New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2023 02:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तिब्बती आध्यामिक गुरु दलाई लामा सुर्ख़ियों में हैं. सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें वह एक बच्चे से अपनी जीभ चूसने को कह रहे हैं. दलाई लामा एक बहुत बड़ी शख्सियत हैं. उनका ये रवैया लोगों को नागवार गुजरा है और तीखी प्रतिक्रियाओं की बरसात हो रही है. चूंकि दलाई लामा की इस हरकत ने लोगों को खफा कर दिया, बाद में उन्होंने माफ़ी मांग ली है. माफ़ी के बावजूद विवाद बहुत ज्यादा बढ़ गया है इसलिए विवाद को कवर करने के लिए कहा ये भी जा रहा है कि दलाई लामा अक्सर ही अपने अनुयायियों को सहज करने के लिए उनके साथ  मजाक करते हैं.

Dalai Lama, Viral Video, Kid, Kissing Scene, Mockery, Apology, Arrest, Twitterमजाक के नाम पर दलाई लामा ने जो मासूम बच्चे के साथ किया उसपर विवाद तो होना ही था

सवाल ये है कि जो दलाई लामा ने किया वो चुहल है? बहुत निष्पक्ष होकर इस सवाल का जवाब दें तो कहा यही जाएगा कि मजाक के नामपर जो दलाई लामा ने मासूम बच्चे के साथ किया वो भौंडापन है और क्योंकि ये सब एक धर्मगुरु द्वारा किया गया है इसलिए ये ज्यादा आहत करने वाला है.

तो आखिर कहां और कबकी है घटना

घटना बीते 28 फरवरी की बताई जा रही है. कहा ये भी जा रहा है कि प्रोग्राम हिमाचल के मैक्लोडगंज में हुआ था जहां दलाई लामा के इस प्रोग्राम में 100 के आस पास स्कूली बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. प्रोग्राम में मौजूद एक स्टूडेंट ने दलाई लामा से पूछा था कि क्या वह उन्हें गले लगा सकते हैं? छात्र के इस सवाल के बाद 87 वर्षीय आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने बच्चे को स्टेज पर बुलाया.

स्टेज पर आने के बाद बच्चे का दलाई लामा के सम्मान में झुकना भर था उन्होंने उसके होठों पर किस कर दिया. फिर उन्होंने अपना माथा लड़के के सामने रखते हुए अपनी जीभ बाहर निकाली और बच्चे को इसे चूसने के लिए कहा.

दलाई लामा के इस रवैये ये बच्चे को भी भौचक्का कर दिया और वह दलाई लामा का ये रूप देखकर पीछे हट गया. लड़के को डरा सहमा देख दलाई लामा हंसे पड़े और फिर उन्होंने उसे गले लगाने के लिए खींच लिया.

वीडियो भले ही पुराना हो लेकिन अब जबकि ये सामने आ गया है तो लोगों का इसे देखकर आहत होना स्वाभाविक था. तमाम सोशल मीडिया यूजर्स ऐसे हैं जो दलाई लामा के इस व्यवहार को अशोभनीय बता रहे हैं तो वहीं ऐसे भी कमेंट्स की भरमार है जिनमें लोगों द्वारा कहा यही जा रहा है कि तत्काल प्रभाव में दलाई लामा को गिरफ्तार कर लेना चाहिए।

इस बात में कोई शक नहीं है कि एक बच्चे के साथ जो कुछ भी दलाई लामा ने किया वो घृणित है और उससे भी ज्यादा घृणित ये है कि इसे दलाई लामा की तरफ से किया गया एक मजाक बताया जा रहा है.

बहरहाल, जैसा कि हम ऊपर ही इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है कि दलाई लामा ने माफ़ी मांगी या नहीं। लेकिन जिस बात ने लोगों को ज्यादा हैरत में डाला है वो ये कि दलाई लामा एक ऐसे शख्स है जो धर्म और नीति जैसी बातों को भली प्रकार समझते हैं. ऐसे में उनसे मजाक के नाम पर इतनी बड़ी चूक कैसी हो गयी. कह सकते हैं कि अपनी इस गतिविधि से दलाई लामा ने मठों को कटघरे में जरूर खड़ा कर दिया है.

ये भी पढ़ें -

आइये जानें दिल्ली मेट्रो गर्ल की बातों में है कितना झूठ, कितना सच...

दिल्ली मेट्रो गर्ल Vs हरियाणवी महिला का सबक: इंटरनेट पर वायरल सेंसेशन दो समाज के प्रतीक हैं

सिर्फ 5 मिनट सोनाली कुलकर्णी ने मर्दों के बरसों पुराने जख्मों पर मरहम लगा दिया है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय