New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2023 01:02 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश सरकार का ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट उर्फ "विकासोत्सव" सज-धज कर इतना हसीन लग रहा है कि इसने दुनिया का दिल जीत लिया है. विकास के महाकुंभ में तेरह देशों के निवेशकों से लेकर देश के उद्योगपति और जिलों के उद्यमियों का हुजूम उत्तर प्रदेश की तरक्की की एक नई इबारत लिखने जा रहा है. पिछले बार से पांच गुना ज्यादा निवेश सत्रह लाख करोड़ के लक्ष्य से अधिक सत्ताइस लाख करोड़ के क़रीब पंहुच गया है. ये विकासोत्सव विकास और विश्वास का मिलन जैसा है जो सूबे में दो करोड़ रोज़गार पैदा करेगा.

भारत की पुरातन संस्कृति के अनुसार एक योगी से श्रद्धा और आस्था का रिश्ता होता है लेकिन यहां योगी आदित्यनाथ की यूपी सरकार से ना केवल सूबे की जनता का विश्वास जुड़ा है बल्कि देश-दुनिया के निवेशकों और केंद्र की मोदी सरकार को भी आशा है कि यूपी विकास और रोजगार में भी इतिहास रच सकता है. इस निवेश उत्सव के आसमान पर सियासत और हुकुमत का चांद भी होगा और औद्योगिक घराने का हर सितारा चमकेगा. मेज़बान यूपी सरकार की ख़ुशहाली की इस महफिल में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार के ग्यारह मंत्रियों के अलावा फिल्म, खेल और तमाम क्षेत्रों के सितारों की जगमगाहट से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट जगमगाएगा.

650x400_020923071045.jpg

बिजनेस एक्सपर्ट का मत है कि कानून व्यवस्था, अच्छा वातावरण, हुनर, संसाधन और सुविधाओं की तरफ निवेशक आकर्षित होता है. योगी सरकार ने यूपी को इस लायक़ बना दिया है कि व्यवसायिक घराने इस सूबे से व्यवसायिक लाभ का विश्वास कर रहे हैं. कहते हैं चढ़ावा भी उस ही धार्मिक स्थल में अधिक चढ़ता है जहां मनोकामनाएं अधिक पूरी होती हैं. ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में भारी-भरकम एतिहासिक निवेश के प्रस्ताव डबल इंजन की योगी सरकार और निवेशकों के अटूट विश्वास का सुबूत हैं.

एक कहावत है- मनोकामनाएं पूरी हों तो आस्था, श्रद्धा और विश्वास बढ़ता है. और जिस पूजा स्थल पर भक्तों का विश्वास बढ़ता है वहां उतना ही चढ़ावा चढ़ता है. पूंजीपति- उद्योगपति, उद्यमी भी वहीं अधिक निवेश करते हैं जहां की गुड गवर्नेंस विश्वास पैदा करती है. बेहतर कानून व्यवस्था, बिजली, सड़क, सुविधाएं, भ्रष्टाचार मुक्त सरकार पर श्रद्धा,आस्था और विश्वास पैदा करके ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने निवेशकों का दिल जीत लिया है.

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में जनता को भी उम्मीद की एक नई रोशनी दिख रही है. कभी दंगों और भ्रष्टाचार के पत्थरीली भूमि वाले बीमारू उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त- भ्रष्टाचार मुक्त उर्वरकों से योगी आदित्यनाथ ने यूपी की जमीन को उपजाऊ बनाया है. आशा बढ़ गई है कि औद्योगिक विकास की फसल इतनी लहलहाने की विकास और रोजगार की बहार आ जाएगी.

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय