होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 17 मार्च, 2020 11:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक ऐसे वक़्त में जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus outbreak) के चलते खौफजदा हो और लगातार लोगों के मरने की खबरें आ रही हों. इंटरनेट पर बीमारी से जुड़ी ऐसी तमाम ख़बरों (Coronavirus news) और तस्वीरों (Coronavirus Photos) की भरमार है. ये खबरें और तस्वीरें ऐसी हैं जिन्हें पढ़कर या देखकर मन विचलित होता है डर की अनुभूति होती है और बीमारी के विध्वंसक होने का पता चलता है. तो वहीं ऐसा भी बहुत कुछ है जो आश्चर्य में डालता है और ये सोचने पर मजबूर करता है कि यदि इस बीमारी का विस्तार होगा तो स्थिति क्या होगी? ध्यान रहे कि चाहे चीन (China), इटली (Italy), फ्रांस (France), स्पेन (Spain), ईरान (Iran) और अमेरिका (America) जैसे देश हों या फिर पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) कहीं भी उस मुल्क के हुक्मरान इस बीमारी को हलके में नहीं ले रहे हैं. अलग अलग मुल्कों की सरकारें लगातार इसी कोशिश में हैं कि किसी भी सूरत में बीमारी पर लगाम कसते हुए उसे नियंत्रित कर लिया जाए. क्योंकि जिक्र कोरोनावायरस से जुड़ी ख़बरों का हुआ है तो आइये नजर डालें देश दुनिया से जुड़ी उन ख़बरों पर जो हमें इस बात से अवगत कराएंगी कि, यदि अब तक हम इस बीमारी को हलके में ले रहे हैं. या इसके प्रति गंभीर नहीं हैं तो ये और कुछ नहीं बस हमारी नासमझी है.

Coronavirus,Newsbrief, India, World, Social Mediaकोरोना वायरस के इस दौर में ऐसा बहुत कुछ हो रहा है जिससे व्यक्ति हैरत में पड़ जाएगा

आइये जानें कि कोरोनावायरस को लेकर देश दुनिया में किस तरह की बातें हो रही हैं और क्यों हमें भी इस खौफनाक बीमारी से सचेत रहने की ज़रुरत है.

BPL राशन कार्ड लाइए और मुर्गियां पाइए मुफ्त

कोरोना को लेकर एक बड़ा वर्ग है जिसका मानना है कि इस बीमारी के फैलने का एक बड़ा कारण नॉन वेज फ़ूड का सेवन है. इस बात को सोशल मीडिया विशेषकर व्हाट्सएप पर खूब तेजी से वायरल किया जा रहा है. अफवाह फैली तो उसका असर भी हुआ.

Coronavirus,Newsbrief, India, World, Social Mediaहमीरपुर में 20 रुपए किलो बिकता चिकेन

बात भारत की हो तो क्या चिकन क्या मटन और फिश सभी नॉन वेज खाद्य प्रदार्थों के दामों में भारी कमी देखने को मिली है. जो मुर्गा अभी बीते महीने तक 140 से 200 रुपए किलो बिका है वो आज घटकर 25 से 50 रुपए किलो के बीच आ गया है.

बाजार के हाल कुछ ऐसे हैं कि लोग मुर्गे की तरफ देख भी नहीं रहे हैं. मुर्गे खाने से कोरोना फैलता है या नहीं इसपर शोध चल रहा है मगर जो उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में हो रहा है वो हैरत में डालने वाला है.

हमीरपुर में दुकानदारों ने बीपीएल राशन कार्ड धारकों को फ्री में मुर्गा दे कर आसपास के जिले के लोगों को हैरत में डाल दिया है. वहीं जो आम लोग हैं उनके लिए 1 किलो मुर्गे की कीमत मात्र 20 रुपए रखी गई है. दुकानदार ने अपनी दुकान के बाहर बोर्ड टांगा है कि गरीबी रेखा के नीचे वाले बीपीएल राशन कार्ड धारकों को आधार कार्ड दिखाने पर फ्री में मुर्गा दिया जाएगा.

डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को कह गए चाइना वायरस, और मचा हंगामा

अक्सर ही अपने बयानों के जरिये चर्चा में रहने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विवादों में हैं. कारण हैं उनका एक ट्वीट. ट्रंप ने अपने इस ट्वीट में कोरोना वायरस को चाइनीज वायरस बताया है. ट्रंप द्वारा कही ये बात लोगों को पसंद नहीं आ रही है और देश दुनिया की एक बड़ी आबादी है जो उन्हें रेसिस्ट कह रही है.

ट्रंप के इस ट्वीट ने न सिर्फ चीन बल्कि दुनिया के तमाम मुल्कों के लोगों को आहत किया है लोगों का कहना है कि जो रुतबा ट्रंप का है ऐसी बातें उन्हें शोभा नहीं देती हैं. तमाम यूजर्स ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि अपने इस ट्वीट के लिए  ट्रंप को माफ़ी मांगनी चाहिए.

बीवी थी क्वारंटाइन व्यक्ति ने कुछ ऐसे मनाई शादी की सालगिरह

कोरोना वायरस के इस दौर में वेरनॉन के कनेक्टिकटसे एक व्यक्ति की एक तस्वीर वायरल हुई है. व्यक्ति की 67 वीं शादी की सालगिरह थी और क्योंकि उसकी बीवी कोरोनावायरस की जांच में पॉजिटिव पाई गई है इसलिए उसे अपनी पत्नी से मिलने की इजाजत नहीं थी. तस्वीर ऐसी है जिसे देखकर किसी की भी आंखें नाम हो जाएंगी.

व्यक्ति का नाम बॉब बताया जा रहा है और इस जानकारी के बाद कि वो अपनी पत्नी से नहीं मिल पाएगा वो अस्पताल के बाहर ही खड़ा रहा जहां उसके पास कुछ गुब्बारे और एक साइन बोर्ड था.

व्यक्ति के इस साइन बोर्ड का यदि अवलोकन किया जाए तो इसमें उसने लिखा है कि उसने अपनी पत्नी से 67 साल प्यार किया है जो वो आगे भी करेगा. साथ ही उसने अपनी पत्नी को हैप्पी एनिवर्सरी कहा है.  तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिसपर लोग तरह तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

Coronavirus,Newsbrief, India, World, Social Mediaकेरल की कोरोना टेक्सटाइल शॉप भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है

केरल में 'कोरोना' बना कौतुहल का विषय

कोरोनो को लेकर दुनिया में ही नहीं बल्कि भारत में भी खूब हडकंप मचा है ऐसे में केरल की एक कपड़े की दुकान की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.  कोच्ची से 40 किलोमीटर दूर स्थित इस दुकान का नाम कोरोना टेक्सटाइल शॉप है.

दुकान के मालिक परीद के अनुसार इन दिनों लोगों की एक बड़ी संख्या इनकी दुकान के पास आ रही है और तस्वीरें क्लिक करा रही है. बता दें कि लोगों की भारी भीड़ ने दुकानदार को भी हैरत में डाल दिया है.

'हमें मत बोलो कोरोना वायरस' नार्थईस्ट के स्टूडेंट्स ने लगाई गुहार

कोरोना वायरस लोगों के बीच खूब गफलत पैदा कर रहा है. बीमारी को लेकर तरह तरह की बातें हो रही हैं इस बीच कई चीजें ऐसी भी आ रही है जो दुखी करने वाली हैं. कोरोना वायरस के नाम पर रेसिज्म भी खूब हो रहा है. पंजाब के चुन्नी कलान से नार्थ ईस्ट के कुछ स्टूडेंट्स का वीडियो वायरल हुआ है. वायरल हुए इस वीडियो में स्टूडेंट्स मांग कर रहे हैं कि उन्हें चीनी कोरोना न कहा जाए.

इस वीडियो को यदि ध्यान से देखें तो मिल रहा है कि नार्थ ईस्ट के ये छात्र लोगों के बर्ताव से काफी दुखी हैं और नहीं चाहते कि कोई उन्हें चीनी या फिर कोरोना वायरस कहे.

इज़राइल में अप्रवासी भारतीय यहूदी को जब खानी पड़ी मार

28 साल के एम शालेम सिंगसन जोकि बिनाई मेनाशे यहूदी समुदाय के युवा सदस्य हैं और मूल रूप से मणिपुर से ताल्लुख रखते हैं उन्हें दो युवाओं द्वारा केवल उनके 'लुक' के चलते मारा गया है.

सिंगसन के अनुसार मारने वाले उन्हें चीनी बता रहे थे और कह रहे थे कि चीन के कारण ही ये वायरस लोगों की जान का दुश्मन बना है. बता दें कि कोरोना वायरस का असर चीन में भी देखने को मिला है और वहां भी इसके चलते लोगों को काफी नुकसान हुआ है.

Coronavirus,Newsbrief, India, World, Social Mediaहद तो लंदन में हुई जहां एक व्यक्ति से टॉयलेट पेपर लूट लिया गया

लंदन में टॉयलेट पेपर की बड़ी लूट!

कोरोना वायरस का खौफ ही कुछ ऐसा है कि पूरी दुनिया में लोग अपने अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. बात अगर बाजारों या ये कहें कि सुपर मार्केट्स की हो तो वहां भी ज्यादातर सामान ख़त्म हो चुका है. विदेशों में लोग जहां एक तरफ कोरोना वायरस से परेशान हैं तो वहीं टॉयलेट पेपर की कमी भी लोगों को खूब दुखी किये हुए है.

ऐसे में लंदन के एक व्यक्ति को टॉयलेट पेपर खरीदना महंगा पड़ा है. व्यक्ति अभी टॉयलेट पेपर लेकर निकला ही था कि पीछे से आए एक व्यक्ति ने उसके द्वारा ख़रीदे गए टॉयलेट पेपर के रोल के पैकेट को छीन लिया और भाग गया. व्यक्ति ने ये जानकारी पुलिस को भी दी है जिसने स्थानीय पुलिस को हैरत में डाल दिया है.

जानिए, कितनी देर हाथ धोते हैं डॉक्टर

क्योंकि कोरोना वायरस के फैलने की एक बड़ी वजह संक्रमण है इसलिए कई मौकों पर सवाल ये भी हुए हैं कि डॉक्टर कितनी देर हाथ धोते हैं ? जवाब एक वीडियो के जरिये मिला है. इंटरनेट पर वायरल हुए एक वीडियो में चीन के उस डॉक्टर को हाथ धोते हुए दिखाया जा रहा है जो कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहा है.

वीडियो देखें तो पता चलता है कि अपने काम से फ्री होने के बाद डॉक्टर ने किसी भी जल्दबाजी को दरकिनार करते हुए करीब 11 बार अपने हाथ धोए हैं. ध्यान रहे कि कोरोना से बचाव की जो गाइडलाइन्स जरी हुई हैं उसमें साफ़ सफाई और हाथ को अच्छे से साफ़ करने पर बल दिया गया है.

ये भी पढ़ें -

Coronavirus: बॉलीवुड की एक चूक से Angrezi Medium और Baaghi 3 की बलि!

Coronavirus को लेकर whatsapp और मेडिकल स्टोर पर फैली अलग ही 'बीमारी'

Corona थीम पर Porn से लेकर फर्जी मास्क तक! बीमार तो हम पहले से हैं

Coronavirus, Disease, Treatment

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय