New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2021 03:10 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Air India sale मेन स्ट्रीम मीडिया के बीच तो चर्चा का विषय है ही. सोशल मीडिया पर भी लोगों का अपना गुणा गणित है. सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया की लंबे वक्त बाद घर वापसी की खबरों को अभी विराम मिल भी नहीं पाया था कि सरकार ने साफ कर दिया है कि अभी इस सेल को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है यदि इसकी संभावनाएं बनती हैं तो मीडिया को इसकी जानकारी जरूर दी जाएगी. ध्यान रहे कि एयर इंडिया सेल के लिए टाटा समूह और स्पाइस जेट की तरफ से अजय सिंह ने बोली लगाई थी जिसमें हाई बिड के चलते बाजी टाटा ग्रुप ने मारी है.

बताते चलें कि एयर इंडिया सेल की बात कोई पहली बार नहीं हुई है. यह दूसरी बार हुआ है जब सरकार द्वारा एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने का प्रयास हुआ है. पूर्व में 2018 में सरकार ने कंपनी में अपनी 76 फीसदी की हिस्सेदारी को बेचने का प्रयास किया था लेकिन तब उसे कोई विशेष सफलता नहीं मिल पाई थी.

Air India, Ratan Tata, Ajay Singh, Spicejet, Auction, Narendra Modi, Modi Governmentएयर इंडिया का वापस टाटा समूह के पास जाना कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है

चाहे वो मेन स्ट्रीम मीडिया हो या फिर सोशल मीडिया एयर इंडिया सेल ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था इसलिए सरकार ने भी फौरन ही सफाई दी है. मामले के मद्देनजर निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग जिसे DIPAM के नाम से भी जाना जाता है, के सचिव ने ट्वीट के माध्यम से इस पूरे मसले पर सरकार का रुख स्पष्ट किया है.

DIPAM के सचिव ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'मीडिया में आ रही इस तरह की खबरें सरकार ने एअर इंडिया के फाइनेंशियल बिड को मंजूरी दे दी है, गलत हैं. सरकार जब भी इस निर्णय ले लेगी, मीडिया को जानकारी दी जाएगी.'

चूंकि मामले पर DIPAM के सचिव ने सरकार का पक्ष रखकर तमाम तरह की बहस को विराम दे दिया है. वहीं कहा ये भी जा रहा है कि सरकार द्वारा दिसंबर 2021 तक एअर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

गौरतलब है कि एयर इंडिया की नीलामी के लिए सरकार द्वारा फाइनेंशियल बिड्स मंगवाई थीं. बताया जा रहा था कि ये सरकार के विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा है. ज्ञात हो कि सरकार एअर इंडिया की अपनी 100 फीसदी की हिस्सेदारी और AISATS की 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी.

एयर इंडिया का टाटा समूह के पास वापस जाना समूह के लिए इसलिए भी ख़ुशखबरी की बात है क्योंकि 1932 में टाटा समूह के संस्थापक जेआरडी टाटा ने इसकी शुरुआत की थी जोकि खुद एक कुशल पायलट थे.

जैसा कि हम पहले ही इस बात से अवगत करा चुके हैं कि मामले ने लगातार सोशल मीडिया पर बज बना रखा है तो आइए कुछ और बात करने से पहले एक नजर डालें उन प्रतिक्रियाओं पर जो कई मायनों में खासी दिलचस्प हैं.

इस खबर के बाद कि एयर इंडिया वापस टाटा समूह के पास जा रही है. सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे भारतीय विमानन के लिए बड़ा कदम बता रहे हैं.

सोशल मीडिया यूजर्स यही कह रहे हैं कि आज जेआरडी टाटा की आत्मा जहां भी होगी उसे बहुत शांति मिली होगी.

चेतन भगत ने ट्वीट करते हुए कहा है कि अगर एयर इंडिया का विनिवेश किया जा सकता है, तो कई अन्य पीएसयू का भी संभव है चेतन इसे प्राइवेटाइजेशन की तरफ एक सकारात्मक कदम मान रहे हैं.

बहरहाल अब जबकि एयर इंडिया की नीलामी की बात सामने आ ही गयी है तो बात वही है जो चेतन भगत ने कही है. यानी भविष्य के लिए ये बिड निजीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी. जैसा कि हम पहले ही इस बात से आपको अवगत करा चुके हैं कि अभी भी जीत टाटा समूह के पास नहींआई है और सारा फैसला दिसंबर में होगा. तो आगे की स्थिति जानने के लिए हमें बस केवल इन्तजार करना होगा.

ये भी पढ़ें -

नवजोत सिद्धू के इस्तीफे के बाद अर्चना पूरन सिंह का बीपी बढ़ना ही था!

Punjab congress: पंजाब में कांग्रेस की कॉमेडी नंबर 1 है!

न्यूजीलैंड के दौरा रद्द करने से बौखलाए पाकिस्तानी 'मुंबई हमले' जैसा अटैक चाहने लगे!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय