New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 09:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बदला लेना किसे कहते हैं, जिसे नहीं पता वो अब समझ गया होगा. पुलवामा हमला करके पाकिस्तानी आतंकियों ने भारत के स्वाभिमान पर चोट की थी, जिसका बदला भारतीय वायुसेना ने मंगलवार की सुबह एलओसी पार कर पीओके में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करके ले लिया है.

भारतीय वायुसेना ने सुबह 3.30 पर एलओसी के पार स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. भारत के 12 मिराज-2000 विमानों ने आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ऑपरेशन में PoK के बालाकोट, चकौती और मुजफ्फराबाद में मौजूद आतंकी लॉन्च पैड को तबाह कर दिया. ये तीनों जगह जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा-3 ठिकाने थे जहां पर तबाही की गई है.

नींद से जागे भारतीयों के लिए भारतीय वायुसेना के इस ऑपरेशन की खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं थी. पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए जहां पूरा देश एक सुर में बोल रहा था, वहीं पीओके पर दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक करके हर भारतीय गर्व महसूस कर रहा है. सोशल मीडिया पर आप देशवासियों के दिल का हाल समझ सकते हैं, जो पूरे जोश से भरे हुए नजर आ रहे हैं. लोग भावुक हो रहे हैं और हैशटैग के जरिए अपनी भावनाएं बयां कर रहे हैं. ट्विटर को देखकर आज दिश खुश हो रहा है जिसपर आज सिर्फ भारत देश और देशवासियों की भावनाएं उमड़ रही हैं. ये नजारा अपने आप में ऐतिहासिक है.

Surgical strike 2, Indian Air Force, India Strikes Back, Balakot, Josh, Jai Hind, Jaish, Air strike, High Sir ये सब आज ट्रेंड कर रहा है. यानी आज देश के लिए कोई दूसरी बात मायने ही नहीं रखती.

twitter trendट्विटर पर आज कुछ और देखने को नहीं मिल रहा है

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तानियों ने भारत से How is the jaish पूछकर भारतीयों के दिलों को दुखाया था, लेकिन अब भारतीय पाकिस्तानियों से उनके हाल पूछ रहे हैं. इसे सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीयों का जोश आप उनके ट्वीट से समझ सकते हैं.

indians tweets

indians tweets

एक तरफ देश भारतीय वायुसेना को बधाई दे रहा है कि उन्होंने पाकिस्तान में घुसकर जिस हिम्मत के साथ जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह किया है उसने भारत का सिर फख्र से उठ गया है.

indians tweets

देश को लेकर अब लोगों के दिल में दूसरी कोई भावना नहीं है, लोग सिर्फ 'जय हिंद' के नारे लगा रहे हैं. आज देश की वायुसेना ने जो किया है उसके लिए देश हमारी सेनाओं के आगे नतमस्तक है.

indians tweets

वहीं लोगों ने तो पाकिस्तान से कहा है कि भारतीय सेना ने तो उनकी मदद की है, क्योंकि पाकिस्तान तो खुद ही आतंकवाद के खिलाफ है और भारतीय सेना ने तो उनका काम ही आसान किया है.

indians tweets

पाकिस्तान को उसका कद भी दिखा रहे हैं भारतीय

indians tweets

indians tweets

वो तस्वीर जो देश की भावनाएं बयां कर रही है

और ये तस्वीर साफ बताती है कि भारत किस तरह भारतीय सेना का शुक्रिया करना चाहता है. भले ही इस तस्वीर को एक व्यक्ति ने शेयर किया है लेकिन ये बहुतों के दिल की बात कह रही है. लेकिन कहते हैं एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है, ये शायद वही है.

indians tweets

पुलवामा हमले के 12वें दिन शहीदों के परिवारवालों के चेहरों पर मुस्कुराहट आई

ऐसे में अगर शहीदों के दिल की बात और उनका जोश नहीं जाना तो ये जोश अधूरा रह जाएगा. शहीदों के परिवारवाले इस कार्रवाई से पूरी तरह तो संतुष्ट नहीं हैं लेकिन वो इसे भारत की तरफ से पहला कदम बता रहे हैं. यानी शुरआत भारत ने कर दी है और इसका अंत अच्छा ही होगा. सुनिए कि पुलवामा हमले के शहीदों के परिवार वालों ने क्या कहा-

''भारत ने जो भी किया है अच्छा किया है इसी तरह की कार्रवाई करके पीओके, जम्मू काश्मीर आदि जगहों पर जो भी आतंकवादी ठिकाने हैं उन्हें तबाह कर देना चाहिए, जिससे अगले 50 से 100 सालों तक वहां कोई आतंकवादी पैदा न हो सके.''

''हमला किया है लेकिन अभी पूरी तरह संतुष्ट नहीं हूं. दिल को संतोष तो हुआ है कि सेना जवाब देगी. भारत में रहने वाले उन लोगों को भारत में रहने का कोई अधिकार नहीं है जो रहते यहां हैं लेकिन पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हैं. उन्हें भी खत्म करना चाहिए.''

एक शहीद की पत्नी ने कहा कि- ''सेना ने जो किया उसके लिए धन्यवाद, ये हमारे लिए गुड न्यूज़ है. यही हमारी उम्मीद थी सरकार से. सभी आतंकवादियों को खोज-खोजकर मारना चाहिए जिसके लिए हम आभारी रहेंगे.''

शहीद के बेटे का कहना था कि वो इससे भी बड़ी कार्रवाई की उम्मीद करता है.

एक शहीद के पिता जो खुद भी आर्मी में थे, उन्होंने कहा कि ''हम भारत और सेना के साथ खड़े हैं. अगर मौका दिया गया तो आज भी हथियार उठाकर जंग पर जा सकते हैं.''

''जो कदम भारतीय वायु सेना ने उठाया वो प्रशंसनीय है जिसे इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से अंकित करना चाहिए.''

शहीदों के परिवार की एक महिला ने कहा कि ''हमें प्रधानमंत्री पर नाज है. मेरे जेठ जी ने 4 आतंकियों को मारा. मोदी जी ने बहुत अच्छा किया. हम चाहते हैं कि वो पाकिस्तान का नामोनिशान मिटा दें.''

पुलवामा हमले के बाद देश को पूरी उम्मीद थी कि भारत चुप नहीं बैठने वाला. और आज भारत ने ये दिखा दिया कि उससे टकराने वालों को वो मुंह तोड़ जवाब देने की स्थिति में है. और सिर्फ आज ही क्यों, हमेशा भारत से पाकिस्तान की गलत हरकतों का जवाब इसी तरह से दिया है. पर आश्चर्य होता है कि उरी हमले के बाद पाकिस्तान पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान को समझ नहीं आया और उन्होंने पुलवामा हमला होने दिया. उन्हें भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक2 ही मिलनी चाहिए थी.

अब पाकिस्तान कह रहा है कि वो भी चुप नहीं बैठेगा, बदला लेगा. तो उसके लिए भी भारत की सेना तैयार बैठी है. लेकिन पुलवामा हमले के बाद जो भारतीय निराश हो गए थे, शहीदों की शहादत पर दुखी थे, वो सब आज जोश से भर गए हैं. भारत की सेना अपने सैनिकों की शहादत पर रोती नहीं, वो अपना गुस्सा इसी तरह दिखाती है.

army tweet

जय हिंद, जय भारत !

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान पर हवाई हमले के बाद अब ट्विटर पर जंग

आइए कल्पना करें कि युद्ध होगा तो कैसी तबाही होगी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय