New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2019 05:33 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इंटरनेट पर आए दिन कोई न कोई चैलेंज चलता ही रहता है. कई बार तो ये चैलेंज नुकसान पहुंचाने वाले और यहां तक कि जानलेवा भी हो जाते हैं. लेकिन इस बार इंटरनेट पर जो चैलेंज चल पड़ा है, वह मजेदार भी है और आपके अतीत से आपके वर्तमान की तुलना भी कराने वाला है. ये है #10yearchallenge. यूं तो इसमें लोगों को अपनी दो तस्वीरों का एक कोलाज बनाना होता है. एक तस्वीर आज की और एक 10 साल पुरानी और उसे #10yearchallenge के साथ इंटरनेट पर शेयर करना है, लेकिन इसमें लोग सिर्फ अपनी तस्वीर ही शेयर नहीं कर रहे, बल्कि अपनी क्रिएटिविटी भी दिखा रहे हैं.

इस चैलेंज के तहत लोग 2009 और 2019 की तस्वीर का कोलाज बनाकर शेयर कर रहे हैं. बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जो ये बता रहे हैं कि 10 साल पहले उन्होंने जो सपना देखा था, वह 10 साल बाद पूरा हो गया है. इस चैलेंज को लेकर किसी तरह का विवाद पैदा नहीं हुआ है, लेकिन लोग सिर्फ कोलाज के अलावा भी बहुत कुछ शेयर कर रहे हैं. आइए देखते हैं इस चैलेंज में क्या-क्या शेयर हो रहा है इंटरनेट पर.

हॉलीवुड सेलेब्रिटीज में तो ये चैलेंज काफी पहले से चल रहा है, लेकिन अब इसने बॉलीवुड में भी एंट्री मार ली है. देखिए बॉलीवुड सेलेब्रिटी क्या शेयर कर रहे हैं.

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

वायरल, इंटरनेट, सोशल मीडिया

एक यूजर ने तो एमडीएच वाले दादाजी की तस्वीर भी शेयर की है और लिखा है- समय बदला है, हम नहीं. इस तस्वीर से वह ये दिखाना चाहता है कि वो जैसे कल थे आज भी वैसे ही हैं.

एक यूजर ने अपना खाली पर्स दिखाया है. वह कहना चाहता है कि 2009 में भी उसका पर्स खाली था और आज भी उसमें एक भी पैसा नहीं है.

एक यूजर ने तो जीवन का सच दिखाते हुए भी एक तस्वीर शेयर की है. ये देखिए.

महेंद्र सिंह धोनी की दो तस्वीरें शेयर करते हुए एक यूजर ने ये दिखाने की कोशिश की है कि तब भी धोनी मैच को जिताते थे और अब भी जिता रहे हैं.

इस चैलेंज को काफी गंभीरता से भी लिया गया है, ये देखिए New Scientist का ट्वीट.

पाकिस्तानी क्रिकेटर सादाब खान ने एक ट्वीट करते हुए इस चैलेंज में अपनी तस्वीर शेयर की है और लिखा है कि 10 साल पहले मैंने अपने देश के लिए क्रिकेट खेलने का सपना देखा था, जो अब पूरा हो गया है.

इस लिस्ट की सबसे क्रिएटिव तस्वीर तो ये है.

सोशल मीडिया पर क्रिएटिविटी को खूब सराहा जाता है और इस चैलेंज के तहत भी जो लोग क्रिएटिविटी कर रहे हैं, उन्हें भी खूब तारीफें मिल रही हैं. हॉलीवुड सितारे में तो काफी पहले से ही इस चैलेंज का क्रेज है, लेकिन बॉलीवुड के लिए ये बिल्कुल नया है. अब बॉलीवुड सितारे, खासकर अभिनेत्रियां, अपनी तस्वीरों के कोलाज बनाकर शेयर कर रही हैं. आप भी अपनी फोटो का कोलाज बनाकर शेयर करें और बताएं कि 10 साल में आपके जीवन में क्या बदला?

ये भी पढ़ें-

तो क्या वाकई पीएम से मिलने गए सितारों ने माथे पर 'जय श्री राम' नाम की पट्टी बांधी थी?

वीडियो लाख क्यूट हो मगर एक कुत्ता- बिल्ली कभी दोस्त नहीं हो सकते...

मोबाइल बिना काम नहीं चलता, लेकिन क्या जिंदगी भी!!!

#वायरल, #इंटरनेट, #सोशल मीडिया, #10yearchallenge, Viral Photo, Viral Challenge

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय