New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2019 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

2014 में एक चुनावी सूनामी आई थी जिसे हम पीएम नरेंद्र मोदी के रूप में जानते हैं. एक समय पर मोदी की लोकप्रियता ट्रंप को भी पीछे छोड़ गई थी और उस दौर में ऐसा लग रहा था कि अगले 10-15 सालों तक नरेंद्र मोदी को अब कोई हरा नहीं सकता, लेकिन समय बदलते देर नहीं लगती और भाजपा 2019 के आते-आते अपने ही सपोर्टर्स खोती जा रही है. कम से कम राजनीति के दिग्गज तो यही मानते हैं. लेकिन अगर ऐसा सोचा जाए कि मोदी की लोकप्रियता बिलकुल ही खत्म हो गई है तो ऐसा नहीं है. नरेंद्र मोदी अभी भी बेहद चर्चित हैं और लोगों के दिलों में उनकी अहमियत इतनी ज्यादा है कि लोग उनके बदले राफेल विवाद के जवाब देने के लिए भी तैयार हैं.

पीएम मोदी के ऐसे ही फैन की कहानी है ये जहां एक शादी के कार्ड पर भाजपा को वोट देने की अपील की गई है. एक नजर देखने पर गुजराती जोड़े युवराज और साक्षी का कार्ड एकदम साधारण लगेगा पर गौर करेंगे तो उसमें मिलेगी राफेल से जुड़ी जानकारी और पीएम मोदी को जितवाने की अपील.

इस कार्ड में सब कुछ है. भगवान श्री गणेश की तस्वीर, वर-वधु का नाम, श्लोक जो बताए कि कैसे जोड़ियां आसमान में बनती हैं, शादी की तारीख और बहुत कुछ, लेकिन जैसे ही आप कार्ड के नीचे देखेंगे तो एक और छोटी सी डिटेल आपकी आंखों के सामने आएगी. वो डिटेल है कार्ड में नरेंद्र मोदी की मौजूदगी.

कार्ड के निचले हिस्से में युवराज और साक्षी ने लोगों से ये आग्रह किया है कि उन्हें सिर्फ एक ही गिफ्ट चाहिए और वो गिफ्ट होगा भाजपा को वोट देना. साथ ही, पार्टी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आर्थिक सपोर्ट करने का भी आग्रह किया है.

युवराज और साक्षी के शादी के कार्ड पर नरेंद्र मोदी विराजमान हैं.युवराज और साक्षी के शादी के कार्ड पर भाजपा को वोट करने की अपील भी है.

कहानी यहां ही खत्म नहीं होती है. इस कार्ड का पन्ना पलटने पर मिलेगी राफेल विवाद से जुड़ी जानकारी. मतलब राहुल गांधी को जवाब.

शादी के कार्ड में राफेल विवाद से जुड़ी सारी जानकारी लिखी गई है.शादी के कार्ड में राफेल विवाद से जुड़ी सारी जानकारी लिखी गई है.

इस पन्ने की हेडलाइन है "Keep calm and trust NAMO" (शांति बनाए रखें और नमो पर भरोसा करें.). इसी के साथ, राफेल फाइटर जेट की तस्वीर और साथ ही पहली लाइन में लिखा है, 'एक बेवकूफ भी एक साधारण एयरप्लेन की तुलना एक फाइटर जेट से नहीं करेगा.' इसके आगे राफेल मामले से जुड़े फैक्ट और मोदी की तरफ्दारी करते हुए कुछ वाक्य लिखे हुए हैं.

बात यहीं खत्म नहीं होती. इस कार्ड में ये भी लिखा है कि आखिर क्यों रिलायंस डिफेंस को चुनना सही था और क्यों पहले की UPA डील को खत्म करना जरूरी था और क्यों ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी को इस मामले में आगे तहकीकात नहीं करनी चाहिए.

यहां तक कि ये भी लिखा है कि कैसे यूपीए ने 11 साल लिए थे डिलिवरी के लिए और 2018 में वो पूछ रहे हैं कि अभी तक क्यों कोई भी जहाज डिलिवर नहीं हुआ. साथ ही कार्ड में बोफोर्स घोटाले का भी जिक्र है. राहुल गांधी के फ्रेंच प्रेसिडेंट से मिलने की बात को झूठा भी कहा गया है. (फ्रेंच सरकार ने भी इस बात को झूठा कहा था.). साथ ही, कांग्रेस के बार-बार 1 लाख 30 हज़ार करोड़ की रकम के दावे की बात को भी झुठलाया गया है. और कहा गया है कि कांग्रेस का 526 करोड़ रुपए का कांट्रैक्ट कहीं भी आधिकारिक डॉक्युमेंट्स के नजदीक नहीं है. कुल मिलाकर इस कार्ड को पूरी तरह से कांग्रेस के राफेल दावे को झुठलाने और मोदी के प्रचार के लिए बनाया गया है.

सूरत से ही ये दूसरा जोड़ा है जिसने अपने शादी के कार्ड में नरेंद्र मोदी को जोड़ा है. इसके पहले सूरत के ही धवल और जया ने भी भाजपा को वोट देने का इसी तरह का तोहफा अपने कार्ड में मांगा था.

इस तरह देखा जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता अभी भी कम नहीं हुई है और उन्हें वोट देने वाले और उनके लिए वोट की मांग करने वाले लोग जरूरी नहीं कि पार्टी का हिस्सा ही हों. ऐसी लोकप्रियता दक्षिण के नेताओं के लिए देखी जाती थी, लेकिन नरेंद्र मोदी उन गिने चुने नेताओं में से एक हैं जिन्हें यकीनन इतनी पॉपुलैरिटी मिली है.

बहरहाल, भाजपा की मुहिम बॉलीवुड से लेकर शादी के कार्ड तक जा पहुंची है. एक तरफ एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर और उरी-सर्जिकल स्ट्राइक जैसी फिल्में बन रही हैं वहीं दूसरी तरफ अब शादी के कार्ड में भी मोदी के लिए अपील की जा रही है. 2019 लोकसभा चुनावों से पहले और किस-किस तरह से भाजपा की कैंपेनिंग होती है ये देखना दिलचस्प होगा.

ये भी पढ़ें-

चुनावी युद्ध में उतरी बीजेपी की सर्जिकल स्ट्राइक यूपी में होगी

सपा-बसपा के बाद बारी है अजीत सिंह के गठबंधन की

 

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय