New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2020 06:32 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हालिया रिलीज दो फ़िल्में, टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) स्टारर बागी 3 (Baaghi 3) और इरफान खान (Irrfan Khan) की अंग्रेजी मीडियम (Angrezi Medium) का अवलोकन करें तो मिलता है कि ये दोनों ही फ़िल्में कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. यानी इस जानलेवा वायरस ने इन दोनों ही फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Angrezi Medium and Baaghi 3 Box Office Collection) की जीवन लीला समाप्त कर दी है.

चीन (China), इटली (Italy) और स्पेन (Spain) होता हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत (India) आ गया है. जनता के बीच बीमारी को लेकर गफलत की स्थिति है जिसने देश की सरकार को चिंतित कर दिया है. सरकार द्वारा प्रयास तेज हो गए हैं कि कैसे भी करके इस खौफनाक बीमारी को नियंत्रित किया जाए. अगर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों पर नजर डालें तो मिलता है कि जहां अब तक इस बीमारी के कारण दो भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है (Coronavirus Death In India) तो वहीं 110 लोग ऐसे हैं जो अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं. जैसे प्रयत्न देश की सरकार द्वारा हो रहे हैं माना जा रहा है कि हमारी सरकार सही दिशा में काम कर रही है मगर दुर्भाग्यपूर्ण ये है कि ये सभी काम 15 दिन लेट हो रहे हैं. हो सकता है ये जानकार व्यक्ति हैरत में आ जाए लेकिन सत्य यही है कि एक ऐसी बीमारी जिसने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है उसे सरकार ने शुरू शुरू में तो हलके में लिया फिर जैसे जैसे दिन बढ़े सरकार की भी बेचैनी बढ़ी और उसने  एक्शन प्लान बनाना और एक्शन लेना शुरू किया. भारत में सरकार भी उसी नक़्शे कदम पर चली जो हमने चीन, इटली और स्पेन जैसे देशों में देखा. जब लोग एक के बाद एक मरने लगे सरकार की आंख खुली और लॉक डाउन की प्रक्रिया शुरू हुई. लेकिन कहावत है कि अब पछताए होत का जब चिड़िया चुग गई खेत. इस मामले में भी ऐसा ही कुछ हुआ और बॉलीवुड (Bollywood) को भी नुकसान भुगतना पड़ा है.

Coronavirus, Baaghi 3, Angrezi Medium, Film, Bollywood कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा बुरा हाल बागी 3 और अंग्रेजी मीडियम जैसी फिल्मों का किया है

चाहे वो इरफ़ान खान की इस हफ्ते रिलीज हुई बागी 3 रही हो या फिर गुजरे हफ्ते रिलीज हुई टाइगर श्रॉफ की बागी 3. दोनों ही फिल्मों को लेकर चर्चा का बाजार गर्म था. दर्शक लंबे समय से इन दोनों ही फिल्मों का इंतजार कर रहे थे. चूंकि ये फ़िल्में उस वक़्त आई हैं जब पूरा देश कोरोना वायरस की चपेट में है तो कहा यही जा सकता है कि कोरोना ने इन दोनों ही फिल्मों की वी हालत की है कि शायद ही कोई डॉक्टर इनका इलाज कर पाए.

बागी 3 से भी ज्यादा कोरोना का असर इरफ़ान खान और दीपक डोबरियाल स्टारर फिल्म अंग्रेजी मीडियम पर हुआ है. फिल्म क्यों नाकाम हुई इसकी एक बड़ी वजह  कोरोना के चलते बंद हुए सिनेमाघरों को भी माना जा सकता है. ध्यान रहे कि कोरोनावायरस के फैलने का एक बड़ा कारण संक्रमण है इसलिए अलग अलग राज्य की सरकारों ने उन सभी जगहों को लॉक डाउन करने का फैसला किया है जहां से इस जानलेवा बीमारी का प्रचार प्रसार हो सकता है.

कोरोना पर जो रवैया देश की सरकार और विश्व के अलग अलग मुल्कों का था ठीक वैसा ही रवैया बॉलीवुड का भी है. बॉलीवुड भी सरकार की तरफ उस वक़्त सचेत हुए है जब सब कुछ हाथ से निकल चुका है. तमाम निर्माता निर्देशक हैं जो अपनी अपनी फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ा रहे हैं. तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों की शूटिंग कोरोना के खौफ में रद्द कर दी है.

कोरोनावायरस को लेकर इंडस्ट्री कितनी और किस हद तक डरी हुई है जानकारी खुद फिल्म समीक्षक तरण आदर्ष अपने ट्विटर पर साझा कर रहे हैं.

कोरोना के खतरे को लेकर खुद प्रोडूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने विज्ञप्ति जारी की है और बताया है कि जब तक कोरोना का ख़तरा कम नहीं हो जाता तब तक इंडस्ट्री में शूटिंग को अंजाम नहीं दिया जाएगा. फिलहाल ये अवधि 31 मार्च 2020 तक रखी गई है.

इंडस्ट्री से जुड़े प्रोडूसर्स इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यदि इस बीमारी की चपेट में इंडस्ट्री आ गई तो उस स्थिति में क्या होगा?

बात सुरक्षा और सुरक्षित रहने की है तो बीमारी के कारण उन लोगों का भी नुकसान हुआ है जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े थे. बता दें कि चाहे वो आई नॉक्स हो या फिर पीवीआर भारत में कोरोना के मामले प्रकाश में आने के बाद सभी ने दर्शकों की सुरक्षा के लिहाज से सरकार द्वारा लिए गए फैसले को अमली जामा पहनते हुए लॉक डाउन कर दिया है.

पीवीआर ने भी जो विज्ञप्ति जारी की है यदि उस पर गौर करें ओ मिलता है कि उसमें भी सरकार की बातों का हवाला दिया गया है और जहा गया है कि जो कुछ भी किया जा रहा है वो जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर किया जा रहा है.

बहरहाल तर्क कितने भी क्यों न दे दिए जाएं मगर जो गफलत की स्थिति आज बनी है वो सुधारी जा सकती थी. बशर्ते बॉलीवुड ने भी इनपर ध्यान दिया होता. अब जबकि बीमारी से बचने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं तो कहा युई जा सकता है कि अब देर हो गई है और इस देर में जो अच्छी एंटरटेनर फिल्मों बागी 3 और अंग्रेजी मीडियम का कोई नाम लेने वाला नहीं बचा है.

कोरोना के बॉलीवुड इफ़ेक्ट के मद्देनजर आहुति बागी 3 और अंग्रेजी मीडियम जैसी फिल्मों ने दी है इसलिए हम इन फिल्मों की आत्मा की शांति की दुआ करने के अलावा कुछ विशेष नहीं कर सकते हैं. एक चूक इन दोनों ही बड़ी फाइलों के लिए घातक साबित हुई है यदि वक़्त रहते बॉलीवुड इनके लिए गंभीर हो गया होता तो आज स्थिति ये न होती और परिणाम कहीं ज्यादा सुखद होते.

ये भी पढ़ें -

Coronavirus updates: इटली बना 'चीन', ईरान में सरकार बीमार

Corona थीम पर Porn से लेकर फर्जी मास्क तक! बीमार तो हम पहले से हैं

Coronavirus disease से बचाव के 5 उपाय जो साथ रखे जा सकते हैं

#कोरोना वायरस, #बॉलीवुड, #बागी 3, Angrezi Medium Box Office Collection, Baaghi 3 Box Office Collection, Coronavirus Outbreak

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय