New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अक्टूबर, 2022 11:06 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भले ही पूर्व में गुण दोषों को लेकर तमाम तरह के तर्क और कुतर्क दिए गए हों, लेकिन लंबे इंतजार के बाद भारत को 5जी की सौगात मिल गयी. पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी  सेवाओं की लॉन्चिंग की. माना जा रहा है कि इस लॉन्चिंग के बाद टेक्नीक के तहत भारत एक नए युग में प्रवेश करेगा. क्योंकि भारत में 5G आ गया है इसलिए कयास ये भी लग रहे हैं कि  रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. ध्यान रहे कि पूर्व में रिलायंस जियो ने ये घोषणा की थी कि दिवाली तक वो 4 शहरों में 5G सर्विस देगा. वहीं जब आज पीएम मोदी द्वारा भारत में 5g सेर्विसेज को लांच कर दिया गया. तो एयरटेल ने भी बड़ा धमाका किया है और कहा है कि भारत में 8 शहरों दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बेंगलुरु आदि को 5G  की सेवाएं मिलेगी. मामले में दिलचस्प ये कि अभी किसी भी ऑपरेटर ने कीमतों के बारे में जानकारी नहीं दी है. हालांकि इसपर जियो ने अपना  है और कहा है कि उसकी 5G सेवाएं सस्ती होंगी और अधिकांश भारतीय इसे वहन करने में सक्षम होंगे.

5g, India, Narendra Modi, Prime Minister, India, Jio, Airtel, Mukesh Ambani, Akash Ambaniआकाश अंबानी के साथ भारत में 5G सर्विस को लॉन्च करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एएनआई को दिए गए एक इंटरव्यू में आकाश अंबानी ने कहा है कि जियो के प्लान किफायती रहेंगे और हर भारतीय के लिए, उपकरणों से लेकर सेवाओं तक सस्ते होंगे.   Reliance Jio ने अभी भारत में 5G प्लान की कीमत के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी है. भारत में आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, 'पहले, 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है. औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB की खपत करता है. इसकी लागत लगभग 4200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी. यह सरकार के प्रयासों के कारण ही हुआ है.

उम्मीद यही है कि चाहे वो Reliance Jio हो या कोई और ऑपरेटर उम्मीद है कि 5G कीमतों को लेकर जानकारियां जल्द ही बाहर आएंगी. चूंकि भारत में 5G को लेकर सभी ऑपरेटर में गला काट प्रतियोगिता है इसलिए सर्विस पर अपना पक्ष रखते हुए रिलायंस की तरफ से कहा यही गया है कि 5G सेवाएं दिसंबर 2023 तक देश के प्रत्येक हिस्से में पहुंच जाएंगी. वहीं दिल्ली और कोलकाता में रह रहे लोगों को 5 जी की सेवाएं दिवाली के फ़ौरन बाद मिलेंगी. 

भारत में 5 जी का आना तकनीक के लिहाज से अहम है. और क्योंकि पहले ही भारत में 5 जी को लेकर किस्म किस्म की बातें हो रही थीं. इसलिए इस लॉन्चिंग के बाद  सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं का आना स्वाभाविक था. भारत में 5 जी लॉन्चिंग के तहत जब हम   ट्विटर का रुख करते हैं तो वहां पर लोगों का उत्साह देखने वाला है. 

लोग भारत में 5जी के आगमन को विकास के लिहाज से एक बड़ी पहल बता रहे हैं और उस वक़्त को याद कर रहे  जब अबसे कुछ साल पहले भारत में 2 जी ने अपने कदम रखे थे.

ट्विटर पर लोगों ने उस लिस्ट को भी साझा किया है जिसमें ये बताया गया है कि वो कौन कौन से शहर होंगे जिन्हें शुरुआत में 5 जी की सेवाओं का लुत्फ़ मिलेगा. 

देश में किसी चीज को शुरू किया जाए और राजनीति न हो नामुमकिन है. भारत में पीएम मोदी द्वारा 5 जी को लॉन्च किये जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा ने भी ट्वीट किया है  और कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों  लिया है. 

ट्विटर पर ऐसे भी तमाम ट्वीट्स हैं जिनमें पीएम मोदी को एक विजनरी नेता बताया गया है और कहा गया है कि यदि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न होते तो डिजिटल इंडिया की बात सिर्फ एक बात बनकर रह जाती. 

बहरहाल जैसी प्रतिक्रियाएं ट्विटर पर हैं साफ़ है कि भारत में 5 जी के आगमन से चाहे वो आम हों या फिर खास लोग, उनमें ख़ुशी की लहर है. भारत में 5 जी कामयाब है या नहीं? ये सस्ता होगा या महंगा सवाल तमाम हैं जिनके जवाब वक़्त देगा लेकिन जो वर्तमान है उसमें  भारत में 5 जी की सर्विस को लॉन्च कर पूरे इवेंट को ऐतिहासिक बना दिया है. 

ये भी पढ़ें -

ट्रैफिक जाम में गर्लफ्रेंड मिले जो बाद में बीवी बने तो ऐसे जाम से अच्छा कुछ नहीं!

70 साल की यह बुजुर्ग पत्नी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला है

दीप्ति शर्मा ने की मांकडिंग, और क्रिकेट फैन्स ने सोशल मीडिया पर कर दी इंग्लैंड की खिंचाई 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय