New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2018 12:31 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बीस साल पुराने काले हिरन के शिकार के मामले में फिल्म एक्टर सलामन पर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. जोधपुर कोर्ट ने इस मामले में सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा और 10 हाजर रुपए का जुर्माना लगाया है. सलमान के दोषी पाए जाने और जेल जाने के बाद पूरा देश सन्न है और इस मामले को लेकर प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गयी हैं. जहां एक तरफ इस खबर ने सलमान के फैंस को बहुत आहत किया तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इस घटना को एक आम खबर मान के नकार दिया और इसे ज्यादा भाव नहीं दिया.

सलमान खान, काला हिरन, जोधपुर कोर्ट, ट्विटर रिएक्शन    सलमान की सजा के बाद तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं मिलना स्वाभाविक था

जब हमनें सलमान के जेल जाने की इस घटना को सोशल मीडिया पर रखकर देखा तो हमें इस विषय पर 7 तरीके से लोगों की प्रतिक्रिया मिलीं. सलमान से जुड़ी कुछ प्रतिक्रिया शृंगार और हास्य लिए हुए थीं तो वहीं कुछ प्रतिक्रियाओं में हमें लोगों में करुण, रौद्र और वीर रस का भाव दिखा. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर और फेसबुक पर हमनें जब लोगों की प्रतिक्रियाओं का आंकलन किया तो जो बातें निकल कर सामने आईं वो हैरत में डालने वाली थीं.

कह सकते हैं कि इस फैसले के मद्देनजर यहां एंटरटेनमेंट का पूरा पैकेज था. ऐसा पैकेज जिनको देखकर हंसी भी आई और गुस्सा भी आया. कुछ प्रतिक्रियाओं आहत करने के लिए थीं तो कुछ का रूप वीभत्स और शब्दों का चयन भयानक था. आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही प्रतिक्रियाओं पर

ऋंगार रस वाली प्रतिक्रियाएं

इस तरह की प्रतिक्रियाएं ये बता रही थीं कि लोग सलमान से बहुत प्रेम करते हैं और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं.

हास्य रस वाली प्रतिक्रियाए

ऋंगार रस के बाद सलमान को लेकर कुछ ऐसी भी प्रतिक्रियाएं आईं जो अपने आपमें बेमिसाल थीं जिनको देखकर कोई भी व्यक्ति हंसे बिना नहीं रह सकता. आइये नजर डालें हास्य रस वाली प्रतिक्रियाओं पर.

करुण रस वाली प्रतिक्रियाएं

ऐसी भी प्रतिक्रियाएं आईं जिनको देखकर पता चला कि सलमान के जेल जाने के ग़म में लोगों ने अपना खाना पीना तक छोड़ दिया है. आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही प्रतिक्रियाओं पर.

रौद्र प्रतिक्रियाएं

लाजमी था कि ऋंगार, हास्य और करुण के अलावा लोग रौद्र प्रतिक्रियाएं भी देंगे. सोशल मीडिया पर चल रही इन प्रतिक्रियाओं को देखकर महसूस हुआ कि ऐसे लोग भी कम नहीं थे जिन्होंने सलमान के जेल जाने का समर्थन किया और इसे वक़्त की ज़रुरत बताया. आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही प्रतिक्रियाओं पर.

वीर और भयानक रस वाली प्रतिक्रियाएं

एक समय बाद रौद्र वीर रस का रूप ले लेता है. सलमान खान के मामले में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. प्रतिक्रिया देते देते लोगों का रौद्र रूप कब वीर और फिर भयानक में बदल गया पता ही नहीं चला. जब इस सन्दर्भ में हमने ट्विटर का रुख किया तो जो प्रतिक्रियाएं निकल कर सामने आईं वो हैरत में डालने वाली थी.

वीभत्स प्रतिक्रियाएं

रसों में वीभत्स का भी अपना ही महत्त्व है, यदि इसे हटा दें तो बात एक हद तक अधूरी रह जाती हैं . सलमान का भी मामला कुछ ऐसा ही है. काला हिरन मामले में कई प्रतिक्रियाएं ऐसी आईं जिसने लोगों की वीभत्स मानसिकता का परिचय दिया. आइये नजर डालते हैं वीभत्स  रस वाली प्रतिक्रियाओं पर

अद्भुत प्रतिक्रियाएं

इन सारी प्रतिक्रियाओं के बाद उन प्रतिक्रियाओं पर भी नजर डालना बेहद ज़रूरी है जो अद्भुत हैं.

तो ये उन प्रतिक्रियाओं के रूप हैं जो हमें सलमान मामले में सोशल मीडिया पर मिलीं. इन प्रतिक्रियाओं को देखकर ये बात अपने आप साफ हो जाती है कि इस पूरे मामले पर लोग खुद कई धड़ों में बंटे हैं जिनके इस विषय पर अपने-अपने विचार हैं.

ये भी पढ़ें -

सतयुग से कलयुग तक हिरण ने ऐसे बदला लोगों का भविष्य...

सलमान खान के फैसले को लेकर 4 हिस्‍सों में बंट गए लोग

जेल में सलमान खान का 19वां दिन, पुराना दर्द कुछ ऐसा है...

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय