New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2022 12:21 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दुनिया में सभी चीजों को ख़रीदा जा सकता है सिवाए खुशियों के. खुशियां आप हासिल करते हैं. लेकिन आपकी ख़ुशी देखकर दूसरे भी खुश हों जरूरी नहीं. दौर जब इंटरनेट का हो. हर हाथ मोबाइल और मोबाइल में फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम हों. तो किसी खुश की खुशियों पर ताने मारते लोग आज इस टेक्नोलॉजी के युग की एक बड़ी समस्या है. ये समस्या कितनी विकराल है? कोई समझे न समझे मौजूदा वक़्त में दो लोग अवश्य ही समझ रहे होंगे. पहले गुजरे ज़माने में क्रिकेटर रह चुके अरुण लाल हैं और दूसरी एक्टर मंदिर बेदी. हो सकता है इतनी बातें आपको विचलित करें. आप सवाल पूछें. तो जान लीजिये सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें वायरल हुईं हैं. पहली तस्वीर में क्रिकेटर अरुण लाल हैं. अरुण क्यों चर्चा में आए इसकी वजह है उनकी शादी. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अरुण लाल ने अभी बीते दिनों ही खुद से 28 साल छोटी बुलबुल साहा से शादी की है.

Arun Lal, Cricketer, Marraige, Bulbul Saha, Viral Photo, Troll, Mandira Bedi, Actressट्रोल्स को जो कहना हो कहें लेकिन चाहे वो अरुण लाल हों या फिर मंदिरा बेदी अच्छी बात ये रही कि दोनों ही खुश हैं

खबर सुनकर जहां कुछ लोगों ने उन्हें बधाई दी. तो वहीं जैसा सोशल मीडिया का दस्तूर है ऐसे लोगों की भी बड़ी संख्या है जिन्होंने अरुण को उनकी इस शादी के लिए ट्रोल किया. तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हैं और जैसा कि तस्वीरों में दिख रहा है चाहे वो अरुण लाल हों या फिर बुलबुल साहा दोनों ही काफी खुश नजर आ रहे हैं.

ध्यान रहे इंटरनेट पर वो भी तस्वीरें आई हैं जिनमें अरुण नयी नवेली पत्नी बुलबुल को किस कर रहे हैं. बुलबुल को किस करते अरुण की इस तस्वीर ने इंटरनेट का पारा गर्म कर दिया है. तमाम यूजर्स ऐसे हैं जो अरुण को वो कहावत याद दिला रहे हैं जिसमें कहा गया कि बूढ़ी घोड़ी लाल लगाम. वहीं जो अरुण के साथ हैं और शादी के समर्थन में हैं उनके भी अपने विचित्र लॉजिक हैं. तस्वीर देखकर ये लोग यही दोहराते पाए जा रहे हैं कि मर्द और घोड़ा कभी बूढ़े नहीं होते.

तस्वीर के मद्देनजर चाहे वो समर्थक हों या विरोधी हमारा एक छोटा सा सवाल है. क्या आदमी को अपनी ख़ुशी के लिए समाज द्वारा जारी किये गए सर्टिफिकेट की जरूरत है? भले ही अरुण की पहली बीवी जीवित हों मगर क्या वो दोबारा अपना घर नहीं बसा सकते? सभ्यता और संस्कृति का हवाला देकर अरुण की इस तस्वीर पर मॉरल पुलिसिंग करते लोगों को इस बात को समझना चाहिए कि जीवन का नाम ही मूव ऑन है.

हम जानते हैं कि अरुण की पत्नी बीमार हैं और तलाक के बावजूद उनके साथ रह रही हैं ऐसे में अगर दूसरी बीवी लाने के बावजूद अरुण उनकी सेवा में तत्पर हैं तो फिर इस शादी में क्या बुराई है. बतौर इंसान उन्हें अपनी ज़िन्दगी जीने और अपने फैसले लेने का अधिकार हैं. लाइफ में क्या करना है? यकीन मानियेअरुण लाल को इसके लिए हमारे और आपके ओपिनियन की कोई जरूरत नहीं है. यदि उन्होंने 66 साल की उम्र में अपने से 28 साल छोटी बुलबुल से शादी करने का फैसला किया है तो हमें खुले मन से उनके इस फैसले का समर्थन और स्वागत करना चाहिए.

ये तो बात हो गयी क्रिकेटर अरुण लाल की. अरुण के अलावा जिस दूसरी तस्वीर पर हमने बात की थी वो एक्टर मंदिरा बेदी की तस्वीर है. अपने बोल्ड अवतार के लिए फैन्स की आलोचना से लेकर तारीफें झेलने वाली मंदिरा ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने एक दोस्त के साथ फोटो शेयर की, जिसमें वो स्विमिंग पूल में नजर आ रही हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

फोटो में मंदिरा हॉट तो लग ही रही हैं साथ ही खुश भी नजर आ रही हैं. इंस्टाग्राम पर मंदिर का इस तस्वीर को डालना भर था. नेगेटिव कमेंट्स की झड़ी लग गयी हैं. लोग उन्हें याद दिला रहे हैं कि अभी पिछले साल ही उनके पति राज कौशल का निधन हुआ है. उनके बच्चे अभी छोटे हैं तो आखिर कैसे वो किसी पराए मर्द के साथ पूल में यूं इस तरह अठखेलियां कर रही हैं.

फैंस की बात सही है. दरअसल हमारी पेरेंटिंग ही कुछ ऐसी हुई है. हमारा सामाजिक ताना बन है ही कुछ ऐसा. जैसा कि हमें बताया गया है कि अगर पति मर जाए तो किसी महिला को सफ़ेद साड़ी में रहना चाहिए और सांसारिक मोह माया का त्याग कर देना चाहिए. सही बात है बहुत बड़ी गलती हुई है मंदिर से उन्होंने सफ़ेद साड़ी की जगह हॉट सी बिकनी धारण की हुई है जो कि अपने आप में गुनाह है. पति की मौत के बाद मंदिरा को अधिकार है ही नहीं कि वो खुश रहें और नार्मल लाइफ को एन्जॉय करें. 

मंदिरा के इस पोस्ट को देखें तो अपने पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा है, 'हैप्पी बर्थडे आदि. यह फोटो सब कुछ बताती है कि तुम मेरे लिए क्या हो. हम कितने सालों से एक दूसरे को जानते हैं, हमारी इक्वेशन क्या है और मैं तुम पर कितना भरोसा करती हूं. भगवान करे तुम बहुत खुश और सफल रहो. तुम 17 साल की उम्र से मेरे दोस्त हो. लव यू.'

मंदिरा के इस पोस्ट पर भी भद्दे कमेंट्स की बरसात हो रही है. जैसी लोगों की बातें हैं कई मायनों में वो शर्मसार करती हैं. मंदिरा ने शादी की या करेंगी ये जरूरी नहीं. लेकिन जो बात ज़रूरी है वो ये कि वो अपनी लाइफ में खुश हैं और मूव ऑन कर रही हैं. प्राथमिकता इसी बात को दी जानी चाहिए. जरूरी यही है. 

ये भी पढ़ें -

पंजाब चुनाव में स्कूटर सवार 'आम आदमी' अब है पोर्श कार में!

भरी महफ़िल में ब्रिटेन से 'कोहिनूर' मांगकर गावस्कर ने दिल खुश कर दिया है!

महंगे नींबू, किसे खट्टे नहीं लग रहे हैं 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय