होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मार्च, 2020 09:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोनावायरस (Coronavirus) कितना भयानक है इसका अंदाजा अब तक हमें लग चुका है. चीन (China), स्पेन (Spain), इटली (Italy), यूके (UK), ईरान (Iran), पाकिस्तान (Pakistan) और भारत(India) पूरे विश्व की एक बड़ी आबादी कोरोना वायरस की चपेट में है और एक के बाद लोगों के मरने की खबर आ रही है. क्या अलग अलग मुल्कों की सरकारें क्या डब्लूएचओ (WHO) प्रयास यही किये जा रहे हैं कि जल्द से जल्द बीमारी को नियंत्रित कर लिया जाए, ताकि हो रही मौतों पर लगाम कसी जा सके. कोरोनावायरस जितना खतरनाक है उसे बस साफ़ सफाई और जागरूकता के जरिये पराजित किया जा सकता है. लोगों को जागरूक करने के लिए डब्लूएचओ सामने आया है. बात जब आम लोगों को जागरूक करने की हो तो हमेशा ही खास लोगों या ये कहें कि सेलेब्रिटियों का सहारा लिया जाता है. इस मामले में भी ऐसा ही हुआ है. कोरोना वायरस को मात देने के लिए दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) का सहारा लिया गया है. दीपिका पादुकोण का एक वीडियो(Deepika Padukone Viral Video) सोशल मीडिया पर खूब जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में दीपिका ने मुंह पर मास्क पहन रखा है और वो वो अपने दोनों हाथ धोते हुए नज़र आ रही हैं. वीडियो को बीते दिन ही दीपिका ने अपनी ट्विटर टाइम लाइन पर पोस्ट किया है। माना जा रहा है वीडियो उस चैलेंज का हिस्सा है जो उन्हें वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम ने दिया है और जिसका नाम (#SafeHands) है.

Deepika Padukone, Challenge, Viral Video, Virat Kohli ट्विटर पर सेफ हैंड चैलेंज के जरिये दीपिका पादुकोण ने एक नई बहस की शुरुआत कर दी है

दीपिका ने हैंड वाश करते हुए अपना वीडियो तो पोस्ट किया ही साथ ही उन्होंने टेनिस स्टार रोजर फेडरर, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और क्रिकेटर विराट कोहली को सेफ हैंड्स चैलेंज दियादीपिका ने लिखा है कि ‘थैंक्यू टेड्रोस अधानोम मुझे #SafeHands चैलेंज में नोमिनेट करने के लिए. #COVID19 सच में लोगों की हेल्थ के लिए बड़ा रिस्क बन चुका है, लेकिन इस लड़ाई में हम सब साथ हैं. मैं अब आगे रोजर फेडरर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और विराट कोहली को सेफ हैंड्स चैलेंज देती हूं.

वीडियो या ये कहें कि दीपिका का ये अंदाज उनके फैंस द्वारा भी खूब पसंद किया जा रहा है. दीपिका के फैंस भी इस बात को लेकर एकमत हैं कि सावधानी ही बचाव है. यदि हम सावधान रहते हैं तो बड़ी ही आसानी के साथ इस खौफनाक बीमारी को शिकस्त दे सकते हैं. वहीं सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों की भी एक बड़ी आबादी है जिनका मानना है कि दीपिका इस तरह के वीडियो सिर्फ लोकप्रियता और मीडिया की सुर्ख़ियों में आने के लिए बना रही हैं.

लोग इस बात को लेकर दीपिका से सवाल कर रहे हैं कि जब वो घर में थीं तो उन्हें इस तरह मास्क लगाने की क्या जरूरत थी?

लोगों का मास्क को लेकर भी तर्क है. लोगों का ये तक कहना है कि बीमारी का मास्क से कोई लेना देना नहीं है.

बता दें कि ये चैलेंज टेड्रोस अधानोम ने केवल दीपिका को नहीं दिया है. अधानोम ने अपने इस चैलेंज में प्रियंका चोपड़ा को भी जोड़ा है मगर क्योंकि उन्होंने अब तक कोई वीडियो पोस्ट नहीं किया है तो माना यही जा रहा है कि उन्होंने चैलेंज एक्सेप्ट नहीं किया है.

गौरतलब है कि WHO ने इस सेफ हैंड्स चैलेंज की शुरुआत 13 मार्च से की है. लोग इसे देखकर प्रेरित हों इसके लिए एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला गया था. इसमें डायरेक्टर जनरल टेड्रोस खुद हाथ धोते नजर आ रहे थे. वीडियो में टेड्रोस ने लोगों को कोरोना से बचने के तरीके भी बताए थे.

वीडियो में टेड्रोस ने कहा था कि ‘खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. सबसे जरूरी है लगातार अपने हाथों की सफाई. साबुन या अल्कोहल वाले हैंड रब और पानी से हाथ धोते रहिए.’

हममें से अधिकांश लोगों को सही से हाथ धोना नहीं आता इसलिए वीडियो में टेड्रोस ने ये भी बताया था कि हाथ धोने की सही तकनीक क्या है.

बहरहाल बात दीपिका पादुकोण और उनके विराट कोहली, रोनाल्डो और रोजर फेडरर को चैलेंज देने से शुरू हुई है तो ये लोग चैलेंज लेते हैं या नहीं इसका पता हमें जल्द ही चल जाएगा मगर जिस तरफ लोग ट्विटर पर दीपिका को ट्रोल कर रहे हैं उससे इतना तो साफ़ है कि लोगों को विषय की गंभीरता से कोई मतलब नहीं है उन्हें एंटरटेनमेंट से मतलब है और इस मुश्किल वक़्त में भी वो उन्हें भरपूर मिल रहा है.

ये भी पढ़ें -

Coronavirus updates: इटली बना 'चीन', ईरान में सरकार बीमार

Coronavirus India में, और ये 7 जरूरी सवाल सबके मन में

Coronavirus को लेकर whatsapp और मेडिकल स्टोर पर फैली अलग ही 'बीमारी'

Coronavirus, Deepika Padukone, WHO

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय