New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2018 06:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

गूगल सर्च हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो अब गूगल को नहीं जानते और न ही उसपर कुछ सर्च कर पाते हैं. कोई कॉलेज असाइन्मेंट पूरा करना हो, किसी जगह का पता लगाना हो, किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए हो बस 2 सेकंड में सब कुछ आपके सामने. लेकिन कई बार गूगल सर्च कुछ ऐसी चीज़ें दिखा देती है जिन्हें देखकर लगता है कि 'हे भगवान ये क्या!!!'. कुछ ऐसा ही हुआ है गूगल के साथ. ताज़ा मामला है एक स्लैंग या अंग्रेजी की गाली का है. 'bitches near me' (मेरे आसपास की कुतिया) सर्च करने पर गूगल की तरफ से जो रिजल्ट आ रहा है उसमें 'girls near me' (मेरे आस पास की लड़कियां) शामिल हैं. इतना ही नहीं आस-पास के गर्ल्स हॉस्टल के एड्रेस भी रिजल्ट में दिखाई दे रहे हैं.

ये पूरी बात इंटरनेट के बाशिंदों को पसंद नहीं आई और ट्विटर पर लोगों ने अपने-अपने फोन के स्क्रीनशॉट शेयर करने शुरू कर दिए.

ये सिर्फ किसी एक शहर या किसी एक देश की समस्या नहीं बल्कि कई देशों के लोगों ने अपने-अपने फोन के स्क्रीन शॉट शेयर किए और रिजल्ट एक जैसा ही था.

ये स्क्रीन शॉट पाकिस्तान से आया है.

इसे टोरंटो कनाडा से अपलोड किया गया है.

सिंगापुर से भी इसी तरह का रिजल्ट सामने आ रहा है.

हालांकि, यूजर्स इसे गूगल मैप्स से जोड़कर देख रहे हैं पर एक आम गूगल सर्च भी आपको इससे जोड़कर दिख जाएगी. भले ही पहले पेज पर ये रिजल्ट न दिखे, लेकिन यकीनन दूसरे पेज पर इस तरह का रिस्पॉन्स दिखने लगेगा.

ये पहली बार नहीं है जब गूगल की तरफ से कोई ऐसा कारनामा सामने आया हो. कुछ समय पहले गूगल सर्च पर Top 10 criminals सर्च करने पर नरेंद्र मोदी की फोटो आती थी.

गूगल सर्च रिजल्ट का स्क्रीन शॉटगूगल सर्च रिजल्ट का स्क्रीन शॉट

इस मामले में भी बहुत बवाल मचा था और गूगल की तरफ से माफी भी मांगी गई थी.

हाल ही में, भारत के पहले प्रधानमंत्री के बारे में सर्च करने पर भी नरेंद्र मोदी की तस्वीर आती थी.

इंटरनेट पर इस गूगल सर्च के कारण बवाल मच गया है और लोग इसकी कड़ी निंदा कर रहे हैं. गूगल की तरफ से अभी तक इसपर कोई टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन फिर भी टेक एक्सपर्ट्स इसपर अपनी राय दे रहे हैं.

आखिर क्यों हो रहा है ऐसा?

एक टेक जर्नलिस्ट प्रशांतो के रॉय ने इस बात का जवाब भी दे ही दिया है. उनके हिसाब से ये AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) के एक बग (एरर का टेक्निकल टर्म) के कारण होता है. इसका मतलब ये नहीं निकाला जाना चाहिए कि गूगल ने ये किया है. इसका एक सीधा सा लॉजिक है. ऐसे कई लोग होंने जिन्होंने इस तरह के कीवर्ड्स जैसे (Bi**h) टाइप किया होगा और सर्च रिजल्ट के कुछ पेज आगे पर गर्ल्स हॉस्टल आदि पर क्लिक किया होगा. जब ऐसा करने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ी तो गूगल के AI ने इसे सेव कर लिया.

तो कुल मिलाकर गूगल की गलती कंपनी के तौर पर नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर के तौर पर है. ये किसी ने जानकर नहीं किया, लेकिन ये सॉफ्टवेयर ने अपने आप सीख लिया.

अब अगर रिजल्ट को ध्यान से देखा जाए तो हम पाएंगे कि गूगल जब गर्ल्स हॉस्टल रिजल्ट दिखा रहा है तो बोल्ड में Bi**h शब्द नहीं बल्कि GIRLS है. यानी गूगल सीधे तौर पर गर्ल्स नियर मी (Girls Near me) का रिजल्ट दे रहा है.

गूगल रिजल्ट का स्क्रीन शॉटगूगल रिजल्ट का स्क्रीन शॉट

ये आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की गलती है जो यूजर्स द्वारा सर्च किए गए रिजल्ट को वैसा ही समझ लेता है. गूगल की नहीं. ये किसी एल्गोरिथम की गलती है जो हमारे सर्च रिजल्ट कंट्रोल करती है.

हालांकि, अगर देखा जाए तो गूगल कंपनी को तुरंत अपनी इस गलती को सुधार देना चाहिए. भले ही ये AI की गलती हो, लेकिन गूगल जैसे बड़े टेक जायंट का AI किसी बच्चे की तरह इंटरनेट स्लैंग और गालियां सर्च कर रहा है ये तो बेहद गलत बात है. ये गलती समझाती है कि लोग असल में लड़कियों के लिए इस तरह के स्लैंग का इस्तेमाल करते हैं और ये उनकी सोच और सर्च करने के तरीके ही हैं जिसके कारण गूगल AI इस तरह के शब्द सीख पाया.

ये हर मामले में महिलाओं को किसी स्लैंग का हिस्सा बनाने जैसा है. और इसको लेकर अगर लोग ऑफेंड हो रहे हैं तो बिलकुल सही हो रहे हैं. लेकिन ये भी मानना जरूरी है कि लड़कियों के लिए इंटरनेट पर भद्दी भाषा का प्रयोग करने के जिम्मेदार भी यूजर ही हैं. आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस वाली मशीनें तो उसे सिर्फ रिकॉर्ड कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-

अब KiKi से नहीं इस नए इंटरनेट चैलेंज से डरने की जरूरत है..

#InMyFeelings Challenge को ब्लू व्हेल चैलेंज क्‍यों बना रहे हैं लोग

#गूगल, #इंटरनेट, #गर्ल्स हॉस्टल, Google, Bitches Near Me, Google Search Result

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय