New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 10:13 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

कैप्टन की कहानी तो कांग्रेस में खत्म हो गयी. बीजेपी की देखा-देखी ही सही, राहुल गांधी ने भी ये मैसेज देने की कोशिश की है कि कांग्रेस नेतृत्व भी वैसा ही फैसला ले सकता है. गुजरात की तरह पंजाब में पूरा मंत्रिमंडल भले ही न बदला जा सके, लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt. Amrinder Singh) के करीबियों की मुश्किल तो बढ़ ही गयी है. कम से कम कैप्टन अमरिंदर की तरफ से उनके अगले कदम की घोषणा होने तक.

अब अगर बाबुल सुप्रियो राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा करके भी ममता बनर्जी के साये में तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन कर सकते हैं, तो कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने भी तो विकल्प खुले ही हैं - और ये बात वो खुद कह भी रहे हैं.

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान कनेक्शन का जिक्र कर कैप्टन अमरिंदर ने ये इशारा तो कर ही दिया है कि उनकी नयी पॉलिटिकल लाइन क्या होने वाली है? और ये तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कहते हैं - '...जो ना समझें वो अनाड़ी हैं.' देखा जाये तो कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर उसी अंदाज में हमला बोला है जैसे बीजेपी नेता किया करते हैं - नये ही क्यों, बूढ़े परिंदों को उड़ने भी वक्त तो लगता ही है.

वैसे कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद नंबर तो नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) का ही आता है. इस्तीफे के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह भी ऐसा ही कह रहे हैं, लेकिन साथ में ये भी जोड़ देते हैं कि जो मंत्री रहते एक डिपार्टमेंट नहीं संभाल सका वो पूरा स्टेट क्या संभालेगा?

बेशक नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा का पसंदीदा युवा जोश नेता बनकर कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ लड़ाई जीत ली हो, लेकिन ये कोई मुख्यमंत्री बन जाने की गारंटी भी तो नहीं है - क्योंकि कतार में राहुल और प्रियंका के करीबी और भी नेता हैं.

नवजोत सिंह सिद्धू

पंजाब में जीता कौन - ये फैसला तो अब जनता ही करेगी और मालूम विधानसभा चुनाव के नतीजे आने पर ही होगा, लेकिन अभी तो ऐसा ही लगता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पर नवजोत सिंह सिद्धू ही भारी पड़े हैं.

कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद को भले ही पूर्व प्रधानमंत्री को अपना दोस्त बतायें, लेकिन बच्चों ने तो दोस्ती उनके राजनीतिक दुश्मन नवजोत सिंह सिद्धू ने ही निभायी है - और अभी के हिसाब से देखा जाये तो सिद्धू ने रेस में कैप्टन को पछाड़ तो दिया ही है.

capt amrinder singh, navjot singh sidhuकैप्टन अमरिंदर से सिंह के बाद पहले नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं तो लेकिन ये उनके खिलाफ भी जा सकता है

ये तो शुरू से ही सबको पता है कि नवजोत सिंह सिद्धू की नजर पंजाब के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिकी हुई है, लेकिन क्या ईंट से ईंट खड़का देने की सरेआम धमकी देने वाले नेता को राहुल गांधी मुख्यमंत्री बनाना चाहेंगे - वो भी तब जब अशोक गहलोत और भूपेश बघेल जैसे मुख्यमंत्री लगातार अपनी मनमानी कर रहे हों?

अगर परगट सिंह की बात मान भी लें कि सिद्धू कांग्रेस नेतृत्व को नहीं बल्कि पंजाब प्रभारी हरीश रावत को धमका रहे थे, लेकिन राहुल गांधी को क्या ये ठीक लगेगा कि जिस नेता को वो पंजाब में कांग्रेस को बचाये रखने की जिम्मेदारी सौंपे हों, उसे ही सरेआम धमकाया जाये?

सुनील जाखड़

सिद्धू से पहले सुनील जाखड़ ही पंजाब कांग्रेस के प्रधान रहे - सिद्धू ने जंग तो छेड़ी थी कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ लेकिन कुर्सी सुनील जाखड़ की हथिया ली. कैप्टन के बाद मुख्यमंत्री पद की रेस में सुनील जाखड़ फ्रंट रनर समझे जा रहे हैं.

sunil jakharसुनील जाखड़ मुख्यमंत्री पद की रेस में फ्रंट रनर माने जा रहे हैं.

लोक सभा के स्पीकर रहे बलराम जाखड़ के बेटे सुनील जाखड़ 2012 से 2017 तक पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिविपक्ष रह चुके हैं. 2017 के लोक सभा उपचुनाव में गुरदासपुर से वो लोक सभा के सांसद बने थे.

नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस की कमान सौंपे जाने से पहले किसी हिंदू को पीसीसी अध्यक्ष बनाये जाने की जो मांग हो रही थी, उसकी वजह सुनील जाखड़ ही रहे - क्योंकि सुनील जाखड़ को पंजाब में कांग्रेस का बड़ा हिंदू चेहरा माना जाता है.

कृषि कानूनों का विरोध करने वाले नेताओं में सुनील जाखड़ आगे आगे चलते देखे गये थे - और बीजेपी के खिलाफ राहुल गांधी भी कृषि कानूनों का जोरदार विरोध कर रहे हैं.

रवनीत सिंह बिट्टू

रवनीत सिंह बिट्टू भी पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के विरोधी खेमे के नेता रहे हैं, लेकिन उनकी अपनी हैसियत रही है जो नवजोत सिंह सिद्धू से अलग दिखायी पड़ती है.

रवनीत सिंह बिट्टू को हाल ही में संसद से बाहर अकाली नेता हरसिमरत कौर बादल से उलझते देखा गया था - और जान से मारने की धमकी के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाकर जेड कैटेगरी की कर दी गयी है.

ravneet singh bittuरवनीत सिंह बिट्टू की मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के पीछे सबसे बड़ी बात राहुल गांधी का करीबी होना है

रवनीत सिंह बिट्टू के राहुल गांधी के करीबी होने की एक बड़ी वजह 2014 और 2019 की दोनों मोदी लहर में उनकी जीत भी है. वो फिलहाल लुधियाना से सांसद हैं - और सुनील जाखड़ से तुलना करके देखें तो पंजाब के मुख्यमंत्री रहे बेअंत सिंह के वो पौत्र हैं.

जिन दिनों खबर आयी थी कि कैप्टन अमरिंदर सिंह चाहते हैं कि किसानों का आंदोलन जल्दी खत्म हो जाये, रवनीत सिंह जोर शोर से राहुल गांधी की आवाज बुलंद करते हुए कोशिश कर रहे थे कि किसानों का आंदोलन जारी रहे. राहुल गांधी ने लोक सभा के लिए भी रवनीति बिट्टू को अहम जिम्मेदारी दे रखी है.

सुखजिंदर सिंह रंधावा

पंजाब के मुख्यमंत्री पद की रेस में कैप्टन सरकार में जेल मंत्री रहे सुखजिंदर सिंह रंधावा भी माने जा रहे हैं. सीनियर नेताओं में शुमार सुखजिंदर सिंह रंधावा भी कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ मुहिम में विरोध की आवाज रहे हैं.

sukhjinder randhawaमुख्यमंत्री पद की रेस में सुखजिंदर सिंह रंधावा को को अनुभवी होने के साथ साथ सिद्धू की पसंद होना डबल बेनिफिट वाला हो सकता है

कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि नवजोत सिंह सिद्धू भी सुखजिंदर सिंह रंधावा के नाम पर राजी हो गये हैं. ये सुखजिंदर सिंह रंधावा ही रहे जो कैप्टन के विरोध में पंजाब के 40 विधायकों के साथ कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत से मिलने देहरादून पहुंच गये थे.

पंजाब के कांग्रेस विधायक दल ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए अधिकृत कर दिया है - और अनुभवी होने के नाते समझा जा रहा है कि रंधावा भी सोनिया गांधी की पसंद बन सकते हैं, बशर्ते वो राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को भी पसंद हों.

प्रताप सिंह बाजवा

राहुल गांधी ने कई राज्यों में अपनी पसंद के जिन नेताओं को कमान सौंपी थी, पंजाब से प्रताप सिंह बाजवा का नाम भी उनमें शामिल था. ये प्रताप सिंह बाजवा ही रहे जिनको 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले हटाकर कर कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब कांग्रेस का प्रधान बनाया गया था.

pratap singh bajwaरवनीत सिंह बिट्टू और सिद्धू से पहले राहुल गांधी के सबसे करीबी तो प्रताप सिंह बाजवा ही रहे हैं

दरअसल, जब 2012 में दोबारा कांग्रेस विधानसभा चुनावों में हार गयी तो राहुल गांधी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाकर प्रताप सिंह बाजवा को पीसीसी अध्यक्ष बना दिया था, लेकिन पांच साल के भीतर चुनावों से पहले ही कैप्टन गांधी परिवार के दरबार में फैल गये और तभी माने जब कुर्सी वापस मिली.

सुनील जाखड़ की तरह प्रताप सिंह बाजवा भी कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस की तरह से विरोध करने के मामले में आगे दिखायी देते रहे हैं - राहुल गांधी का करीबी होने के नाते प्रताप सिंह बाजवा भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जा सकते हैं.

राजकुमार वेरका

राजकुमार वेरका अमृतसर वेस्ट से कांग्रेस विधायक हैं और उनको मुख्यमंत्री पद का दावेदार समझे जाने की एक ही खास वजह है उनका दलित समुदाय से होना. राजकुमार वेरका अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष रह चुके हैं.

राजकुमार वेरका की दावेदारी इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि बीजेपी ने पंजाब में अगला मुख्यमंत्री दलित समुदाय से बयाने जाने का प्रस्ताव रख दिया है. बीजेपी की इस मांग के कारण ही अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल ने सत्ता में आने पर दलित डिप्टी सीएम बनाये जाने की घोषणा कर चुके हैं. अकाली दल का दलित नेता मायावती की पार्टी बीएसपी के साथ पंजाब में चुनाव गठबंधन भी हो रखा है.

raj kumar verkaअगर चुनाव से पहले ही कांग्रेस दलित मुख्यमंत्री बनाना चाहे तो राज कुमार वेरका बेस्ट च्वाइस हैं

हालांकि, हाल ही में राजकुमार वेरका के एक बयान से कांग्रेस की फजीहत भी हुई थी जिसमें उन्होंने कांग्रेस के किसानों के आंदोलन को प्रायोजित करने का दाना कर डाला था.

कांग्रेस विधायक दल के जिस प्रस्ताव में सोनिया गांधी को नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए अधिकृत किया गया है, ब्रह्म महिंद्रा ने उसे पेश किया था और राजकुमार वेरका ने अनुमोदन किया है.

इन्हें भी पढ़ें :

क्या पंजाब में भाजपा को मिलेगा नया 'कैप्टन'?

Captain Amrinder के इस्तीफ़े पर आश्चर्य कैसा? वरिष्ठों की ब्रेकद्री कांग्रेस की रीत बन गई

न राजस्थान पंजाब है और न गहलोत अमरिंदर...

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय