New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2018 02:04 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आम आदमी पार्टी, जैसे ही ये नाम हमारे सामने आता है, हमारे समक्ष दिल्ली की राजनीति, इधर उधर आरोप लगाते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिखने लगते हैं. इसी प्रकार मुस्लिम शब्द की कल्पना मात्र हमें अखिलेश यादव, ममता बनर्जी, आजम खान और असदुद्दीन ओवैसी के बारे में सोचने पर विवश कर देती है. अब इसके बाद हमारे पास जम्हूरियत, मोहाजिर, आवाम जैसे शब्द आए तो फौरन ही हम पाकिस्तान का रुख कर लेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि यही वो शब्द हैं जिसके दम पर पाकिस्तान की सियासत चमक रही है.

तमाम तरह की राजनीतिक अफरा तफरी से घिरे, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में जल्द ही चुनाव होने हैं और चुनावों के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर हैं. क्या हाफिज सईद क्या इमरान खान. बिलावल से लेकर नवाज तक लगभग सभी इसी फिराक में हैं कि वो ऐसा क्या करें जिससे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर या तो वो या फिर उनका नुमाइंदा बैठे और पाकिस्तान की सियासत का सत्ता सुख भोगे.

पाकिस्तान, चुनाव, इलेक्शन कमीशन, राजनीतिक दल    जल्द ही पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं

चुनावों के मद्देनजर पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन ने देश की राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट जारी की है. 119 दलों वाले इस लिस्ट को यदि ध्यान से देखें तो मिल रहा है कि इस लिस्ट में ऐसा बहुत कुछ है जो अपने आप में बेहद रोचक और कई मायनों में हैरत में डालने वाला है. इस लिस्ट का गहनता से अवलोकन करने पर कुछ बातें हमारे सामने आई हैं. आइये एक नजर डालते हैं इस लिस्ट पर-

आम आदमी की बात करने वाली पार्टियां

इस लिस्ट को अगर गौर से देखें तो 119 में से महज 4 पार्टियां ऐसी हैं जो आम आदमी की बातें करती हैं. या ये भी कह सकते हैं कि ये भारत की आम आदमी पार्टी से मिलती जुलती है. आम आदमी तहरीक पाकिस्तान, आम आवाम पार्टी, आम लोग इत्तेहाद, आम लोग पार्टी पाकिस्तान ये चार पाकिस्तान के वो दल हैं जो आम आदमी के मुद्दों को लेकर राजनीति कर रहे हैं और आम आदमी के हितों से जुड़ी बातें करते हैं. बात अगर इन चारों दलों में से सबसे पुराने दल की हो तो इसमें भी 1960 में स्थापित आम आदमी तहरीक पाकिस्तान को सबसे पुराना दल माना जाएगा. वर्तमान में फरहान उल्ला मालिक इसके अध्यक्ष हैं और इसे पहले पाकिस्तान मोजाहिर लीग के नाम से जाना जाता था.

पाकिस्तान, चुनाव, इलेक्शन कमीशन, राजनीतिक दल पाकिस्तान के राजनीतिक दलों पर नजर डालें तो इनमें ऐसा बहुत कुछ है जो हैरत में डाल देगा

119 में से जितनी पार्टियों ने किया है मुस्लिम शब्द का जिक्र

पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है. अब देश जब मुस्लिम हो तो वहां की राजनीतिक पार्टियों में मुस्लिम शब्द आना स्वाभाविक है. ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग, ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जिन्नाह), आवामी मुस्लिम लीग पाकिस्तान, मजलिस वहदत-ए-मुसलमीन पाकिस्तान, पाकिस्तान मुस्लिम एलाएंस, पाकिस्तान मुस्लिम लीग, पाकिस्तान मुस्लिम लीग(एफ), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जे), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (शेर-ए-बंगाल), पाकिस्तान मुस्लिम लीग काउंसिल, पाकिस्तान मुस्लिम लीग आर्गेनाईजेशन, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जेड), पाकिस्तान नेशनल मुस्लिम लीग, पीपल्स मुस्लिम लीग (पाकिस्तान) वो दल हैं जो पाकिस्तान में मुस्लिम शब्द के ताने बाने में राजनीति करते हैं और एक मुस्लिम देश होने के बावजूद पाकिस्तान में इनकी सारी राजनीति का दारोमदार मुस्लिम शब्द के इर्द गर्द रहता है.

वो दल जिनकी सियासत का ताना बाना है इस्लाम

"मुस्लिम" शब्द के इतर पाकिस्तान में उन दलों की भी भरमार है जिनकी या तो शुरुआत में या फिर आखिर में इस्लाम जुड़ा है. बात यदि ऐसे दलों की हो तो जमिआत-उलेमा-ए-इस्लाम (एफ), जमिआत-उलेमा-ए-इस्लाम (एस), जमिआत-उलेमा-ए-इस्लाम नजरियाती पाकिस्तान, तहरीक ए लब्बैक इस्लाम वो दल है जो पाकिस्तान में इस्लाम का झंडा बुलंद कर इस्लामी निजाम के अनुसार अपनी सियासत करते हैं और पाकिस्तान की पूरी राजनीति को प्रभावित करते हैं.

पाकिस्तान, चुनाव, इलेक्शन कमीशन, राजनीतिक दल  पाकिस्तान की सियासत का दिलचस्प पक्ष ये है कि यहां हर दल की सियासत एक एजेंडे के अंतर्गत है

तहरीक की सियासत में उलझे दल

आम आदमी तहरीक पाकिस्तान, ऑल पाकिस्तान तहरीक, अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक, इस्लामी तहरीक पाकिस्तान, पाकिस्तान अमन तहरीक, पाकिस्तान आवामी तहरीक, पाकिस्तान फलाही तहरीक, पाकिस्तान सुन्नी तहरीक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इज्तिहाद (पीटीआई ), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नजरियाती, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ गुलैली, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसानियत, सुन्नी तहरीक, तहरीक अहल-ए-सुन्नत पाकिस्तान, तहरीक जवानन पाकिस्तान, तहरीक लब्बैक पाकिस्तान, तहरीक तब्दील निजाम पाकिस्तान, तहरीक-ए-दिफ़ा-ए-पाकिस्तान, तहरीक-ए-एहसास-ए-पाकिस्तान, तहरीक-ए-लब्बैक इस्लाम, तहरीक-ए-शुबा-हज़ारा, तहरीक-ए-तहाफ्फुज-ए-पाकिस्तान. पाकिस्तान के वो सियासी दल हैं जो तहरीक या किसी मिशन के अंतर्गत काम करते हैं.

इन दलों की सबसे दिलचस्प बात ये है कि इनकी राजनीति का अपना एक सेट अजेंडा है और इन दलों ने पूरे पाकिस्तान में किसी न किसी तरह की मुहीम चला रखी है. ये लोग आवाम को अपने साथ जोड़ रहे हैं ताकि वो भी इनकी मुहीम में इनके साथ कंधे से कंधा मिलकर खड़ा रहे.

पाकिस्तान, चुनाव, इलेक्शन कमीशन, राजनीतिक दल    कहना गलत न होगा कि पाकिस्तान में भी सियासत बिल्कुल भारत की तर्ज पर की जाती है

वो दल जिन्होंने पाकिस्तानियों के दिल में जगह पाने के लिए जोड़ा है पाकिस्तान

पाकिस्तानी सियासत में उन दलों की भी कोई कमी नहीं है जिन्होंने सिर्फ इसलिए अपने नाम के आगे पाकिस्तान जोड़ा है ताकि वो लोगों की सहानुभूति प्राप्त कर सकें, बात अगर ऐसे पाकिस्तानी दलों की हो तो आम आदमी तहरीक पाकिस्तान, आम लोग पार्टी पाकिस्तान, ऑल पाकिस्तान माइनॉरिटी एलाएंस, ऑल पाकिस्तान माइनॉरिटी मूवमेंट, ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग, ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जिन्नाह), ऑल पाकिस्तान तहरीक, आवामी मुस्लिम लीग पाकिस्तान, आवामी पार्टी पाकिस्तान (एस), बरबरी पार्टी पाकिस्तान, फ्रंट नेशनल पाकिस्तान, हमदर्दान-ए-वतन-पाकिस्तान, इस्लामी जम्हूरी इत्तेहाद पाकिस्तान, इस्लामी तहरीक पाकिस्तान, इत्तेहाद-ए-उम्मत पाकिस्तान, जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान, जमियत-उलेमा-ए-पाकिस्तान, जमियत उलेमा-ए-पाकिस्तान (नूरानी ) जमियत उलेमा-ए-इस्लाम नजरियाती पाकिस्तान , जन्नत पाकिस्तान पार्टी, मजलिस वहदत-ए-मुसलमीन पाकिस्तान, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के वो दल हैं जो पाकिस्तान के नाम पर सियासत कर रहे हैं.

पाकिस्तान, चुनाव, इलेक्शन कमीशन, राजनीतिक दल    पाकिस्तान की सियासत में बलोच भी महत्त्व रखते हैं

छोटे-छोटे समुदायों ने भी बनाए हैं अपने दल

इसके अलावा इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर ऐसे भी दल दिखे जिन्हें पाकिस्तान में माइनॉरिटी का दर्जा प्राप्त है. बात यदि ऐसे दलों की हो तो बलूचिस्तान आवामी पार्टी, बलूचिस्तान नेशनल मूवमेंट, बलूचिस्तान नेशनल पार्टी, बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (आवामी) पाकिस्तानी सियासत के वो दल हैं जिन्होंने बलोच समुदाय को उनका हक दिलाने के लिए अपनी राजनीति की शुरुआत कर रखी है.

ऐसे दल जो एलाएंस के जरिये कर रहे हैं पाकिस्तान में सियासत

इन बातों के इतर पाकिस्तान में ऐसे भी काफी दल हैं जो गठबंधन या फिर एलाएंस के जरिये सियासत को अंजाम दे रहे हैं. बात यदि ऐसे दलों की हो तो ऑल पाकिस्तान माइनॉरिटीज एलाएंस, पाकिस्तान मुस्लिम एलाएंस, ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलाएंस पाकिस्तान के ऐसे दल हैं जो गठबंधन  के माध्यम से अपनी-अपनी सियासत को अंजाम दे रहे हैं.

ये तो बात हो गयी पाकिस्तान के सियासी दलों की. अब अगर बात इसपर हो कि इन 119 में से ऐसे कौन से दल हैं जो पाकिस्तान की सियासत को प्रभावित करते हैं तो ऐसे मुट्ठी भर ही दल हैं जो पूरे पाकिस्तान की सियासत को प्रभावित कर सकते हैं और बड़े उलट फेर को अंजाम दे सकते हैं. ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग, आवामी नेशनल पार्टी (एएनपी ) बलूचिस्तान नेशनल पार्टी, जमात-ए-इस्लामी, जामियत-ए-उलेमा-ए-इस्लाम, मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट, नेशनल पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (फंक्शनल) पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज, पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायद-ए-आज़म, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, पश्तूनख्वा मिली आवामी पार्टी, कौमी वतन पार्टी पाकिस्तान के वो दल हैं जिन्होंने पिछले चुनावों में सियासी घमासान मचाकर पूरे पाकिस्तान को हैरत में डाला था. 

ये भी पढ़ें -

दिग्विजय सिंह को तो अपने 'पड़ोस' की खबर नहीं, जनता की क्या खाक सोचेंगे !

पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी का फरमान, लड़के लड़कियों से 6 इंच की दूरी पर रहें!

उत्तर-दक्षिण कोरिया की तरह भारत-पाकिस्तान कभी एक नहीं हो सकते, क्‍योंकि...

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय