charcha me| 
New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2020 11:10 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फार्म बिल 2020 (Farm Bill 2020) के विरोध में दिल्ली की सीमा पर किसानों का प्रदर्शन (Farmer Protest In Delhi) जारी है. जैसे हालात हैं बातचीत की बातें तो हो रही हैं लेकिन न तो सरकार और न ही किसान कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है. हर बीतते दिन के साथ जैसे दृश्य सामने आ रहे हैं ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि कृषि बिल पर जारी किसानों विशेषकर पंजाब और हरियाणा (Punjab And Haryana Farmers) के किसानों का ये विरोध इतनी जल्दी ठंडा नहीं होगा. ध्यान रहे कि इस धरने को अब देश भर के किसानों का समर्थन मिल रहा है साथ ही इस धरने के सपोर्ट में बुद्धिजीवी वर्ग भी आ गया है इसलिए अब इसे बदनाम करने के लिए हर वो एलिमेंट खोज खोज के निकाला जाएगा जिसके बल पर सरकार समर्थकों का एक वर्ग इसे देशविरोधी बता दे. किसानों के खिलाफ एजेंडे की शुरुआत कैसे हो रही है? इसे समझने के लिए हम सोशल मीडिया का भी रुख कर सकते हैं जहां किसान और किसान हितों को लेकर बॉलीवुड एक्टर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और पंजाबी पॉप सेंसेशन दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) एक दूसरे से उलझ पड़े हैं और इन दोनों के बीच ऐसा बहुत कुछ हो चुका है जहां न केवल शब्दों की गरिमा तार तार हुई है बल्कि एक को ढेरों समर्थक मिल गए हैं जबकि दूसरा अकेला हो चुका है.

Kangana Ranaut, Diljit Dosanjh, Farmer Protest, Punjabi Farmer, Central Government, Prime Ministerकिसान मामले पर दिलजीत से लड़ाई करके कंगना ने अपना ही नुकसान किया है

कुल मिलाकर ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि एक ऐसे समय में जहां सरकार किसानों से बातचीत के रास्ते तलाश कर रही हो और किसान भी बातचीत के लिए राजी हों कंगना के एक ट्वीट और उस ट्वीट के बाद छिड़ी जंग ने सरकार के बातचीत के रास्तों पर मट्ठा डाल दिया है जिसके बाद ट्विटर पर ही एक बिल्कुल नई तरह की डिबेट का आगाज़ हो गया है.

पहले समझ लीजिए क्या है पूरा मामला

इस बात में संदेह की रत्ती भर भी गुंजाइश नहीं है कि एक्टर कंगना रनौत का शुमार उन चुनिंदा लोगों में है जो सरकार परस्त हैं और मौके बेमौके सरकार को डिफेंड करती हैं. बात बीते दिनों की है.सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जंगल की आग की तरह वायरल हुई जिसमें बठिंडा की बुजुग महिला महिंदर कौर को किसान आंदोलन में शामिल होते दिखाया गया. इस तस्वीर को तमाम लोगों की तरह एक्टर कंगना रनौत ने भी साझा किया और तमाम भद्दी बातें लिखते हुए इसे शाहीनबाग़ धरने पर बैठी और इंटरनेट पर लोकप्रिय बिल्किस दादी बताया. बात में जब सच्चाई सामने आई और कंगना हकीकत से रू-ब-रू हुईं उन्होंने इस तस्वीर को डिलीट कर दिया.

कंगना को शायद इस तस्वीर को डिलीट करने में देर हुई क्यों कि विवाद हो गया था. इस तस्वीर पर दिलजीत दोसांझ ने अपनी प्रतिक्रिया दी. दिलजीत ने महिंदर कौर का एक वीडियो साझा किया और लिखा कि आदरणीय महिंदर कौर जी, ये सबूत है जिसे कंगना रनौत को सुनना चाहिए. दिलजीत ने कंगना को नसीहत देते हुए लिखा कि आदमी को इतना भी अंधा नहीं होना चाहिए

दिलजीत का ये ट्वीट करना भर था कंगना आपे से बाहर हो गईं. कंगना की तरफ से ट्वीट करके लिखा गया कि 'ओ करण जौहर के पालतू, जो दादी शाहीन बाग में अपनी नागरिकता के लिए लिए प्रदर्शन कर रही थी, वही बिलकिस बानो दादी जी किसानों के एमएसपी के लिए भी प्रदर्शन करती हुई दिखी. महिंदर कौर जी को तो मैं जानती भी नहीं. क्‍या ड्रामा चलाया है तुम लोगों ने? इसे तुरंत खत्‍म करो." कंगना रनौत ने इस तरह दिलजीत दोसांझ को करण जौहर का पालतू करार दिया.

दिलजीत दोसांझ भी कहां हार मानने वाले थे इसके जवाब में उन्होंने लिखा कि, 'तूने जितने लोगों के साथ फिल्म की तू उन सबकी पालतू है...? फिर तो लिस्ट लंबी हो जाएगी मालिकों की...? ये बॉलीवुड वाले नहीं पंजाब वाले हैं... झूठ बोलकर लोगों को भड़काना और इमोशन से खेलना आप अच्छे से जानती हो."

दिलजीत पर फिर कंगना ने पलटवार करते हुए लिखा कि, 'ओ चमचे चल, तू जिनकी चाट चाट के काम लेता है, मैं उनकी रोज बजाती हूं, ज्यादा मत उछल, मैं कंगना रनौत हूं तेरे जैसी चमची नहीं, जो झूठ बोलूं, मैंने सिर्फ और सिर्फ शाहीन बाग वाली प्रोटेस्टर पर कमेंट किया है, अगर कोई गलत साबित कर दे तो माफी मांग लूंगी.'

बात बहुत ज्यादा खिंच गई थी जिसपर दिलजीत दोसांझ ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि, 'तुम्हें बोलने की तमीज नहीं है.'

जैसा कि हम बता चुके हैं कंगना दिलजीत विवाद में तमाम लोग हैं जो दिलजीत के साथ आए हैं और कंगना अकेली पड़ गई हैं. बिग बॉस फेम हिमांशी खुराना ने मामले को लेकर अपने हालिया ट्वीट में जमकर कंगना की क्लास लगाई है. हिमांशी ने लिखा है कि पता नहीं ऐसा क्यों लग रहा कि जब किसानों का प्रेशर सरकार पर बढ़ता है तभी डिस्ट्रेक्शन के लिए कंगना को भेज दिया जाता है ताकि लोग मुख्य जगह से भटक जाएं. ये वो प्यादा है जिसका इस्तेमाल उस समय किया जाता है जब लोगों का ध्यान किसी टॉपिक से हटाना हो.

सिंगर मिका सिंह भी मामले के मद्देनजर किसानों के साथ खड़े हैं. मामले पर जैसा रुख कंगना का है उसपर उन्होंने गहरा असंतोष व्यक्त किया है. मिका ने बुजुर्ग महिला की तस्वीर शेयर की और ट्वीट करते हुए लिखा- मेरे मन में कंगना रनौत के लिए काफी सम्मान हुआ करता था. यहां तक कि जब उनके ऑफिस में तोड़-फोड़ की गई थी उस समय भी मैंने उनके समर्थन में ट्वीट किया था. अब मैं सोचता हूं कि मैं गलत था. एक महिला होने के नाते उन्हें एक बुजुर्ग महिला को थोड़ा सम्मान देना चाहिए. अगर आपके अंदर जरा भी सभ्यता है तो आपको माफी मांगनी चाहिए. शर्म आनी चाहिए आपको.

सिंगर-एक्टर जसबीर जस्सी ने भी कंगना को जमकर खरी खोटी सुनाई है. ट्वीट करते हुए जस्सी ने लिखा कि - प्यारी कंगना रनौत जी, देश हमारा सही था और सही ही रहेगा, आपसे निवेदन है देश का भला सोचते हुए आप ट्विटर छोड़ दो. आपने जो नफरत की फैक्ट्री चलाई हुई है और जो गुमराह करने के लिए ट्वीट करती हो उस से देश का भला नहीं हो रहा. अगर देश से थोड़ा भी प्यार है तो अभी अपना ट्विटर डिलीट करो. इसके अलावा कई सारे बॉलीवुड सेलेब्स भी ऐसे हैं जिन्होंने किसानों का समर्थन किया है और कंगना के विरोध में अपनी आवाज बुलंद की है.

बात कंगना रनौत और दिलजीत विवाद की हुई है तो बता दें कि इस मामले में सिर्फ बुजुर्ग महिला का पक्ष नहीं है. तमाम पहलू हैं जो इस मामले के मद्देनजर निकल कर सामने आए हैं. ध्यान रहे कि इस मामले में ये तक कहा जा रहा है कि ये धरना खालिस्तान समथकों का धरना है जो हमेशा ही देश के खिलाफ रहे हैं.

बताना जरूरी है कि पंजाब में एक वर्ग हमेशा ही रहा है जो केंद्र सरकार के खिलाफ रहा है और जिसने समय समय पर केंद्र की नीतियों का विरोध किया है.  इसके अलावा बात अगर उन एक्टर्स की हो जो किसान मामले के अंतर्गत सरकार के विरोध में आए हैं ये वो लोग हैं जिनका झुकाव हमेशा ही वाम विचारधारा के प्रति रहा है.

बहरहाल मुद्दा जो भी हो इस बार कंगना रनौत बुरा फंसी हैं. देश में चल रहा किसान आंदोलन अभी किस दिशा में जाता है इसका जवाब वक़्त देगा लेकिन कंगना की जल्दबाजी के चलते वो उम्मीद जरूर चली गयी है जिसमें हमें सरकार और किसानों के बीच समझौता होता हुआ दिखाई दे रहा था.

ये भी पढ़ें -

ट्रोल को ट्रोल करने के चक्कर में कपिल शर्मा फिर ट्रोल हो गए

Swiggy ने उड़ता तीर लपका और नौबत खुद के घायल होने की आ गयी!

'जय किसान' नहीं जनाब अब जय सरकार का दौर है !

#कंगना रनौत, #दिलजीत दोसांज, #किसान आंदोलन, Kangana Ranaut Diljit Dosanjh Twitter Fight, Kangana Ranaut Farmer Protest, Punjabi Farmer

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय