New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2018 11:41 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

पड़ोसी देश पाकिस्तान से कई बार कुछ ऐसी खबरें आती हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि देश इस वक्त बहुत ही बुरे दौर से गुजर रहा है. जहां एक ओर पाकिस्तान की आर्थिक स्थिती इतनी खराब है कि उसे प्रधानमंत्री निवास की गाड़ियां, सरकारी हेलीकॉप्टर और प्रधानमंत्री निवास की भैंसें तक नीलाम करनी पड़ रही है उसी पाकिस्तान में असल में प्रधानमंत्री निवास की क्या शान है ये देखने लायक है. कुछ दिन पहले एक खबर आई थी कि इमरान खान न तो प्रधानमंत्री निवास में रहेंगे और न ही VVIP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करेंगे और इसके कारण वो देश के 1.87 बिलियन सालाना बचाएंगे. अगर आपको ये सोचकर लग रहा है कि ये कैसे होगा तो इसका जवाब पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम की शान और रिहाइशी अंदाज़ को देखकर ही लग जाएगा.

पाकिस्तान की दुनिया न्यूज के एंकर वजाहत खान और उनकी टीम 'Mahaaz' को प्रधानमंत्री निवास से कवरेज करने का न्योता मिला था. पड़ताल के वक्त घर में कई ऐसी चीज़ें मिलीं जिनको देखकर लगता नहीं कि पाकिस्तान का कोई भी प्रधानमंत्री उन्हें इस्तेमाल करता हो.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भले ही उस घर में नहीं रह रहे हों, लेकिन कानूनी मसलों के लिए अभी भी उस जगह का एक बड़ा हिस्सा इस्तेमाल किया जाता है. इसमें खास है प्रधानमंत्री का ऑफिस विंग जिसमें अन्य मंत्रियों के साथ बैठक की जाती है और इस ऑफिस में कई पूर्व प्रधानमंत्रियों और पाकिस्तानी सियासत में हिस्सा लेने वालों की फोटो लगी हुई हैं. इसमें कॉन्फ्रेंस रूम, गेस्ट रूम, बैंक्वेट हॉल आदि सभी कुछ हैं. इसके अलावा, प्रधानमंत्री का आधिकारिक ऑफिस भी इसमें शामिल है, इसके अलावा, जिस हिस्से को PMO कहा जाता है यानी पाकिस्तान के प्रिंसिपल सेक्रेटरी का ऑफिस वो भी इसमें शामिल है.

पाकिस्तानी पीएम हाउस में नया बनाया गया कैबिनेट रूम, इस कैबिनेट रूम में कई चीज़ों पर गोल्ड प्लेटिंग की गई है.पाकिस्तानी पीएम हाउस में नया बनाया गया कैबिनेट रूम, इस कैबिनेट रूम में कई चीज़ों पर गोल्ड प्लेटिंग की गई है.

अगर हम सिर्फ गैलरी की बात करें तो बड़े झूमर, लग्जरी फर्नीचर और दुनिया भर की अनेकों महंगी कलाकृतियों से गलियारे भरे पड़े हैं. इसी के साथ पीएम हाउस में एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी है जिसे प्रधानमंत्रियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. पिछले पीएम नवाज़ शरीफ के कार्यकाल के दौरान ही कई कैबिनेट मीटिंग हॉल बनवाया गया था. इसके अलावा, मिलिट्री सेक्रेटरी ऑफिस, प्रेस ऑडिटोरियम आदि बहुत कुछ है जिसे नवाज़ शरीफ के कार्यकाल के दौरान रिन्यू भी किया गया था और इसे मीडिया मॉनिटरिंग सेल की तरह मरियम नवाज़ शरीफ इस्तेमाल करती थीं. इसके अलावा, बहुत से लग्जरी गेस्ट रूम भी हैं.

कुछ ऐसी सुविधाएं जिनका इस्तेमाल शायद ही इससे पहले के पीएम करते होंगे...

पाकिस्तानी पीएम हाउस में ऐसी कई चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल शायद इससे पहले के पीएम ने किया ही न हो, जैसे टेनिस कोर्ट, जिम, पंचिंग बैग, 524 नौकर (इसे यकीनन इस्तेमाल किया होगा), चाय-कॉफी और नाश्ते के लिए पेंट्री, खाने के लिए शाही किचन के साथ-साथ पर्सनल पेट्रोल पंप आदि सब कुछ पीएम हाउस में है. 

पाकिस्तान, पीएम, इमरान खान, नवाज़ शरीफ, पीएम हाउसपाकिस्तानी पीएम हाउस में पर्सनल पेट्रोल पंप के साथ सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं.

क्या वाकई पाकिस्तान का कोई भी प्रधानमंत्री ये सब इस्तेमाल कर सकता है?

जिस बात ने सबसे ज्यादा ध्यान खींचा वो ये थी कि पाकिस्तान के पीएम हाउस में पर्सनल सॉना रूम और बाथरूम में डुअल बाथ टब था.

पाकिस्तान, पीएम, इमरान खान, नवाज़ शरीफ, पीएम हाउसपाकिस्तानी प्रधानमंत्री का बाथरूम. क्या आपको लगता है कि नवाज़ शरीफ या पाकिस्तान के पूर्व किसी भी प्रधानमंत्री ने इसे इस्तेमाल किया होगा?

चलिए एक बार इमरान खान के बारे में ये मान भी लिया जाए कि वो पर्सनल जिम, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट और सॉना के साथ डुअल बाथ टब इस्तेमाल कर सकते हों आखिर वो क्रिकेटर रहे हैं, लेकिन नवाज़ शरीफ या पाकिस्तान के बाकी प्रधानमंत्रियों को देखकर तो ऐसा नहीं लगता कि उनका किसी भी तरह की फिटनेस से दूर-दूर तक कोई नाता था (बेनज़ीर भुट्टो अपवाद हो सकती हैं). चलिए इसके पहले के प्रधानमंत्री तो छोड़ दीजिए असल में कई चीज़ें तो नवाज़ शरीफ काल में लाई गई हैं. अब क्या इन्हें देखकर लगता है कि नवाज़ शरीफ ने कभी भी पंचिंग बैग का इस्तेमाल किया हो या फिर वो टेनिस खेलकर सॉना लेने आए हों या फिर इस डुअल बाथ टब में बैठे हों.

पाकिस्तानी शान देखकर एक पल को ये अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता कि ये उसी देश की बात हो रही है जहां अब प्रधानमंत्री को भैंस तक नीलाम करनी पड़ रही है ताकि देश चलाया जा सके? सवाल बहुत पेचीदा सा लगता है, लेकिन असल में सोचने वाली बात है.

बहरहाल, अगर आपको पाकिस्तानी पीएम हाउस की पूरी शान देखनी है तो इस वीडियो में देख सकते हैं. 

इसे सीधे तौर पर एक राजनीतिक स्टंट भी कहा जा सकता है कि ये देखा जाए कि इससे पहले के प्रधानमंत्री किस तरह की शान में रहते थे और कैसे इमरान खान इस ऐशो-आराम को छोड़ चुके हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि इससे पहले के प्रधानमंत्रियों ने ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल किया हो ये बात हजम नहीं होती. 

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान के साथ एशिया कप के मुकाबले में भारत की साख दांव पर लगी है

भारत-अफगानिस्तान को रास्‍ता देने के पीछे पाकिस्तान की असली मंशा क्या है?

 

 

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय