New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2018 05:07 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

जैसे-जैसे भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच एशिया कप में होने वाले मैच का समय नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे दोनों देशों के खिलाड़ियों, फैंस और विशेषज्ञों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है कि मैच में आखिर होगा क्या? जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच कोई क्रिकेट मैच होता है, सबकी नजर क्रिकेट स्टेडियम में ही रहती है. भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को दुबई में खेले जाने वाले मैच में हार-जीत को लेकर सब अपने-अपने तरह से कयास लगा रहे हैं.

asia cupएशिया कप में भारतीय कप्तानी रोहित शर्मा के हाथ में होगी

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 11 मुकाबले हुए हैं जिसमें से भारत को 5 में जीत मिली है और 5 में हार मिली है और एक बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ है. एशिया कप में आखिरी बार दोनों टीम मार्च 2014 में ढाका में भिड़ी थीं और इस कड़े मुक़ाबले में पाकिस्तान ने अंतिम ओवर में भारत पर 1 विकेट से जीत दर्ज कराई थी.

इस बार एशिया कप में टीम इंडिया, विराट कोहली के नेतृत्व के बगैर उतरेगी. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में है. एक लम्बे समय के बाद दोनों टीमों के बीच टक्कर होने जा रही है. एकदिवसीय क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला जून 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हुआ था जब पाकिस्तान ने भारी अंतर से भारत को 180 रन से हरा दिया था. उस समय भी पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफ़राज़ अहमद थे. जाहिर सी बात है भारत चैंपियंस ट्रॉफी की हार का बदला जरूर लेना चाहेगा.

हाल ही में खत्म हुई इंग्लैंड के साथ क्रिकेट सीरीज में भारत का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा है. कुछ एक खिलाडी को छोड़ दिया जाये तो पूरी टीम अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पायी. भारत उस सीरीज में हार के कारण बहुत दबाव में रहेगा. वहीं पाकिस्तान का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है. सितम्बर 2016 से लेकर अभी तक यूएई में पाकिस्तान ने कुल 9 मैच खेले हैं और सभी में विजय हासिल की है. जून 2017 से लेकर अभी तक पाकिस्तान ने कुल 10 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें सिर्फ उसे एक में ही हार मिली है. मतलब साफ है पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

asia cupपाकिस्तान इस वक्त बेहद अच्छी फॉर्म में है

एक बात और गौर करने वाली है कि पिछले कुछ समय से पाकिस्तान, यूएई की धरती में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा है. उनकी टीम यहां की बारीकियों और परिस्थितियों से बिलकुल परिचित है और इसका फायदा पाकिस्तान को मिलने की पूरी उम्मीद है.

भारत एशिया कप पर अपना कब्ज़ा सबसे अधिक 6 बार कर चुका है. जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होता है तो दोनों में भिड़ंत काफी हाई वोल्टेज रहती है. इस बार भी कुछ इसी तरह रहने का अनुमान हैं. इस मैच में स्पिन और स्विंग में जंग होने की उम्मीद है. हाल के दिनों में भारत के तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने भारत को कई मैच जिताए हैं. इस बार भी भारत का पूरा दारोमदार उन्हीं पर रहेगा. वहीं दूसरी और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर, हसन अली और शाहीन अफरीदी अपने स्विंग से कोई भी मैच जीतने की क़ाबिलियत रखते हैं. भारत की बल्लेबाजी पाकिस्तान की तुलना में कुछ भारी है लेकिन जहां दोनों टीमों के मैच में सब दांव पर लगा रहता हो वहां परिणाम भी चौंकाने वाले ही आते हैं.

ये भी पढ़ें-

बस यह टीम जीतना भूल गयी है

धोनी अभी भी भारतीय टीम के लिए काफी अहम हैं

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय