New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2021 12:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बस कुछ दिन और फिर आचार संहिता, उसके बाद पंजाब, उत्तर प्रदेश जैसे महत्वपूर्ण राज्यों के चुनाव हो जाएंगे. आगामी चुनावों में तमाम दलों की तरह कांग्रेस ने भी कमर कस ली है. कांग्रेस, प्रियंका गांधी के बल बूते सत्ता में आने का सपना देख रही है. वहीं बात अगर प्रियंका गांधी की हो तो विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रियंका गंभीर हैं. भाजपा और समाजवादी पार्टी की तर्ज पर उनका भी उद्देश्य यूपी का किला फतेह करना है जिसके लिए प्रियंका ने भी जी जान एक की हुई है. हर दिन नयी रणनीति के साथ प्रियंका मैदान में होती हैं और उन बातों को मुद्दा बनाती हैं जिसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से वास्ता जनता से है. प्रियंका एक बार फिर भाजपा पर हमलावर हैं और उन्होंने भीड़ और जनता के पैसे को मुद्दा बनाया है. प्रियंका ने जो खुलासा किया है ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में वो केवल भाजपा का नहीं बल्कि सभी दलों का सच है.

Priyanka Gandhi, Congress, Assembly Elections, Amit Shah, Narendra Modi, Rally, Crowd भाजपा पर हमला करते हुए प्रियंका ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की रैलियों के लिए जो कुछ भी कहा है उसमें कोई नयी बात नहीं है

बताते चलें कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी सरकार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की रैलियों के लिए भीड़ जुटाने के लिए जनता का पैसा खर्च करने का गंभीर आरोप लगाया है. साथ ही प्रियंका ने ये भी कहा है कि राज्य में हर कोई भाजपा की जुमलों की राजनीति को समझ गया है.

अपनी बात को वजन देने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्विटर का सहारा लिया है. प्रियंका ने अपनी ट्विटर टाइम लाइन पर मीडिया रिपोर्टों की क्लिपिंग साझा की है. प्रियंका का दावा है कि इन रैलियों में भीड़ इकट्ठा करने के लिए अधिकारियों द्वारा 'पब्लिक मनी'की मांग बिना संकोच के की जा रही थी.

बात प्रियंका ने ट्वीट की हो तो प्रियंका ने कोरोना वायरस लॉक डाउन का जिक्र किया है और लिखा है कि लॉक डाउन के दौरान जब लाखों मजदूर दिल्ली से उत्तर प्रदेश में अपने गांवों को पैदल लौट रहे थे, तो भाजपा सरकार ने उन्हें बसें नहीं दीं.

प्रियंका का आरोप है कि, सरकार जनता की गाढ़ी कमाई का करोड़ों रुपया प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की रैलियों में भीड़ लाने के लिए खर्च कर रही है.' प्रियंका गांधी का दावा है कि पूरे उत्तर प्रदेश में गांव तक में लोगों में बीजेपी के प्रति गहरी नाराजगी है. प्रियंका ने कहा है कि, 'जुमलों की दुकान, फीके पाकवां' की भाजपा की राजनीति को हर कोई समझ चुका है.

प्रियंका ने भले ही देश के पीएम और गृह मंत्री की रैली को मुद्दा बनाया हो लेकिन बात फिर वही है कि ये सिर्फ अकेले भाजपा का नहीं है. चाहे वो सपा बसपा रहे हों. या ख़ुद कांग्रेस. जो भी दल कहीं पर भी पावर में होता है इस सुविधा का भरपूर फायदा उठाता है.

प्रियंका ने जिस तरह पीएम मोदी और अमित शाह की रैली को मुद्दा बनाया है और इस बात का जिक्र किया है कि इन रैलियों में भीड़ लाने के लिए जनता की गाढ़ी कमाई की बलि ली जाती है इसमें नया कुछ नहीं है.

जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रियंका यदि कोई बड़ा खुलासा कर रही थीं तो उन्हें कोई नई बात बतानी चाहिए थी. उन्होंने जो कहा है उससे जनता बहुत पहले से ही वाकिफ है. विषय बहुत सीधा है. इसे व्यर्थ में ही तूल दिया जा रहा है. एक नेता के तौर पर प्रियंका इस बात से परिचित होंगी कि दल कोई भी हो, नेता कोई भी और कैसा भी हो कोई अपनी जेब से चुनाव नहीं लड़ता. खेल टिकट का है और आज का नेता कुछ जाने न जाने वो इस चीज को बखूबी जानता है और समझता है.

ये भी पढ़ें -

मोदी और योगी की 'ब्राह्मण-वंदना' विपक्ष की बढ़ती ताकत का नतीजा है!

Purvanchal Expressway पर हरक्यूलिस विमान से 'चुनावी सिकंदर' का उतरना...

सलमान खुर्शीद को एहसास हो रहा है कि वे कुछ ज्यादा ही बोल गए हैं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय