New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2019 07:02 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

पाकिस्तान में हिंदू बच्चियों के अपहरण और जबरन धर्मांतरण की खबरें अचानक बढ़ने लगी हैं. अभी हम रीना और रवीना के बारे में पढ़ रहे थे कि एक और मामला सामने आ गया. पाकिस्तान के घोटकी जिले में एक 16 साल की हिंदी बच्ची को 16-17 मार्च की दरमियानी रात को उठा लिया गया था. बताया जा रहा है कि रात के 3 बजे चार आदमी इस बच्ची के घर में घुसे और बच्ची को घर के बाहर खड़ी गाड़ी तक खींचकर लेकर गए और फरार हो गए.

और जैसा कि हर अपहरण और धर्मांतरण के बाद ये कहा जाता है कि लड़की अपनी मर्जी से लड़के के साथ भागी है और मर्जी से ही धर्म परिवर्तन कराया है, इस मामले में भी यही दलीलें दी जाने लगीं. पर एक- दो मामले हों तो इन बातों पर भरोसा भी हो कि लड़कियां अपनी मर्जी से गईं, लेकिन आंकड़े होश उड़ाने वाले हैं. पाकिस्तान में हर महीने 20 से 25 लड़कियों का इसी तरह अपहरण कर जबरन धर्मांतरण करा दिया जाता है.

forced conversion in pakistanपाकिस्तान में हिंदू बच्चियों के साथ हो रही ज्यादती बेहद शर्मनाक है

हालांकि ये समझना इतना भी मुश्किल नहीं है कि हिंदू लड़कियों के साथ ऐसा क्यों किया जा रहा है. लेकिन अब पाकिस्तान से हिंदू लड़कियों के साथ जबरन धर्मांतरण के पीछे की वजह सामने आ गई है जो बेहद हैरान करने वाली है. पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार और बुद्धिजीवी नजम सेठी ने इसके बारे में जो कुछ भी बताया वो बेहद गंभीर है.

नजम सेठी ने बताया कि इस तरह के 90 प्रतिशत मामलों में लड़की को उठा लिया जाता है. फिर कलमा पढ़वाया जाता है. फिर इनके साथ बलात्कार किया जाता है. लड़की से कहा जाता है कि तुम अब मुस्लिम बन गई हो और तुम्हारी शादी हो गई है. ये सब खुद को कानून के दायरे में रखते हुए किया जाता जिससे कोई उंगली न उठाई जा सके. मकसद सिर्फ महिलाओं का शोषण करना है और इसमें मजहब को इस्तेमाल किया जा रहा है.

दुख तो इस बात का होता है कि जो इनका धर्म परिवर्तन कराकर शादी करता है. उसका मकसद सिर्फ लड़की का यौन शोषण करना ही होता है. शादी तो बस खुद को बचाने के लिए है. और जब मन भर जाता है तो वो इन्हें छोड़ देता है. नजम सेठी कहते हैं कि ऐसी लड़कियां बाद में गायब हो जाती हैं, मार दी जाती हैं या देह व्यापार में झोंक दी जाती हैं. और बार-बार बलात्कार किए जाने के बाद जब वो खुद को जिस्मफरोशी के धंधे में पाती हैं तो वो खुद शर्म से अपने खिलाफ हुई ज्यादती को बता नहीं पातीं जिससे परिवार का नाम खराब न हो.

हमेशा ही पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ सुना था, लेकिन बच्चियों के साथ हो रही ये ज्यादती सबसे शर्मनाक है. शर्मनाक इसलिए क्योंकि पाकिस्तान के लोग इसे जानते हैं, समझते हैं फिर भी सरकार वहां रहने वाले अल्पसंख्यकों को लेकर जरा भी गंभीर और जिम्मेदार नहीं है. हालांकि इस मामले पर 'नए पाकिस्तान' के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच के आदेश दे रखे हैं. वक्त बताएगा कि क्या पाकिस्तान सच में बदल रहा है या फिर ये सब सिर्फ दिखावा है.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान में रीना-रवीना के साथ अंजली की कहानी दोहरा दी गई है

पाकिस्तान में दो हिन्दू लड़कियों के धर्म परिवर्तन पर सुषमा स्वराज की सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान में कैसे जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जाता है वो भी जान लीजिए

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय