New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2021 11:08 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हिंदुस्तान जैसे देश में राजनीति करनी है तो बयानबाजी करनी आनी चाहिए और साथ ही व्यक्ति में ये गुण भी हो कि वो आरोप प्रत्यारोप लगा सके. लेकिन इसकी भी एक सीमा है. कुशल राजनेता वही है जो अपने पत्ते सही ढंग से फेंके और वो काम करे जो विवादों की वजह न बने. लेकिन ये बात सबको समझ आ जाए जरूरी नहीं. अब सांसद संजय सिंह को ही देख लीजिए. दुनिया जानती है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संजय सिंह को एक फूटी आंख भी नहीं भाते लेकिन इसका ये मतलब तो नहीं कि विरोध की आड़ लेकर संजय सिंह कुछ भी कह जाएं. राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा है कि योगी जी मेरा एनकाउंटर करवा दें.

Sanjay Singh, Aam Aadmi Party, Yogi Adityanath, Chief Minister, UP, MP, Rajya Sabhaयोगी आदित्यनाथ से राजनीतिक विरोध के चलते संजय सिंह छोटेपन पर उतर आए हैं

दरअसल अभी बीते दिन ही राज्यसभा में ओबीसी संशोधन बिल पर खूब चर्चा हुई जिसमें तमाम लोगों की तरह आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने भी अपने मन की बात की और मौका मिलते ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर खूब आरोप लगाए हैं. संजय सिंह ने ओबीसी संशोधन बिल का समर्थन तो किया, लेकिन पिछड़ों को मुद्दा बनाते हुए उन्होंने भाजपा को जमकर घेरा.

संजय सिंह का आरोप है कि आगामी विधानसभा चुनावों के कारण भाजपा ढोंग करने पर उतर आई है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर बड़ा हमला बोलते हुए संजय सिंह ने कहा कि यूपी में उनपर 15वां मुकदमा दायर कर दिया गया है. इस तरह उन्हें गैंगस्टर बनाने की यूपी सरकार की तैयारी लगभग पूरी है.

राज्यसभा में संजय सिंह का गुस्सा सातवें आसमान पर था उन्होंने तंजिया लहजे में कहा कि योगी जी से कहिए कि मेरा एनकाउंटर करवा दें. साथ ही संजय सिंह ने ये भी कहा है कि यूपी सरकार ने उन्हें जो नोटिस भेजा है उसका जवाब वो किसी भी सूरत में नहीं देंगे. यूपी सरकार पर आरोप लगाते हुए संजय सिंह ने कहा है कि यूपी में आदित्यनाथ जी की सरकार चोरी और सीनाजोरी के फार्मूले पर चल रही है.

जल जीवन मिशन को बड़ा मुद्दा बनाते हुए जल जीवन मिशन को बड़ा मुद्दा बनाते हुए संजय सिंह ने कहा है कि वो भ्रष्टाचारियों को जेल भिजवाकर ही दम लेंगे. संजय सिंह ने कहा है कि जिन लोगों ने जल जीवन मिशन में लोगों के घर पानी पहुंचाने की इस महत्वकांशी योजना में हजारों करोड़ रुपए का घोटाला किया है वो उन्हें जेल की सलाखों के पीछे करके ही दम लेंगे.

राज्यसभा में जो लहजा संजय सिंह का था उसे देखकर इस बात की अनुभूति हो रही थी कि वो यूपी के निजाम से संतुष्ट नहीं हैं. अच्छी बात है ये उन्हें शोभा इसलिए भी देता है कि यूपी में जो काम समाजवादी और बहुजन समाजवादी पार्टी को करना चाहिए उसे विपक्ष की भूमिका में संजय सिंह कर रहे हैं. लेकिन विपक्ष बनने का ये मतलब हरगिज़ नहीं है कि चर्चा में आने के लिए कुछ भी कह जाएं?

जैसा कि संजय सिंह ने अपने एनकाउंटर की बात की है हम उन्हें एक चीज से जरूर अवगत कराना चाहेंगे. यूपी में कानून की अनदेखी करने वालों को छोड़ा नहीं जा रहा है. एनकाउंटर पुलिस उन्हीं का कर रही है जो गंभीर अपराधों में लिप्त हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि उन्हें पुलिसिया एक्शन को एनकाउंटर का नाम देकर विक्टिम कार्ड खेलना बंद कर देना चाहिए. एक राजनेता के रूप में ये ओछापन उन्हें कहीं से भी शोभा नहीं देता है.

हम फिर से इस बात को दोहराना चाहेंगे कि संजय सिंह यूपी सरकार का विरोध करें. एक मुख्यमंत्री के रूप में जी भरकर योगी आदित्यनाथ की आलोचना करें. लेकिन इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वो एक चुने हुए जनप्रतिनिधि हैं. उनका कहा हुआ दूर तक जाता है. यदि उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विरोध ही करना है तो लोकतान्त्रिक तरीके से करें. साफ़ है कि इस तरह के बयान एक राजनेता के तौर पर उनके चाल चरित्र चेहरे को सवालों के घेरे में डाल रहे हैं. 

कुल मिलाकर संजय सिंह एक ऐसी पार्टी से आते हैं जिनके सुप्रीमो अपने को आम आदमियों का मसीहा बताते हैं और फैक्ट्स बोलने पर बल देते हैं. संजय सिंह ने इल्जाम तो लगा दिया है लेकिन कितना अच्छा होता यदि वो फैक्ट्स रखकर बात करते. अंत में हम ये कहकर अपनी बातों  को विराम देंगे कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को ज्यादा दिन नहीं बचे हैं इसलिए सनजय सिंह को इस तरफ की बयान बाजी को विराम देना चाहिए.

संजय सिंह को याद रखना चाहिए कि इस तरह के बयानों या ये कहें कि इल्जामों से फायदा और किसी का नहीं बल्कि योगी आदित्यनाथ का होगा. ऐसे ही बयान और इल्जाम होंगे जो 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद योगी आदित्यनाथ को दोबारा उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनवाएंगे.  

ये भी पढ़ें -

राजनीति का अपराधीकरण: सुप्रीम कोर्ट का आदेश नेताओं की कितनी मुश्किल बढ़ाएगा!

कर्नाटक में 'इंदिरा कैंटीन' का नाम क्या बदला, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने आ गए!

राहुल के ब्रेकफास्ट और सिब्बल के डिनर में बहुत बड़ा सियासी फासला है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय