होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2021 12:53 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर आई कि पहली मई से 18 साल से अधिक आयु के लोग टीका लगवा सकेंगे. जिसका पंजीकरण 24 अप्रैल 2021 से शुरू हो चुका है. वहीं एक नई अफवाह चारों तरफ तेजी से फैल रही है कि पीरियड्स के समय टीका लगवाना (covid vaccine during periods) महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है.

दरअसल, एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल (viral post on social media) हो रही है, जिसमें कहा गया है कि मासिक धर्म (Periods) के पांच दिन पहले या बाद में महिलाओं को कोविड-19 का टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) नहीं कराना चाहिए. जबकि डॉक्टरों का कहना है कि यह जानकारी झूठी है.

Coronavirus, corona, पीरियड्स, Covid-19, Fact Check, Covid-19, periodsपीरियड्स में टीकाकरण सुरक्षित है

फर्टिलिटी और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. युवराज ने इस दावे को खारिज करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और इसे 'पीरियड्स को कलंकित करने वाला' बताया. डॉ. युवराज ने आगे कहा कि "अब तक किसी विज्ञान ने नहीं कहा कि महिलाओं या लड़कियों को इन दिनों टीका नहीं लेना चाहिए."

न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में एलिस लू-कुलिगन और डॉ रैंडी हटर एपस्टीन ने लिखा है, कि "अभी तक ऐसा कोई डेटा नहीं है जो पीरियड्स में होने वाले बदलावों को टीकाकरण से जोड़ता है." वे आगे कहती हैं कि, "अगर कोई कनेक्शन है तो भी असामान्य पीरियड के लिए वैक्सीनेशन से कोई लेना देना नहीं है".

कैसे शुरू हुई यह अफवाह

इस पोस्ट के वायरल होने के पीछे का कारण यह है कि कुछ महिलाओं ने अपने पीरियड्स साइकिल पर ध्यान दिया और सोशल मीडिया पर इस बारे में बात की. जिससे अफवाह फैलाने वालों को एक मौका मिल गया और उन्होंने इसमें अपनी तरफ से और बातें जोड़कर इस पोस्ट को वायरल कर दिया. डॉ. युवराज ने आगे कहा कि पीरियड से पांच दिन तक आपके शरीर में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

वहीं अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी ने भी बयान जारी कर कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोविड-19 का टीका प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है. कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए टीका लगवाना जरूरी है. इस तरह की अफवाहों से लोगों के मन में हिचकिचाहट पैदा हो सकती है.

हां अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या आपको किसी चीज से एलर्जी है या फिर आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो टीका लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. WHO के अनुसार, COVID-19 टीका सुरक्षित है. हालांकि टीकाकरण के बाद कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं. जिसमें इंजेक्शन की जगह पर दर्द, सिरदर्द, थकान, ठंड, बुखार, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, चक्कर आना, कंपकंपी, पसीना, सर्दी, खांसी शामिल हैं. ज्यादा प्रॉब्लम होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय