New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2019 06:18 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

पूरा भारत पाकिस्तान से लौट रहे विंग कमांडर अभिनंदन का रास्ता देख रहा था. लेकिन इंतजार था कि खत्म ही नहीं हो रहा था. दोपहर 3-4 बजे के बीच अभिनंदन को भारत को सौंपा जाना था. लेकिन अभिनंदन शुक्रवार रात करीब 9.20 पर वाघा-अटारी बॉर्डर पार कर भारत पहुंच सके. भारतीय मीडिया कयास लगा रहा था कि शायद इस देरी की वजह कोई दस्‍तावेज की कमी या औपचारिकताओं में लगने वाला समय होगी. लेकिन जो असली वजह सामने आई है, उसने पाकिस्तान की बुरी नीयत को बेनकाब कर दिया. बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपने से पहले पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे के सामने अभिनंदन से भारत-विरोधी बयान रिकॉर्ड करवाए. इस वीडियो में पाकिस्‍तानी सेना की तारीफ और भारतीय मीडिया की आलोचना थी.

इस वीडियो को पाकिस्तान सरकार ने 8.30 बजे स्थानीय मीडिया को जारी भी किया. जबकि इस समय तक अभिनंदन को भारत को सौंपा भी नहीं गया था. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो में अभिनंदन ने बताया है कि उन्हें कैसे पकड़ा गया था. लेकिन खास बात ये रही कि 1 मिनट 24 सेकेंड वाले इस वीडियो में 17 कट हैं, जो बताते हैं कि वीडियो को पाकिस्तानियों के हिसाब से बनाने के लिए काफी काट-छांट की गई. दरअसल इस वीडियो को पाकिस्तान प्रोपेगेंडा के लिए इस्तेमाल करना चाहता था. और ये दिखाना चाहता था कि पाकिस्तान में होते हुए भी अभिनंदन कितने सहज हैं.

Captain abhinandanदोपहर 3 बजे आने वाले अभिनंदन रात करीब 9.20 पर भारत पहुंच सके

वीडियो में अभिनंदन ने कहा कि वो टार्गेट ढ़ूंढने की कोशिश कर रहे थे तब पाक एयर फोर्स ने उनके विमान को गिराया. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने उन्हें पकड़ा उनका दोश बहुत ऊंचा था. आगे पाक आर्मी के प्रोफेश्नलिज्म की तारीफ की. और कहा कि भारतीय मीडिया छोटी सी बात को बढ़ा चढ़ाकर कहता है, आग और मिर्च लगाकर बोलते हैं जिससे लोग बहकावे में आ जाते हैं. पाकिस्तानी आर्मी की तारीफ और भारतीय मीडिया की बुराई कर रहे अभिनंदन को देखकर समझ आता है कि उन्हें ये सब करने के लिए मजबूर किया गया होगा.

इस वीडियो को पोस्ट करते हुए इसे आगे शेयर न करने की हिदायत भी दी हुई थी. लेकिन जब पाकिस्तान की ये हरकत सामने आई तो उसके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को हटा दिया गया. इससे पहले भी पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का एक विडियो रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर जारी किया था, जिसमें ये दिखाने की कोशिश की गई थी कि उन्हें वहां अच्छे से रखा जा रहा है. वीडियो में अभिनंदन चाय पी रहे थे.

सवाल घंटो के इंतजार का नहीं है. क्योंकि अभिनंदन के लिए तो भारत 60 घंटों से भी ज्यादा समय से इंतजार कर रहा था. लेकिन इस इंतजार के पीछे की वजह पाकिस्तान के असली चेहरे को दिखाती है. और सिर्फ यही क्यों जब से पाकिस्तान ने कैप्टन अभिनंदन को गिरफ्तार किया तभी से पाकिस्तान अपना असली चेहरा दिखा रहा है.

जानिए अभिनंदन को छोड़े जाने तक पाकिस्तान ने कितने झूठ बोले-

झूठ नं.1-  पाकिस्तान ने कहा उसने भारत के 3 मिग विमान उड़ा दिए

पाकिस्तान ने कहा कि उसकी वायु सेना ने भारतीय वायु सेना के 3 जेट मार गिराए हैं. बाद में उसे बदलकर दो कर दिए और अंत में दो से 1 पर आ गए. पाकिस्तान ने भारत की तरफ की कैजुअल्टी की संख्या पर भी झूठ बोला था. लेकिन पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश करते हुए एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि भारत ने केवल 1 मिग फाइटर जेट खोया, जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे.

झूठ नं.2- पाकिस्तान ने कहा कि उन्होंने F-16 नहीं खोया

IAF ने बुधवार को पाकिस्तानी वायु सेना के उन लड़ाकू जेट्स पर जवाबी कार्रवाई की थी जिन्होंने भारत में मिलिटरी ऑपरेशन को निशाना बनाने की कोशिश की थी और इस दौरान IAF ने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया. पाकिस्तान ने झूठ बोला कि उन्होंने F-16 जेट का इस्तेमाल नहीं किया. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश किया और कहा कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने एक मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट द्वारा F-16 को उड़ा दिया. जिसके कुछ हिस्से भारतीय क्षेत्र के अंदर राजौरी से बरामद किए गए थे. भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एलओसी के पास पाए गए पाकिस्तानी F-16 विमान से दागी गई AARAM मिसाइल के कवर का एक हिस्सा दिखाया था.

imran khanझूठ पर झूठ बोलता आया है पाकिस्तान

झूठ नं.3- भारतीय विमान की नकली तस्वीरें दिखाईं

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून में एक झूठी कहानी बताई गई कि पाकिस्तान वायु सेना ने दो IAF जेट विमानों को मार गिराया. इसमें "IAF के जेट विमान के मलबे की झूठी तस्वीर भी लगाई गई थी. ये तस्वीर 2018 में ओडिशा में दुर्घटनाग्रस्त हुए एक विमान की थी.

झूठ नं.4- पाक हवाई हमलों के बाद एयर मार्शल सीएच कुमार को बर्खास्त कर दिया गया

पाकिस्तानी वायु सेना के हमलों के बाद पाकिस्तानी लोगों ने ये झूठी खबर फैलाई कि एयर मार्शल चंद्रशेखरन हरि कुमार को पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख के पद से हटा दिया गया है. जबकि हकीकत तो ये थी कि एयर मार्शल सी हरि कुमार हाल ही में अपने पद से सेवानिवृत्त हुए हैं और पूर्वी वायु कमान के पूर्व प्रमुख एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार को पश्चिमी वायु कमान का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है.

झूठ नं.5- पाक मीडिया ने PAF का निशाना बने मिग जेट का गलत वीडियो दिखाया

पाकिस्तानी मीडिया ने IAF के मिग फाइटर जेट के क्रैश होने का गलत वीडियो दिखाया. इस वीडियो को दिखाते हुए ये दावा किया गया था कि इसे पीएएफ ने भारत में सैन्य प्रतिष्ठानों पर की गई स्ट्राइक में उड़ा दिया गया था. जबकि ये वीडियो 2016 का था जब राजस्थान में एक जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

तो पाकिस्तान न सुधरा है और न सुधरेगा. उनके पक्ष में सिर्फ ये हुआ कि अभिनंदन पाकिस्तान की धरती पर गिरे थे. लेकिन उसके बाद तो पाकिस्तान ने दुनिया को ये दिखाना शुरू कर दिया कि ये पाकिस्तान की कोई उपलब्धि हो. वीडियो को अपने हिसाब से बनवाना यानी अभिनंदन की जुबान में अपने शब्द डालना, जिससे वो थोड़ी वाहवाही और कमा सकें, ये उम्मीद सिर्फ पाकिस्तान से की जा सकती थी. लेकिन हमेशा की तरह पाकिस्तान फिर बेनकाब हो गया.

ये भी पढ़ें-

मोदी से आगे बढ़कर इमरान खान से मनमोहन को उम्मीद क्यों!

अभिनंदन... बहादुरी का अभिनंदन!

मानवता और स्थायी शांति के लिए युद्ध ज़रूरी है, तो युद्ध ही सही!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय