New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2017 05:01 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सोशल मीडिया अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए लोग, सिलेब्रिटीज़ और मशहूर हस्तियों को लगातार ट्रोल कर रहे हैं. ट्रोल्स सिलेब्रिटीज़ के कपड़ों, उनके निजी जीवन, खान पान, घूमने फिरने लगभग सभी चीजों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. कहा जा सकता है कि आज सोशल मीडिया एक ऐसा सशक्त माध्यम बन गया है जहां लोग अपनी कुंठा का प्रदर्शन करते हुए एक ऐसे पायदान पर पहुंच गए हैं जहां से निकलना उनके लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

लोग सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटीज़ को ज्ञान दे रहे हैं और ये बताने कि नाकाम कोशिश कर रहे हैं कि इन सिलेब्रिटीज़ के जीवन के सभी पहलुओं पर भी इन ट्रोल्स का ही अधिकार है और उन्हें वो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जिससे इन ट्रोल्स की भावना आहत हो या इन्हें सिलेब्रिटीज़ की कोई बात बुरी लगे.

मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस    एक बार फिर फेसबुक पर लोगों ने कमेन्ट करते हुए मोहम्मद कैफ को ज्ञान देने की कोशिश की हैजैसा कि हम बता चुके हैं बे-बात सिलेब्रिटीज़ का ट्रोल होना अब एक पुराना शगल बन चुका है तो इसी क्रम में ताजा मामला आया है क्रिकेटर मोहम्मद कैफ का. क्रिकेटर मोहम्मद कैफ एक बार फिर ट्रोल का शिकार हुए हैं. कैफ ने अपने घर पर परिवार के साथ क्रिसमस मनाया और पर्व की फोटो अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर दी.

अभी कैफ ने फोटो डाला ही था कि ट्रोल्स अपना आपा खो बैठे और कैफ को ऐसा- ऐसा ज्ञान दे दिया, जिसको पढ़कर कोई भी व्यक्ति विचलित हो सकता है. कैफ की क्रिसमस की इस फोटो पर आए ज्यादातर कमेन्ट के अनुसार कैफ ने क्रिसमस मनाकर एक गैर-इस्लामिक काम किया है. ट्रोल्स का मत है कि क्रिसमस मनाने की इजाजत इस्लाम बिल्कुल भी नहीं देता है.   

ये पहली बात नहीं है जब कैफ ट्रोल्स के भद्दे कमेंट्स का शिकार हुए हैं. पहले भी इन्होंने अपने बेटे के साथ शतरंज खेलते हुए एक फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी और उसे भी लोगों ने ये कहकर खारिज कर दिया था कि कैफ एक बहुत बड़ा गुनाह कर रहे हैं और अपने इस गुनाह में वो अपने बेटे को भी भागीदार बना रहे हैं. 

मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस    इंस्टाग्राम पर भी पूर्व में कैफ को ट्रोल किया जा चुका है

सोशल मीडिया पर, इन सिलेब्रिटीज़ की फोटो पर आए कमेन्ट से एक बात तो साफ है कि इन तस्वीरों पर कमेन्ट करने वाले ट्रोल्स ये भूल चुके हैं कि भाषा का नियंत्रण क्या होता है. साथ ही जिस तरह ये ट्रोल्स किसी और के जीवन में अपना दखल दे रहे हैं उससे ये भी साफ हो जाता है कि ये ऐसा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं ताकि लोगों की नजर में बने रहें और उस पहचान को पाएं जिसकी इन्हें तलाश है.

मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस कैफ को योग करने पर भी इस्लाम से खारिज कर दिया गया था

आइए आपको कुछ ऐसी तस्वीरों से रू-ब-रू कराते हैं जहां कैफ के अलावा अन्य सिलेब्रिटी भी कमेन्ट का शिकार हुए हैं.

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ के अलावा के अलावा एक अन्य क्रिकेटर मोहम्मद शमी भी कई बार ट्रोल्स की भड़ास झेल चुके हैं और प्रतिक्रिया स्वरूप दोबारा फोटो पोस्ट करते हुए उन्हें करारा जवाब दे चुके हैं.

 मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस  इस तस्वीर ने भी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी थीं

इस फोटो के बाद लोगों की प्रतिक्रिया देखकर शमी ने एक अन्य फोटो पोस्ट की और इस पर भी उन्हें लोगों की अलोचना का शिकार होना पड़ा.

मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस    इस फोटो की भी सोशल मीडिया पर जम कर आलोचना हुई थी

शमी के अलावा हम इरफ़ान की इस फोटो को कैसे भूल सकते हैं. ट्रोल्स का तर्क था कि इस तरह इरफ़ान को अपनी पत्नी की फोटो नहीं डालनी थी और यदि वो डाल भी रहे थे तो उन्हें पत्नी को पर्दे में रखना था.

मोहम्मद कैफ, फेसबुक, ट्रोल, क्रिसमस    इरफ़ान को भी ज्ञान देने से लोग अपने को रोक नहीं पाए

अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि जिस तरह ट्रोल्स इन तस्वीरों पर कमेन्ट कर रहे हैं उससे और कुछ नहीं बस इंसानियत आए रोज शर्मसार हो रही है.

ये भी पढ़ें -

लालू को हुई सजा तो ट्विटर पर खुश दिख रही है प्रजा...

2017 में इन सेलिब्रिटी ने ट्रोल को जबरदस्त तरीके से कंट्रोल किया

ट्वीट करते वक़्त रहे ध्यान,"गाली न निकले" इन दिनों ट्विटर बड़ा निर्मोही है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय