charcha me| 

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अगस्त, 2022 02:20 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वे कहते दिख रहे हैं कि "कोई भी लड़की अगर लड़के को कह रही है, ‘मुझे आपके साथ सेक्स करना है.’ तो वह लड़की धंधा कर रही है. क्योंकि इस तरह के निर्लज्ज बातें कोई सभ्य समाज की लड़की नहीं करती, अगर वह करती है तो वह सभ्य समाज की नहीं है. ये उसका धंधा है, आप उसमें भागीदार मत बनिए.” इस क्लिप को देखने के बाद किसी का भी माथा ठनक सकता है. क्योंकि ये क्लिप जानबूझकर माथा ठनकाने के लिए ही वायरल की गई. कुछ मीडिया वेबसाइट ने इसी क्लिप को आधार मानकर मुकेश खन्ना को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की. बात यहीं नहीं रुकी, दिल्‍ली बाल एवं महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करते हुए मुकेश खन्ना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है. 

देखिए, वो अधूरी क्लिप जो वायरल की गई-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bollywoodshitposts (@bollywoodshitposts)

इस आधी-अधूरी वीडियो को देखने के बाद लोगों ने मुकेश खन्ना को ट्रोल करना शुरु कर दिया. हालांकि कुछ लोगों को जरूर लगा कि शक्तिमान ऐसे कैसे लड़कियों के बारे में अपशब्द कह सकते हैं. सच्चाई यही है कि यह क्लिप पूरा सच नहीं है. इसके जरिए कुछ लोग मुकेश खन्ना का नाम खराब करना चाहते हैं.

असल में यह क्लिप उस वीडियो का मात्र एक छोटा हिस्सा है जिसे मुकेश खन्ना ने अपने यू ट्यूब चैनल ‘भीष्म इंटरनेशनल’ पर हाल ही में अपलोड किया है. यह वीडियो करीब सात मिनट 42 सेकेण्ड लंबा है. इसमें मुकेश खन्ना, सोशल मीडिया पर ब्लैक‍मेलिंग के लिए चलाए जाने वाले सेक्स रैकेट और हनी ट्रैप के जाल में फंसने से बचने के लिए सचेत कर रहे हैं.

ये पूरा सच है- 

मुकेश खन्ना असल में ऐसे लोगों पर अपनी राय रख रहे हैं जो सोशल मीडिया अजीबो-गरीब डीपी लगाकर अलग-अलग पुरुषों को फंसाने का काम करते हैं और बाद में उन्हें ब्लैकमेल कर मोटी रकम वसूलते हैं. सोशल मीडिया पर ऐसी प्रोफाइल की भरमार है जिसे देखकर समझ नहीं आता है कि सामने वाला लड़का है या लड़की. हालांकि ऐसी डीपी वाले दूसरों से बात करके समय खुद को एक सुंदर लड़की के रूप में पेश करते हैं.

वे अलग-अलग लोगों के पास हेलो का मैसेज भेजती हैं. वे उनसे कहती हैं कि मैं आपसे बात करना चाहती हूं. क्या आप मुझसे दोस्ती करोगे. इस तरह वे 4,5 दिन तक आपसे एक महिला मित्र की तरह बातें करती हैं. फिर वे कहती हैं कि आप तो कितने अच्छे दिखते हैं अपनी बिना कपड़े वाली नंगी फोटो भेजिए. आप तब तक उन्हें अपना मान चुके होते हैं. इस तरह वे बिना कपड़ों वाली फोटो से आपको ब्लैकमेल करके अपनी डिमांड पूरी करवाती हैं.

Mukesh Khanna, Mukesh khanna controversy, Mukesh khanna statement, Mukesh khanna troll, Mukesh khanna on women, Mukesh khanna trolled, Mukesh khanna Newsमुकेश खन्नान ने सोशल मीडिया पर लोगों को शिकार बनाने वाली लड़कियों से बचने की सलाह दी है, ना की सामान्य लड़कियों को

इस पूरी वीडियो में मुकेश खन्ना ने इस तरह की लड़कियों से बचने की बात की है, जो सोशल मीडिया के जरिए भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाकर उनसे सेक्स के लिए पूछती हैं. बड़े शहरों के लोग तो फिर भी सोशल मीडिया की जालसाजी के बारे में जानते हैं लेकिन सोचिए, कस्बों और गांव के लोगों के पास जब इस तरह के मैसेज जाते होंगे तो उन्हें क्या लगता होगा? जिस आदमी को कोई लड़की हेलो नहीं कहती है उस इंसान से कोई हसीना फेसबुक पर खुलेआम दोस्ती के बहाने सारे ऑफर दे रही होती है.

सच्चाई यह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इनके शिकार में फंस जाते हैं. जिन्हें पता है कि यह फेक प्रोफाइल है वे तो 'ना' बोल कर बच जाते हैं लेकिन जिनके मन में लड़कियों से दोस्ती करके खुद को कूल दिखाना होता है वे फंस जाते हैं.

हनी ट्रैप वाली लड़कियों के चक्कर में कितनों लोगों को घर टूट जाता है. पति अपनी सीधी-साधी जिंदगी छोड़कर ऐसी माया के पीछे पागल हो जाता है जिसका सच में कोई अस्तित्व नहीं होता है. वह कभी अपनी फेसबुक वाली दोस्त से मिला भी नहीं होता है. वह उसे जानता तक नहीं है. वह कहां की रहने वाली है, किस धर्म की है...उसे कुछ नहीं पता होता है. वह उसे सब्जबाग दिखाती है औऱ वह उसमें धंसता चला जाता है.

मुकेश खन्ना ने अपनी इस पूरी वीडियो में लोगों को सलाह दिया है कि ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है. इनका गिरोह पूरे सोशल मीडिया पर फैला हुआ है. सेक्स रैकेट भोले-भाले लोगों की जिंदगी बर्बाद कर देता है. इस तरह मैसेज भेजने वाली लड़कियों को अनदेखा करें और उन्हें ‘डोंट डिस्टर्ब मी' लिखें.

मुकेश खन्ना ने बताया है कि मेरे साथी के साथ ऐसा हो चुका है. मेरे पास भी इस तरह के मैसेज आते हैं. सोचिए मेरे जैसे इंसान से कोई लड़की हेलो लिखकर दोस्ती क्यों करना चाहेगी? उन्होंने सोशल मीडिया पर लोगों को शिकार बनाने वाली लड़कियों से बचने की सलाह दी है, ना की सामान्य लड़कियों के बारे में अपशब्द कहा है. 

मुकेश खन्ना को फंसाने के पीछे क्‍या है एजेंडा

मुकेश खन्ना पिछले कुछ अरसे से हिंदू एकता को लेकर अभियान चला रहे हैं. वे अपने वीडियो में हिंदुओं से आग्रह करते हैं कि हर मंगलवार एक घंटे के लिए नियमित रूप से अपने आसपास के मंदिर में इकट्ठा हों. इससे लोगों में एकता का भाव जागेगा, और सबका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. मुकेश खन्‍ना का यह अभियान वामपंथियों और इस्‍लामिस्‍टों को खटक रहा है. मुकेश खन्‍ना उनके निशाने पर बने हुए हैं. यही वजह है कि उनके साढ़े 7 मिनट के वीडियो में से जानबूझकर 22 सेकंड की क्लिप निकाली गई, और यह जताने की कोशिश की गई कि वे लड़कियों के खिलाफ अभद्र टिप्‍पणी कर रहे हैं.  

#मुकेश खन्ना, #लड़की, #सेक्स रैकेट, Mukesh Khanna, Mukesh Khanna Controversy, Mukesh Khanna Statement

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय