New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2017 11:50 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज सोशल मीडिया का जमाना है. लोग निजी जीवन में कम सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं. आलम ये है कि अब टेक्नोलॉजी हमारे अंदर इस हद तक रच बस गई है कि अब टेक्नोलॉजी को हम नहीं बल्कि टेक्नोलॉजी हमें चलाती है. सोशल मीडिया तो ऐसी जगह बन गया है जहां हर कोई विशेषज्ञ होता है, जज होता है, वादी- प्रतिवादी होता है, इतिहासकार होता है, रणनीतिकार होता है... दुनिया में जो भी आप सोचते हैं वो सब होता है.

इंटरनेट अब दोधारी तलवार साबित हो रहा है. फायदे के साथ साथ नुकसान भी इसके सैंकड़ों हैं. बंदर के हाथ उस्तरा लग गया है तो चाहे वो जैसे इस्तेमाल करे. इन बंदरों में सबसे खतरनाक प्रजाति है सोशल मीडिया ट्रोल्स की. ये ट्रोल्स किसी भी हद तक जा सकते हैं और किसी को भी ट्रोल कर सकते हैं. इस मायने में 2017 ट्रोल ईयर भी रहा, जहां ट्रोल्स का बोलबाला रहा और उन्होंने बेधड़क सेलिब्रिटी से लेकर सामान्य लोगों को अपना शिकार बनाया.

लेकिन 2017 उन सेलिब्रिटी का भी रहा जिन्होंने इन ट्रोल को मुंहतोड़ जवाब. चलिए दिखाते हैं ऐसे सेलिब्रिटी रेस्पॉन्सेज की एक झलक-

1- मिलिंद सोमन को अपने से आधी उम्र की लड़की को डेट करने के लिए:

23 साल की अंकिता कोंवर के साथ अपने अफेयर की बात को मिलिंद सोमन ने कभी नहीं छुपाया. बल्कि दोनों ने सोशल मीडिया पर अपना प्यार लगातार जाहिर किया है. अब ये मिलिंद सोमन और अंकिता को एकदूसरे की उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन ट्रोल्स को ये रिश्ता पचा नहीं. लोगों ने मिलिंद को बच्चों का शोषण करने वाला करार देने में देर नहीं की. लेकिन न तो 52 साल के मिलिंद ने, न ही अंकिता ने इस पर ध्यान दिया और न ही उन्हें जवाब दिया.

इसके उल्टे दोनों ने अपनी एक फोटो डाली जिसमें वो एक बड़े 'ट्रोल' के साथ दिख रहे हैं! फोटो का कैप्शन लिखा- 'अंकिता और मैं, बड़े बड़े कानों और लंबी नाक वाले ट्रोल के साथ.'

2- डिजायनर मसाबा गुप्ता को नाजायज औलाद कहा:

इस साल दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली- एनसीआर इलाके में पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया था. सोशल मीडिया पर मसाबा गुप्ता ने इस कदम का स्वागत किया. बस फिर क्या था लोगों को मसाबा का अपना मत रखना भी नहीं भाया और वो पिल पड़े. उनको नजायज औलाद और नजायज वेस्ट इंडियन तक कह डाला.

मसाबा ने इसका मुंहतोड़ जवाब अपने ट्वीट में दिया. उन्होंने लिखा-

हाल ही में मैंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखों पर बैन लगाने के समर्थन में ट्वीट किया था. और जैसा कि देश के हर मुद्दे के साथ होता है, फिर चाहे वो छोटा मुद्दा हो या बड़ा, लोग ट्रोल करना शुरु कर देते हैं. वही हुआ.

मुझे जब जब लोग 'नजायज औलाद' और 'नजायज वेस्ट इंडियन' बुलाते हैं तो मेरे सीना गर्व से फूल जाता है. मैं विश्व के सबसे प्यारे लोगों की नाजायज संतान हूं. मैंने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही पहचान अपने बूते पर और शानदार तरीके से बनाई है. जिस पर मुझे गर्व है.

दस साल की उम्र से मैं दोनों शब्द सुनती और जब से मैंने न्यूजपेपर पढ़ना सीखा तब से पढ़ती भी आ रही हूं. इसलिए अब मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. मुंझे आदत है ऐसे शब्दों की.

मेरी पहचान मेरे काम से और समाज को मैं क्या दे पा रही हूं उससे है. और आपलोग अगर चाहें भी तो भी इन दोनों ही जगह उंगली नहीं उठा सकते.

और अगर आपको बोलना इतना जरुरी है तो बोलिए. आराम से बोलिए. चाहे जिस भी नाम से मुझे बुलाइए. अगर आपको इसमें गर्व महसूस होता है तो बोलते रहिए. लेकिन मुझे ये बात पता है. और बहुत अच्छे से पता है... मैं एक इंडो-कैरेबियन लड़की हूं. और मुझे इस पर गर्व है. इसमें मुझे कोई शर्म भी नहीं महसूस होती. ये मेरे 'नाजायाज' खून में है.

3- जब मोटी होने के कारण मॉडल एशले ग्राह्म को कहा गया वो कभी 'पतली' नहीं हो सकती:

एशले ग्राह्म ने सोशल मीडिया पर अपने वर्कआउट के वीडियो और फोटो अपलोड किए. फिर क्या था लोगों के कमेंट की बाढ़ आ गई. हर किसी ने उन्हें कहना शुरु कर दिया कि- 'तुम कभी पतली नहीं हो सकती. कोशिश करना छोड़ दो.' या 'मॉडल बने रहने के लिए तुम्हारे मोटापे की जरुरत है.'

एशले ने ऐसे 'शुभचिंतको' को शानदार तरीके से लताड़ लगाई.

 

Swipe It➡️

A post shared by A S H L E Y G R A H A M (@theashleygraham) on

 

Swipe It➡️

A post shared by A S H L E Y G R A H A M (@theashleygraham) on

उन्होंने लिखा कि- 'मैं एक्सरसाइज खुद को फिट रखने के लिए करती हूं. खुश रहने के लिए करती हूं. थकान मिटाने के लिए करती हूं. अपना दिमाग फ्रेश रखने के लिए करती हूं. लोगों को ये दिखाने के लिए करती हूं कि मोटी लड़कियां, पतली लड़कियों की तरह ही फ्लेक्सीबल हो सकती हैं. मैं वर्क आउट वजन घटाने या अपने कर्व को कम करने के लिए नहीं करती.'

4- पूर्व मिस रुस को उनके बड़े पैरों के लिए ट्रोल किया गया:

सोशल मीडिया पर लोगों ने मिस रुस प्रतिभागी अनासतासिया रेश्तोवा को उनके बड़े पैरों के लिए ट्रोल करने लगे. अनासतासिया ने नारंगी रंग के बिकनी में अपनी फोटो डाली थी जिसमें लोगों की नजर उनके पैर पड़ी और फिर ट्रोल के बादशाहों ने अपना फरमान सुनाना शुरु कर दिया. ट्रोल्स ने अनासतासिया के पैरों को फ्लिपर कहना शुरु किया.

troll, celebrity, milind somanट्रोल को फ्लिपर के साथ फोटो डाल दिया जवाब

बस फिर क्या था अनासतासिया ने अपनी अगली फोटो पानी के अंदर फ्लिपर पहने हुए ही डाल दी. ट्रोल्स को इससे करारा जवाब शायद ही दिया जा सकता था.

ये भी पढ़ें-

इस तरह हो रहा है ऑनलाइन रेप...

एक ढोंगी बाबा से जुड़े ट्विटर ट्रोल की जिंदगी बदल गई है !

राजनाथ सिंह का 'गंदा' सच, झूठे तरीके से पेश करने का मतलब?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय