New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2018 01:36 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो अपलोड हुआ है जिसे देखकर शायद हमारे दिमाग में जमी उस गलतफहमी का गर्दा जरा सा साफ हो सकेगा, जो ज्यादातर इस्लाम और मुसलिम महिलाओं के बारे में हैं. मुस्लिम महिलाओं की स्थिति के बारे में दुनिया भर में चर्चाएं होती रहती हैं. कभी उनके अधिकारों को लेकर, तो कभी उनके हिजाब पर. वहीं उनपर दिए गए फतवों की फेहरिस्त भी कम लंबी नहीं है. लेकिन, इन्हीं फतवों और इस्लाम में हराम मानी जाने वाली उन तमाम चीजों को दरकिनार कर कुछ मुसलिम महिलाएं सामने आई हैं.

were-muslim-dont-pan_052616070916.jpg
 2011 में बनाया गया था ये हिप-हॉप ग्रुप

ये मुस्लिम हैं, महिलाएं हैं, हिजाब पहनती हैं, लेकिन हिजाब के पीछे उनकी बहुत सी इच्छाएं हैं, बहुत से शौक हैं, जिसमें एक है डांस करना..और कोई ऐसा वैसा डांस नहीं 'हिप-हॉप डांस', जिसको हिजाब में ही रहकर शान से पूरा कर रही हैं. 2011 में अमीराह सैकेट ने केवल महिलाओं का एक हिप-हॉप ग्रुप बनाया, जिसका नाम है 'We're Muslims Don't Panic' (परेशान मत हो, हम मुसलिम हैं). ये महिलाएं पूरे अमेरिका में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी हैं.

देखिए वीडियो-

अमीराह का कहना है कि- 'हिजाब को और भी शक्तिशाली और सुंदर बनाना हमारा मक्सद है. समाज में मुस्लिम महिलाओं को लेकर जो गलत छवि है उसके लिए हमें ही खड़ा होना होगा. इस डांस के जरिए हम ये बताना चाहते हैं कि मुस्लिम महिलाएं बहुत मजबूत और स्वतंत्र हैं, और हमें हिजाब में रहना पसंद है.'

ये भी पढ़ें- इससे भद्दा आइटम नंबर आपने पहले नहीं देखा होगा

इस वीडियो को एक दिन में ही 43 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है, और करीब 58 हजार बार शेयर किया गया है. हिजाब में डांस कर रही मुस्लिम महिलाओं को देखना लोगों के लिए आश्चर्य की बात तो थी ही, साथ ही बहुत से लोगों ने इसे हराम कहते हुए इसका विरोध भी किया है. लेकिन अगर इन्हें देखकर मुस्लिम महिलाओं की स्थिति से जुड़ी गलतफहमियां दूर होती हैं, तो ये डांस बेहद खूबसूरत है.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय