New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2018 02:32 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

मां-बाप की डांट से कोई बच्चा कितना बुरा मान सकता है, इसका एक नमूना वीडियो के रूप में इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. अक्सर घरों में मां-बाप अपने बच्चों को किसी गलती पर डांट-फटकार दिया करते हैं, ताकि वो दोबारा वैसी गलती ना करे. लेकिन चीन में एक बच्चे को डांट पड़ने पर उसने जो किया, उससे ना सिर्फ उसके मां-बाप सकते में हैं, बल्कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को देखकर पूरी दुनिया हैरान हो गई है. मां-बाप ने तो शायद सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उनका बच्चा ऐसा कुछ करेगा. 2 मई को घटी इस घटना का वीडियो आपको भी यकीनन हैरान कर देगा.

वायरल वीडियो, चीन, सोशल मीडियासोशल मीडिया पर इस घटना का वायरल वीडियो को देखकर पूरी दुनिया हैरान हो गई है

बच्चे ने ऐसा क्या किया?

चीन के Guizhou प्रोविंस के Jiangkou काउंटी में स्थित एक बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल की खिड़की से बच्चा बाहर निकला और नीचे वाली घर की खिड़की के ऊपर बने चबूतरे पर चला गया. वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि थोड़ी देर तक तो बच्चा उस चबूतरे पर बैठा रहा उसके बाद उसी पर लेट गया. बच्चे के उस चबूतरे पर जाने की ये पूरी घटना एक शख्स के कैमरे में कैद हो गई. जैसे ही बच्चे पर लोगों की नजर गई तो तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया, जिसके बाद बचाव दल ने आकर बच्चे को सीढ़ी की मदद से उतारा.

क्यों डाटा था पिता ने?

South China Morning Post के मुताबिक बच्चा सो रहा था और बिस्तर से नहीं उठ रहा था, इसलिए पिता ने उसे डांट दिया. बच्चे को पिता की डांट का इतना बुरा लगा कि वह बेडरूम की ही खिड़की से बाहर दूसरी खिड़की के बने चबूतरे पर चला गया और फिर वहां जाकर सो गया. यकीनन पिता को इस का अंदाजा भी नहीं होगा कि बच्चा ऐसा कोई कदम उठा सकता है. इस घटना के बाद से न सिर्फ बच्चे के मां-बाप हैरान हैं, बल्कि पूरी दुनिया हैरान है.

आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं कि मां-बाप की डांट के बाद बच्चे ने कोई खतरनाक कदम उठा लिया. ऐसा नहीं है कि बच्चों को बिल्कुल डांटना नहीं चाहिए, क्योंकि बच्चे अपना भला-बुरा नहीं समझ सकते हैं और कई बार उन्हें समझाने के लिए डांट का भी सहारा लेना पड़ता है. लेकिन हर मां-बाप को अपने बच्चे को डांटने से पहले उसकी मनोस्थिति को समझने की कोशिश जरूर करनी चाहिए कि डांट का उस पर कैसा असर होता है. बच्चे को बात-बात पर डांटना नहीं चाहिए, बल्कि उसे समझाने के और भी तरीके इस्तेमाल करने चाहिए जैसे चॉकलेट या टॉफी का लालच या और कुछ.

ये भी पढ़ें-

सबक सिखाने के बजाए ये तो बच्चे से बदला लेना हुआ

ट्विटर पर अचानक पासवर्ड बदलने की बाढ़ कैसे आ गई? इसका कारण और हल

एक फॉलोअर की कीमत कोई जाने न जाने, अमिताभ जरूर जानते हैं !

#परवरिश, #सोशल मीडिया, #चीन, Viral Video, Viral Video Of 12 Year Old Kid, China Kid Viral Video

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय