New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2018 05:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है. ये वीडियो चीन से आया है. भारत में एक कहावत है कि चीनी माल भरोसे के लायक नहीं होता. यकीनन ऐसा भारतीय मार्केट में चीन से आए सामान के बारे में कहा जाता है, लेकिन जहां तक चीनी लोगों की बात है तो वो खुद कई ऐसे काम करते हैं कि भरोसा करना मुश्किल हो जाए.

चीन में ऐसा ही कुछ नया ट्रेंड चल निकला है. वहां ब्वॉयफ्रेंड अब मॉल में किराए पर मिलने लगे हैं. ये कोई मज़ाक नहीं बल्कि सोचा समझा बिजनेस आइडिया है. अचंभित होने के पहले ये वीडियो देख लें.

Chinanews.com ने भी कुछ समय पहले मॉल की तस्वीरें पोस्ट की थीं. इसमें कई स्मार्ट लड़के, जैकेट, बो टाई और पैंट पहने बालों को सेट किए मॉल में खड़े थे. एक बोर्ड था जिसमें लिखा था 1 युआन यानी सिर्फ एक चीनी युआन में ब्वॉयफ्रेंड ले जा सकते हैं. (1 युआन मतलब 10.37 भारतीय रुपए).

चीन एक ऐसा देश है जहां कुछ भी किराए पर लिया जा सकता है, बच्चे के दूध की बॉटल से लेकर गर्लफ्रेंड तक, लेकिन पब्लिक डिस्प्ले पर इस तरह से लोगों का किराए पर जाना थोड़ा अजीब लगा.

ये तस्वीर थी हेबेई (Hebei) प्रांत के एक मॉल की.

चीन, शेयर्ड ब्वॉयफ्रेंड, सोशल मीडिया, वायरल वीडियो

क्या-क्या फायदे शेयर्ड ब्वॉयफ्रेंड के?

शेयर्ड ब्वॉयफ्रेंड आपके साथ 1 युआन में 30 मिनट तक रहेगा. उस समय बैग पकड़ने, फोटो खींचने, बातें करने, डिनर या लंच करने, शॉपिंग करने आदि जैसे सारे काम किए जा सकते हैं. मज़े की बात ये है कि ये किसी एक मॉल में नहीं बल्कि ऐसी सर्विस चीन के कई मॉल में दी जा रही है.

इस सर्विस में एक शर्त भी है. फिजिकल टच नहीं होगा.

इसके बारे में सुनकर चीन की ही ऐसी एक और सर्विस की याद आ गई जहां गर्लफ्रेंड्स भी इसी तरह से किराए पर ली जा सकती हैं. चीन में 'Hire me Plz' नाम का एक एप काफी समय से ऐसी ही सर्विसेज दे रहा है.

क्या-क्या हैं सेवाएं-

इस एप की मदद से मिला जीएफ या बीएफ आपको एक घंटे से लेकर एक दिन तक के लिए मिल सकता है ताकी आप अपने परिवार के सामने उसे पेश कर सकें. इसमें डिनर डेट, चैट, चीन में न्यू इयर पर खेले जाने वाले गेम्स और फुट मसाज तक शामिल है.

चीन जैसे देश में जहां आबादी और डेवलपमेंट दोनों ही बहुत ज्यादा है वहां इस तरह के प्रयोग ये साबित करते हैं कि उस देश में लोगों के लिए कुछ भी टिकाऊ मिल पाना कितना मुश्किल है. ये वो देश है जहां सब कुछ किराए पर लिया जा सकता है. किराए वाला ट्रेंड भारत में भी है, लेकिन ये हमारे संस्कारी देश में उतना आगे नहीं बढ़ा जितना चीन में.

भारत में गाड़ियां, फर्नीचर, कपड़े आदि ही किराए पर मिलते हैं, लेकिन चीन से इस मामले में हम बहुत पीछे हैं. ये वो देश है जिसे हम रूढ़ीवादी मानते हैं. वो देश ये सोच रहा है कि लोगों को शॉपिंग करने, डेट पर जाने या अकेलापन दूर करने के लिए कोई मिलना चाहिए और वहां इस तरह के नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं.

ये बहुत अजीब बात है कि चीन जिसे एक ऐसा देश समझा जाता है जो कायदे कानून से ऊपर कभी नहीं उठता, जो कम्युनिस्ट है, जहां नियम बहुत सख्त हैं वहां इतना खुलापन है. ये आज़ादी एक तरह से चीन की अर्थव्यवस्था को भी दिखाती है. चीन की शेयर्ड इकोनॉमी उससे काफी ज्यादा आगे है जितना हम सोच सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

बस यही देखना बचा था कि तलाक के लिए भी अब टेस्ट होगा?

रमजान के दौर चीन में रह रहे मुसलमानों की खुदा खैर करे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय