होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2018 04:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गूगल ने एक बेहद संवेदनशील वीडियो पोस्ट किया है. ये वीडियो दिखाता है कि 2018 में क्या बदला है. एक ऐसा वीडियो जिसे देखकर मन से निकले वाह!! इस वीडियो की खासियत ये है कि गूगल की तरफ से ये दावा किया गया है कि 2018 में दुनिया ने इस साल सबसे ज्यादा अच्छी चीजें सर्च की. यानी ऐसी चीज़ें जिससे दुनिया को बेहतर जगह बनाया जा सके. ये खास इसलिए है क्योंकि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का दावा है कि गूगल पर इस साल हर साल के मुकाबले सबसे ज्यादा अच्छी चीज़ें (टर्म्स, वीडियोज, न्यूज, गाने, टैलेंट, वीडियो, फोटो आदि) सर्च की गई हैं. दो मिनट का ये वीडियो साल 2018 के कुछ अच्छे सर्च दिखाता है.

गूगल सर्च में 'how to be a good citizen' (एक अच्छा नागरिक कैसे बनें), 'good things to watch' (देखने के लिए अच्छी चीज़ें), 'good singer' (अच्छे गायक), अच्छे गाने आदि बहुत कुछ सर्च किया गया. यानी गुड (good) कीवर्ड 2018 में अहम रहा. इस वीडियो को ये आर्टिकल लिखने तक 8 लाख 90 हज़ार से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके थे. ये साबित करता है कि वाकई इस साल लोगों ने 'गुड' यानी अच्छा हर साल से ज्यादा सर्च किया.

जहां एक ओर पूरी दुनिया में इतना कुछ है नफरत फैलाने के लिए, जहां एक ओर भारत में ही इलेक्शन से लेकर हिंसा, गौहत्या, अवैध कब्जे, कत्ल, राजनीति, दंगों आदि की बातें सर्च की जाती हैं वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो यकीनन ये दो मिनट का वीडियो बेहद खास नजर आता है. वीडियो यकीनन ऐसे लमहे दिखाता है जो कुछ देर के लिए ही सही सोचने पर मजबूर कर दें कि मौजूदा हालात में जो कुछ भी हम देख रहे हैं उससे बेहतर भी बहुत कुछ है दुनिया में.

गूगल, गूगल सर्च, गूगल ट्रेंड, सोशल मीडिया, ट्रेंड 2018गूगल के वीडियो में बच्चों का खास महत्व दिखाया गया है

एक छोटी गूगल सर्च क्या मायने रखती है इसका अंदाजा ऐसे ही लगा सकते हैं कि लोगों ने गुड सर्च कर दुनिया को एक अच्छी जगह बनाने के बारे में सोचा या एक गूगल सर्च ने उन्हें खुश कर दिया.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी ये वीडियो शेयर किया और लिखा, 'उतार-चढ़ावों से भरे साल में, दुनिया ने 'good' इस साल हर साल के मुकाबले सबसे ज्यादा सर्च किया. उन सभी अच्छे पलों के लिए और उन सभी लोगों के लिए ये वीडियो जिन्होंने अच्छा सर्च किया.'

इस वीडियो पर सुंदर पिचाई के ट्विटर अकाउंट पर ही बहुत ज्यादा पॉजिटिव रिएक्शन आए.

लोगों ने अपने मन की बात भी लिखी. यकीनन एक ऐसी वेबसाइट जो सिर्फ अच्छा दिखाए वो किसी के दिन को कितना मनमोहक बना सकती है.

एक छोटा सा वीडियो लोगों की जिंदगी पर कितना असर डाल सकता है ये आप खुद ही देख सकते हैं.

इस एक वीडियो को 1300 से भी ज्यादा बार रीट्वीट किया गया है. इसमें 300 कमेंट्स हैं और 7.5 हज़ार से भी ज्यादा लाइक हैं.

एक छोटा सा वीडियो जिसमें सिर्फ अच्छा दिखाया गया हो वो ये बता सकता है कि जिंदगी में बुराइयों के बीच कुछ अच्छा किया जाए तो गलत नहीं होगा. यकीनन सिर्फ दो मिनट के लिए ही सही, लेकिन ये सोचा जा सकता है कि हम दुनिया में जो अच्छा है वो देख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

माता-पिता के मन की बात को गूगल ने एकदम सही समझा है !

गूगल का नया प्रोग्राम: मच्छर मुक्त दुनिया बनाने का सपना

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय