New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2023 07:51 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कोई भी व्यक्ति, चाहे वो अमीर हो या गरीब. उसकी ख़ुशी का ठिकाना तब नहीं होता जब उसके पास ये खबर आती है कि वो मां या पिता बनने वाला है और अपने जीवन के एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहा है. संतानसुख है ही ऐसी चीज जिसे लेकर लोगों की तमाम हसरतें होती हैं. व्यक्ति प्रायः यही सोचता है कि जब उसका बच्चा होगा तो ऐसा करेंगे. वैसा करेंगे. उसे हर वो ख़ुशी/सुख देंगे जिसका वो हक़दार है. बात होने वाले बच्चे और उसके जन्म की हुई है तो इसे लेकर केरल के कोझिकोड में रहने वाले जिया और जहाद भी खासे उत्साहित हैं लेकिन इनकी ख़ुशी लोगों को रास नहीं आ रही है. जहां एक तरफ लोग इन्हें मुबारकबाद दे रहे हैं तो वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जिन्होंने जिया और जहाद को लेकर तमाम ऐसी बातें कह दी हैं जो न केवल आहत करने वाली हैं. बल्कि जो नैतिकता के लिहाज से भी सही नहीं हैं.

Lesbian, Gay, Mother, Father, Kid, Pregnant, Instagram, Controversyकेरल के जिया और जहाद ने जो किया है शायद ही कोई उसकी कल्पना कर पाए

दरअसल अगले कुछ दिनों में बच्चे को जन्म देने वाले जिया और जहाद साधारण स्त्री पुरुष न होकर एक ट्रांसजेंडर कपल हैं. जहाद आठ महीने की गर्भवती है. दोनों ने माता पिता बनने की खबर को एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये दुनिया से साझा किया है. कपल के अनुसार मार्च के महीने में उनके घर में बच्चे की किलकारियां गूजेंगी. पिछले तीन सालों से एक साथ रह रहे जिया और जहाद वैसे तो बड़े खुश हैं लेकिन शायद उनका ट्रांसजेंडर होने के चलते बच्चे को जन्म देना लोगों को रास नहीं आया है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ziya Paval (@paval19)

असल में ये देश में पहली बार हुआ है जब कोई ट्रांसजेंडर प्रेग्नेंट है. पेशे से डांसर जिया पावल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि उनके साथी जाहद अब आठ महीने की गर्भवती है. साथ ही अपनी पोस्ट में उसने यह भी लिखा कि हम माता-पिता बनने के सपने को साकार करने वाले हैं. पावल आठ महीने का भ्रूण अब (जहद के) पेट में है.मामले में दिलचस्प ये है कि जिया एक पुरुष के रूप में पैदा हुई थी जो अब महिला में ट्रांस हो चुकी है, वहीं जाहद एक महिला के रूप में जन्म लिया था जो अब एक पुरुष में ट्रांस हो चुके हैं.

जिया और जहाद के बच्चे को कंसीव करने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. बताया जा रहा है कि ट्रांस कपल ने जेंडर बदलने के लिए सर्जरी का सहारा लिया था. जिया ने एक पुरुष के रूप में जन्म लिया था, जबकि जहाद ने एक स्त्री के रूप में जन्म लिया था. दोनों ने बाद में सर्जरी के सहारे अपना जेंडर बदल लिया. जिया एक स्त्री बन गई और जहाद एक पुरुष. बताया जा रहा है कि पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान उनके गर्भाशय और कुछ अंगों को हटाया नहीं गया था. जिसके चलते वह गर्भवती हुई है.

क्योंकि मामला अपनई तरह का अनोखा मामला है जो हैरत में डालता है इसलिए इसपर भांति भांति की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. जहां एक तरफ लोग जिया और जहाद के द्वारा लिए गए इस फैसले को प्योर लव बता रहे हैं तो वहीं ऐसे हुई लोग हैं जो इस रिश्ते के साथ साथ होने वाले बच्चे को बेशर्मी की पराकाष्ठा मान रहे हैं.

बहरहाल क्योंकि ऐसा कुछ अभी तब देखने और सुनने को नहीं मिला है इसलिए अपने होने वाले बच्चे को लेकर जिया और जहाद दोनों ही खासे उत्साहित हैं. यदि इनके इंस्टाग्राम हैंडल पर नजर डालें तो महसूस यही होता है कि उन्हें इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहेंगे. दोनों के लिए खुशियां जरूरी हैं जो बच्चे के रूप में उन्हें मिल रही हैं और उनके रिश्ते को मजबूत कर रही हैं.

ये भी पढ़ें -

उर्फी जावेद को किराए पर घर देने के लिए हिंदू अचकचा रहे हैं, लेकिन मुसलमान क्यों?

हर स्मार्टफोन एक बम है जिसकी सेफ्टी पिन किसी फ्रॉड के हाथ में है!

पीछा करने वाली पुलिस अगर शिकारी थी तो ई रिक्शा वाला भी हिरन निकला, फुर्र हो गया!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय