New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2019 06:13 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार दोपहर पाकिस्‍तान की संसद को संबोधित करते हुए एलान किया कि वे शांति के वास्‍ते भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देंगे. इससे पहले उन्‍होंने भारत को हमलावर रुख अपनाने के लिए कोसा. उन्‍होंने अपने भाषण में जेहादी आतंकवादियों को बड़े ही अजीबोगरीब तर्क के साथ बचाव किया. उन्‍होंने तो सुसाइड हमले के पक्ष में भी तर्क दिए. और ये बताने की कोशिश की कि उससे इस्‍लामिक कट्टरपंथ का कोई लेना-देना नहीं है.

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की दलीलें तो अब भी विवादास्‍पद हैं. लेकिन जिस शख्‍स ने हम भारतीयों का दिल लूटा है. वो है विंग कमांडर अभिनंदन. जब वो पाकिस्‍तानी सेना की कैद में होते हुए भी दबंगई से अपनी बात रख रहे थे.

नाम - विंग कमांडर अभिनंदन

सर्विस नंबर - 27981

मैं एक पायलट हूं

मेरा धर्म हिन्दू है

सेना - कुछ और?

अभिनंदन - 'क्षमा करें सर. मैं आपको केवल इतना ही बता सकता हूं.

विंग कमांडर अभिनंदन, भारतीय वायु सेना, पाकिस्तान, भारत   अभिनंदन ने जिस बेबाकी से वीडियो में सवालों के जवाब दिए हैं वो वाकई मन मोह लेने वाला है

जैसे ही खबर आई कि अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार किया है, वो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे. देश का प्रत्येक नागरिक यही चाहता है कि देश की हिफाजत के लिए दुश्मन के गढ़ में गया भारत मां का ये लाल सकुशल लौटे. घटना के बाद से ही सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियो तैर रहे थे जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन हैं और वो बिना किसी डर के बेबाकी और मर्यादा के साथ रहकर एक एक सवाल का बड़ा सधा हुआ जवाब दे रहे हैं.

चाहे अभिनंदन के वो वीडियो हों जिनमें उनकी आंख पर पट्टी बांधी गई है. या फिर वो वीडियो जिसमें वो एक जगह पर आराम से बैठकर चाय का आनंद ले रहे हैं. किसी भी वीडियो को उठा लीजिये, वीडियो देखकर साफ पता चल जाएगा कि दुश्मन की जमीन पर खड़े होने के बावजूद न तो अभिनंदन की आंखों में डर है और न ही माथे पर किसी तरह की कोई शिकन. यदि अभिनंदन के के लहजे पर ध्यान दें तो मिलता है कि उसमें अपने देश के प्रति गर्व है, स्वाभिमान है और साथ ही गरिमा है.

बात समझने के लिए हम अभिनंदन के उस वीडियो पर नजर डाल सकते हैं जिसमें वो चाय का लुत्फ़ ले रहे हैं. उनसे कोई सवाल पूछ रहा है और वो इस वीडियो में भी बेखौफ अंदाज में पूछे गए उन सवालों जवाब दे रहे हैं. अभिनंदन इस वीडियो में कह रहे हैं कि उनके साथ बढ़िया व्यवहार किया जा रहा है और वो अगर भारत वापस आते हैं तब भी यही बात कहेंगे.

इस वीडियो में अभिनंदन ख़ुद को दक्षिण भारत का बता रहे हैं. उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वो शादीशुदा हैं तो इसके जवाब में उन्होंने हां कहा. इसके बाद जब ये बातचीत आगे बढ़ी और अभिनंदन से उनके मिशन के बारे में पूछा गया तो इसमें भी उन्होंने वही बात कही जो पिछले वीडियो में कही थी. अभिनंदन ने कहा कि- 'क्षमा करें सर. मैं आपको केवल इतना ही बता सकता हूं.

विंग कमांडर अभिनंदन, भारतीय वायु सेना, पाकिस्तान, भारत   पूरे देश को अभिनंदन और उनके जवाबों पर गर्व है

अभिनंदन के सकुशल लौटने का सारे देश को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है. मगर जो बात सबसे दिलचस्प है वो ये है कि जिस तरह के आचरण का परिचय अभिनंदन ने दुश्मन की जमीन पर दिया है वो ये साफ बताता है कि आखिर क्यों भारतीय सेना विषय की सबसे शानदार सेना है.

हम न सिर्फ अभिनंदन के सहस और शौर्य के आगे नतमस्तक हैं बल्कि अभिनंदन जैसे जांबाज सैनिकों के जज्बे को सलाम इसलिए भी है क्योंकि इन्होंने हमें मुश्किल घड़ी में धर्य रखना और चुनौतियों तक को चुनौती देना सिखाया है.

अंत में बस इतना ही कि पाकिस्तान को इस बात को समझना चाहिए कि भारत वो देश है जहां के वीर उसी की धरती पर खड़े होकर बेबाक अंदाज में पूरी ईमानदारी के साथ जवाब दे रहे हैं. और अगर अब भी वो हमसे जंग लड़ने के सपने देख रहा है तो उसे जान लेना चाहिए कि हमेशा ही तरह इस बार भी उसे ही शर्मिंदगी का सामना करना और जग हंसाई का पात्र बनना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें -

भरोसा रखिये! कैप्टन नचिकेता की तरह विंग कमांडर अभिनंदन जल्द लौटेंगे

पाकिस्तान की हवाई कार्रवाई 'खुदकुशी' साबित होने जा रही है

पाकिस्तान की 'सर्जिकल स्ट्राइक' का सारा झूठ-सच ये रहा...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय