New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2020 06:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आम आदमी पर जब भाग्य मेहरबान होता है और सेलिब्रिटी बन जाता है तो ढेरों चुनौतियां हैं जिसका सामना उसे करना पड़ता है. भाग्य आदमी को बदल सकता है. लेकिन उसकी फितरत को नहीं. देश में कृषि बिल 2020 (Farm Bill 2020) के विरोध में किसान आंदोलन (Farmer Protest) चल रहा है. क्या राजनेता क्या एक्टर्स और सोशल एक्टिविस्ट सब इस आंदोलन को अपना समर्थन दे रहे हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने रुतबे का इस्तेमाल करते हुए न केवल किसानों को खुला समर्थन दे रहे हैं बल्कि अपनी बातों से सरकार को भी घेरने का काम कर रहे हैं. अच्छा चूंकि ये बड़े लोग हैं, तो वाक़ई जो देश का आम आदमी है और जो थोड़ा बहुत भी अपने को देशभक्त कहता है, वो इनकी इस अदा से आहत हो रहा है और इन्हें ट्रोल कर रहा है. ये भी अपने कद से दो बिलांग नीचे उतरते हुए उल्टा उसे ट्रोल करने के चक्कर में ऐसा बहुत कुछ बोल जा रहे हैं जिसकी गुंजाइश सभ्य समाज में शायद ही हो. हम बात कर रहे हैं कॉमेडियन कपिल शर्मा (Comedian Kapil Sharma Supporting Farmer Potest) की. कपिल और विवादों (Kapil Sharma Controversy) का चोली दामन का साथ है और एक बार फिर उन्होंने इतिहास दोहराया है और ट्विटर पर ऐसा बहुत कुछ बोल दिया है जिसने एक नई डिबेट का आगाज़ कर दिया है.

Farmer Protest, Farmer, Kapil Sharma, Twitter, Tweet, Dispute, Troll, Comedyअगर ट्रोल को जवाब दे ही रहे थे तो कपिल को अपने कद का मान रखना चाहिए था

लोग कपिल के रिप्लाई से आहत हैं और उनका मानना है कि एक संवेदनशील विषय पर जिस तरह का जवाब कॉमेडियन कपिल शर्मा ने दिया है उसके लिए उन्हें सरेआम माफी मांगनी चाहिए.

पहले समझ लीजिए क्या था मामला

कपिल ने फार्मर्स प्रोटेस्ट के समर्थन में ट्वीट करते हुए लिखा कि किसानों के मुद्दे को राजनीतिक रंग ना देते हुए बातचीत से इस मसले का हल निकालना चाहिए. कोई भी मुद्दा इतना बड़ा नहीं होता के बातचीत से उसका हल ना निकले. हम सब देशवासी किसान भाइयों के साथ हैं. ये हमारे अन्नदाता हैं.

कपिल शर्मा की शुरुआती बातें ठीक थीं लोग उनसे सहमत भी हुए लेकिन ये भी ज़रूरी नहीं कि अब हर बार हर आदमी उनसे सहमत ही हो जाए. कपिल का यह ट्वीट @JigerRawat नाम के यूजर को नागवार गुजरा और भाषा की मर्यादा लांघते हुए उसने लिखा कि कॉमेडी कर चुप चाप. राजनीति करने की कोशिश मत कर. ज्यादा किसान हितैषी बनने की कोशिश मत कर. जो काम तेरा है उस पर फोकस रख’.

यूजर के इस रिप्लाई से कॉमेडियन कपिल शर्मा का ईगो हर्ट हो गया और वो भी उस सीमा पर चले गए जो उनके कद को कहीं से भी सूट नहीं करता.

यूजर को मुंहतोड़ जवाब देने का प्रयास करते हुए कपिल ने फिर एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि भाई साहब मैं तो अपना काम ही कर रहा हूं, कृपया आप भी करें, देशभक्त लिखने से कोई देशभक्त नहीं हो जाता, काम करें और देश की तरक्की में योगदान दें. 50 रुपए का रिचार्ज करवा के फालतू का ज्ञान ना बांटे. धन्यवाद, जय जवान जय किसान.

बात सीधी और साफ है किसानों को लेकर कपिल ने क्या कहा इसपर हमारी कोई आपत्ति नहीं है. हमारी आपत्ति कपिल के लहजे और 50 रुपए के रिचार्ज वाली बात पर है. ज़रूरी नहीं कि हर बार हर कोई हमसे सहमत ही हो. साथ ही भारत एक लोकतांत्रिक देश है यहां हर नागरिक को किसी भी मुद्दे पर अपनी सहमति और असहमति दर्ज करने का पूरा अधिकार है. इसलिए कपिल ने जो किया कहीं से भी उसका समर्थन नहीं किया जा सकता.

ध्यान रहे कि कपिल का ये ट्वीट भले ही बीते दिनों का हो मगर क्योंकि किसानों का मामला गर्म है इसलिए कपिल का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैल रहा है. अब चूंकि कपिल शर्मा के ट्वीट ने विवाद की आग को हवा दे दी है कहीं न कहीं उन्हें एक सबक ज़रूर मिला है. सबक ये है कि अब भविष्य में वो जब भी कभी कुछ बोलेंगे तो सोच समझकर और अपने कद का ख्याल रखते हुए बोलेंगे.

ये भी पढ़ें -

शराब तस्करों का इनोवेशन तो सोने की तस्करी करने वालों को टक्कर दे रहा है

स्वरा भास्कर के सवाल रूपी नहले पर जोमैटो ने अपना दहला जड़ दिया है!

Baba Ka Dhaba के बाद 'अम्मा की रसोई' इंटरनेट का नया सेंसेशन है!

#किसान आंदोलन, #किसान, #कपिल शर्मा, Farmer Protest, Kapil Sharma On Farmers Protest, Kapil Sharma Twitter Controversy

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय