New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2022 02:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इमरान खान अपनी सबसे बड़ी दुर्गति की ओर बढ़ रहे हैं. ऐसी दुर्गति जो शायद सत्ता छिन जाने से ज्यादा बड़ी है. उनकी अपनी पार्टी के नेता और पंजाब सीएम परवेज इलाही उन्हें एहसानफरामोश कह रहे हैं. इमरान पर एक नाजायज औलाद की जानकारी छुपाने का आरोप लगा है. इतना सब कम पड़ रहा था, जो अब सेक्स टेप सामने आ गया है. इस ऑडियो टेप में कथित रूप से इमरान दो महिलाओं से जिस तरह बातें कर रहे हैं, यदि वो साबित होता है तो इमरान कहीं के नहीं रहेंगे.

Imran Khan, Pakistan, PTI, Qamar Javed Bajwa, Parvez Elahi, Chief Minister, Punjab, Tyrian White, Daughterजैसे हाल पाकिस्तान में हैं बहुत मुश्किल है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के संघर्ष ख़त्म हों

जी हां. जो सुना आपने बिलकुल दुरुस्त सुना. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके इमरान खान के तारे गर्दिश में हैं और ये बातें यूं ही नहीं है. बीते कुछ दिनों से चाहे वो पर्सनल लाइफ रही हो या फिर राजनीतिक जीवन इमरान खान की ज़िन्दगी में भूचाल आया हुआ है.हाल फिलहाल में ऐसी तमाम ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं जिन्होंने इमरान की न केवल मुसीबतों में इजाफा किया है. बल्कि उनके पूरे राजनितिक जीवन में अस्थिरता ला दी है.

आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसी घटनाओं पर. साथ ही ये समझने की कोशिश करते हैं कि अगर वक़्त रहते इमरान नहीं चेते, तो फिर शायद ही आने वाले वक़्त में उनके पास संभालने को कुछ बचे.

बाजवा को नापने के चक्कर में जब 'अपनों की अदालत में नप गए इमरान खान

अभी बीते दिनों ही इमरान खान ने एक बातचीत में पीटीआई की हुकूमत वाले खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब की विधानसभाओं को भंग करने की घोषणा की. मौके पर इमरान के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री परवेज इलाही और खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान भी मौजूद थे. यहां इमरान ने एक बार फिर अपना दुखड़ा रोया और तमाम चीजों के लिए पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को जिम्मेदार ठहराया.

इमरान का बाजवा को दोषी ठहराना और भला बुरा कहना किसी पर प्रभाव डालता, उससे पहले ही बाजवा के प्रबल समर्थक परवेज इलाही को इमरान की बातें नागवार गुजर गयी हैं. परवेज इलाही ने इमरान खान को एहसानफरामोश बताते हुए उनकी नीयत को कटघरे में खड़ा कर दिया.

बाजवा को लेकर जो कुछ भी कहा गया उसको लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री इलाही, इमरान से संतुष्ट नहीं थे और मीडिया से मुखातिब हुए. इलाही ने कहा कि बाजवा, हमारे ऊपर उपकार करने वाले हैं आपके (इमरान खान) ऊपर एहसान करने वाले हैं. उन्होंने पीटीआई पर एहसान किया. इसलिए उनके खिलाफ न बोलै जाए.

परवेज इलाही ने ये भी कहा कि ये बाजवा ही थे जिन्होंने इमरान खान और पीटीआई को उठाकर कहां से कहां रखा. बाजवा ही विदेशों से फंड्स लेकर आए. उन्होंने ही पीटीआई और इमरान खान के लिए तमाम बड़े लोगों से मुलाकात की. अब जबकि आज इमरान बाजवा की बुराई कर रहे हैं साफ़ है कि वो एहसान फरामोशी का परिचय दे रहे हैं.

परवेज किस हद तक बाजवा परास्त हैं इसका अंदाजा उनकी उस बात से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा है कि जो कोई भी बाजवा का विरोध करेगा उसके विरोध के लिए सामने आने वाले वो पहले व्यक्ति होंगे. सोचने वाली बात ये है कि वो इमरान जो बाजवा की बुराई कर रहे हैं, उन्हीं को परवेज एहसान फरामोश बता रहे हैं यदि स्थिति ऐसी ही रही तो शायद ही ज्यादा दिनों तक परवेज और इमरान एक ही पार्टी में रह पाएं.

इमरान की 'नाजायज बेटी' का मामला पाकिस्तान की अदालत में

इस बात में कोई शक नहीं है कि इमरान खान का शुमार पाकिस्तान के उन चुनिंदा सियासतदानों में है जिन्होंने अपनी जवानी के दिनों में खूब रंगरलियां मनाई हैं. अब जबकि इमरान राजनीति के लिहाज से उम्र के अहम पड़ाव पर है तो उनकी नाजायज बेटी टायरियन व्हाइट ने पाकिस्तान की सियासत में भूचाल ला दिया है. मामला इमरान खान, उनकी प्रेमिका सीता व्हाइट और बेटी टायरियन व्हाइट से जुड़ा हुआ है.

दरअसल, इस्लामाबाद हाई कोर्ट इमरान खान के खिलाफ उनकी सीक्रेट बेटी टायरियन व्हाइट को लेकर एक याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है. इमरान खान ने जब पाकिस्तान के प्रधानमत्री के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था तो उन्होंने बेटी टायरियन व्हाइट के बारे में चुनाव आयोग को नहीं बताया था. उनकी बेटी टायरियन व्हाइट को छिपाने को आधार बनाकर उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग की गई थी.

ध्यान रहे कि टायरियन इमरान खान और उनकी एक्स गर्लफ्रेंड सीता व्हाइट की बेटी हैं. 2018 में जब प्रधानमंत्री बनने से पहले इमरान खान ने अपना नामांकन दाखिल किया था, दिलचस्प ये कि नामांकन में इमरान ने कहीं भी टायरियन का कहीं जिक्र नहीं किया. इमरान द्वारा की गयी इस हरकत ने विरोध करने के लिए विपक्ष को मौका दिया और मामला इस्लामाबाद हाई कोर्ट में उठाया गया.

गौरतलब है कि इमरान खान के खिलाफ यह केस तब के विपक्ष के उम्मीदवार अब्दुल वहाब बलोच ने किया था. इस मामले के तहत इमरान दोषी पाए जाते हैं या नहीं इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन जो वर्तमान है उसने इस बात की तस्दीख कर दी है कि अतीत के भूत इतनी जल्दी शायद ही इमरान का पीछा छोड़ें.

सेक्स टेप जो सोशल मीडिया पर करा रहा है इमरान की थू -थू

अभी इमरान के सिर से परवेज इलाही और नाजायज बेटी टायरियन व्हाइट से जुड़ी मुसीबत उतरी भी नहीं थी कि उनके दो सेक्स टेप लीक हो गये हैं. दावा किया जा रहा है कि सेक्स टेप में आवाज किसी और की नहीं बल्कि इमरान खान की ही है. इस सेक्स टेप का सामने आना भर था पूर्व पीएम और पीटीआई के सामने नौबत काटो तो खून नहीं वाली है.

चूंकि इमरान का ये सेक्स टेप इंटरनेट पर जंगल में लगी आग की तरह फैल रहा है लोग प्रायः सवाल यही कर रहे हैं कि क्या इस टेप में कही गयी फूहड़ और हद दर्जे अश्लील बातों के बाद इमरान खान स्वयं को 'सादिक और अमीन' होने की संज्ञा दे पाएंगे?

इस वायरल ऑडियो क्लिप को यदि सुनें और उसका अवलोकन करें तो मिलता है कि इमरान खान कथित तौर पर फोन पर एक लड़की से बात कर रहे हैं. जैसी ऑडियो क्लिप है इसमें इमरान खान लड़की से अश्लील बातचीत करते हुए सुने जा रहे हैं.

चूंकि मामला पाकिस्तान जैसे देश के प्रधानमंत्री से जुड़ा था. पाक मीडिया भी फ़ौरन ही हरकत में आया और जब पड़ताल हुई तो पता चला कि इमरान जिस महिला से फोन पर सेक्स चैट कर रहे हैं वो पाकिस्तान की एक पूर्व सांसद हैं और इमरान खान की पीटीआई पार्टी की सदस्य है.

बताया ये भी जा रहा है कि महिला मौजूदा वक़्त में पीटीआई में सेन्ट्रल कमेटी की सदस्य हैं. इस सेक्स क्लिप के सामने आने के बाद इमरान की किरकिरी हो रही है. सवाल उनके चरित्र पर उठ रहे हैं बाकी जैसी बातें इमरान ने इस कथित ऑडियो क्लिप में कही हैं हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि काबे किस मुंह से जायदे ग़ालिब शर्म तुमको आती नहीं.

ये भी पढ़ें -

प्रियंका गांधी का कांग्रेस में बढ़ता दबदबा राहुल के लिए राहत है या मुसीबत?

'चीन हमारे सैनिकों को पीट रहा है', राहुल के इस बयान पर भारत में शर्मनाक सन्नाटा, नायपॉल आप सही थे!

रश्मि ठाकरे के सड़क पर उतरने से महाराष्ट्र की राजनीति में कोई असर होगा क्या? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय