charcha me| 
New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 सितम्बर, 2022 04:02 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

आरआरआर (RRR) के जरिये इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों का सूखा खत्म करने वाले साउथ सिनेमा के मशहूर निर्देशक एसएस राजामौली पर हॉलीवुड की फिल्मों से सीन्स कॉपी करने का आरोप लगा है. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दिखाया गया है कि एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली और बाहुबली 2 के 35 सीन्स हॉलीवुड की कॉपी कर फिल्माए गए हैं. वीडियो में दावा किया गया है कि एसएस राजामौली की सफलतम फिल्मों में से एक बाहुबली की फ्रेंचाइजी में छोटे-छोटे 35 सीन्स हैं, जो हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों से कॉपी किए गए हैं. 

दावा है कि फिल्म में अवतार, एवेंजर्स, 300, द मिथ, किंग कॉन्ग, हरक्यूलिस, बैटमैन वर्सेज सुपरमैन, एक्स मैन ओरिजन्स, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, हेलब्वॉय, हल्क, वंडर वूमन, मार्को पोलो, द लॉयन किंग, कैप्टन अमेरिका जैसी फिल्मों के साथ ही गॉड ऑफ वॉर के वीडियो गेम से भी सीन कॉपी किए गए हैं. वैसे, वीडियो देखकर समानता का भी एहसास होता है. लेकिन, इन सीन्स को हूबहू नकल नहीं कहा जा सकता है. वैसे, कॉपी करने की बात निकली ही है, तो बताना जरूरी हो जाता है कि लंबे समय से बॉलीवुड की फिल्में साउथ सिनेमा को कॉपी कर ही बनाई जा रही हैं. वो अलग बात है कि इसे आधिकारिक रीमेक का नाम दे दिया जाता है.

इसी महीने 30 तारीख को रिलीज होने जा रही ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म विक्रम वेधा भी साउथ की इसी नाम से बनी फिल्म का रीमेक है. वैसे, रीमेक की बात की जाए, तो हाल ही में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी आमिर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म लाल सिंह चड्ढा भी हॉलीवुड की फिल्म फॉरेस्ट गंप की आधिकारिक रीमेक थी. वैसे, आधिकारिक रीमेक को नकल नहीं कहा जा सकता है. लेकिन, भारतीय दर्शकों के लिए हॉलीवुड फिल्मों का रूपांतरण करने को कॉपी करना क्यों नहीं बोला जाएगा. खैर, लाल सिंह चड्ढा का हाल देखकर कहना गलत नहीं होगा कि बाहुबली के सीन्स हॉलीवुड से कॉपी थे, लेकिन बॉलीवुड से तो ये भी नहीं हो पा रहा है.

राजामौली को मिला दर्शकों का साथ

सोशल मीडिया पर भले ही लोग एसएस राजामौली को ट्रोल करने की कोशिश कर रहे हों. लेकिन, एक बड़ा वर्ग है, जो इस मामले में राजामौली के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है. दरअसल, इन यूजर्स का कहना है कि राजामौली के पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद ने 25 मार्च को रिलीज हुई फिल्म आरआरआर में महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू को सम्मान नहीं दिया था. इसी के चलते एसएस राजामौली को निशाना बनाया जा रहा है. और, हाल ही में केवी विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा के लिए भी मनोनीत किया गया है. तो, दावा किया जा रहा है कि विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा की सदस्यता गांधी और नेहरू को श्रद्धांजलि न दिए जाने के लिए पुरस्कार के तौर पर दी गई है.

Bahubali SS Rajamouliराजामौली के पिता विजयेंद्र प्रसाद को हाल ही में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है.

आइए जानते हैं ऐसी कुछ बॉलीवुड फिल्मों के नाम जो हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित यानी इंस्पायर थीं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो इन फिल्मों में भी कई सीन्स से लेकर कहानी का प्लॉट तक कॉपी कर लिया गया था. वैसे, बता दें कि ये सिर्फ कुछ ही फिल्मों के नाम हैं. जबकि, लिस्ट इससे कहीं ज्यादा लंबी है.

डर: बॉलीवुड में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान की मशहूर फिल्म डर हॉलीवुड की फिल्म 'केप फियर' की कॉपी थी. इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा सनी देओल और जूही चावला भी थे.

सत्ते पे सत्ता: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म सत्ते पे सत्ता के कई सीन्स हॉलीवुड की फिल्म 'सेवन ब्राइड्स फॉर ब्रदर' से कॉपी किए गए थे.

लाइफ इन ए मेट्रो: बॉलीवुड फिल्म 'लाइफ इन ए मेट्रो' को हॉलीवुड फिल्म 'द अपार्टमेंट' से प्रेरित यानी इंस्पायर बताया जाता है.

दिल है कि मानता नहीं: मिस्टर परफेक्‍शनिस्ट आमिर खान को लेकर महेश भट्ट ने फिल्म बनाई थी 'दिल है कि मानता नहीं'. इस फिल्म के कई सीन हॉलीवुड मूवी 'इट हैप्पनड वन नाइट' से इंस्पायर थे.

भारत: सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म 'भारत' को साउथ कोरियन मूवी 'ओड टू माय फादर' से प्रेरित बताया जाता है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय