कि इस बर्बादी की जवाबदेही के लिए आगे कौन आता है और बताता है कि जो भी कहना है मुझे कहो ये विनाश हुआ. इसका जिम्मेदार मैं हूं.

ये भी पढ़ें -

Remix के नाम पर पुराने क्लासिक्स गानों का बलात्कार अब रुकना चाहिए!

Baaghi 3 movie box office collection: टाइगर श्रॉफ की कोरोना वायरस से जंग जारी है

Baaghi 3 movie review: टाइगर श्रॉफ का एक्‍शन धमाकेदार है, बस खतरा Coronavirus है

       

Mere Angne Mein, Amitabh Bachchan, Songs

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय