New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2018 10:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान, वहां की सेना और तो और वहां की आवाम. इन तीनों को समझना किसी भी समझदार इंसान के लिए हमेशा से ही एक मुश्किलों भरा काम रहा है. ये एक ऐसी टेढ़ी खीर है जो आए दिन किसी न किसी विवाद को जन्म दे देती है. ये ऐसे विवाद होते हैं, जिसके चलते चर्चाओं का बाजार गर्म हो जाता है. नतीजे के तहत मुल्क की थू-थू होती है. जब भरपूर किरकिरी हो जाती है तो पाकिस्तान के लोग बड़ी ही बेशर्मी से माफी मांग लेते हैं.

शाहिद अफरीदी प्रकरण को बीते ज्यादा दिन नहीं हुए हैं. ज्ञात हो कि अभी कुछ दिनों पहले ही कश्‍मीर में मारे गए आतंकियों को देखकर शाहिद अफरीदी को बहुत दुःख हुआ था. शाहिद इतने आहत हो गए थे कि उन्होंने अपने अधकचरे ज्ञान की बदौलत भारत सरकार और यहां की सेना को खूब भला बुरा कहा था. इस बार फिर पाकिस्तान की जग हंसाई हुई है और वजह बने हैं हसन अली.

हसन अली पाकिस्‍तानपाकिस्तानी क्रिकेटर हसन अली ने वाघा बॉर्डर पर जो किया उसने पाकिस्तान में भारत के प्रति पलती नफरत का चेहरा एक बार फिर दिखा दिया.

हो सकता है अपने द्वारा की गई हरकत से हसन अली शाहिद अफरीदी की गुड बुक्स में आना चाहते हों. शाहिद ने आतंकियों के खिलाफ भारत द्वारा की जा रही कार्यवाई को मानवाधिकार का उल्लंघन बताया था और यूएन से मांग की थी की वो इसका गंभीरता से संज्ञान ले.

अब अफरीदी के उस ट्वीट का यूएन ने कितना संज्ञान लिया ये या तो अफरीदी जानते हैं या फिर पाकिस्तान का ख़ुफ़िया विभाग. मगर उनकी कही बात भारतीयों को जरूर बुरी लगी थी. कप्तान कोहली, रविंदर जडेजा समेत गौतम गंभीर ने वहीं उधर ट्विटर पर उन्हें उनकी पाकिस्तान परस्ती पर करारा जवाब दिया था और कड़ी फटकार लगाई थी.

फर्जी राष्ट्रवाद का परिचय देने वाले शाहिद अफरीदी का मामला बीते कुछ दिन हो चुके हैं. ताजा मामला पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली का है. हसन अली पूरी टीम के साथ वाघा बॉर्डर आए थे. वहां अपने जवानों और झंडे को देखकर हसन अली इतना इमोशनल हो गए कि उन्होंने एक ऐसी हरकत कर दी जिसने बता दिया कि जिसकी जैसी परवरिश होती है वो वैसा ही आचरण करता है.

इस बात को पढ़कर किसी को भी अपनी भावना आहत करने की जरुरत नहीं है. आपको बताते चलें कि पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन अली ने वाघा बार्डर पर आपत्तिजनक हरक़त की है. जिस समय परेड चल रही थी, उस समय पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज हसन अली बार्डर के पास आए और उन्होंने उकसावे वाली भाव भंगिमाएं दिखाई. ध्यान रहे कि भारत ने पाक क्रिकेटर हसन अली की इस हरकत को बहुत ही गंभीरता से लिया है और इसपर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है.

गौरतलब है कि वाघा बार्डर पर रोज परेड और सलामी के बाद दोनों देशों के झंडे के उतारने का कार्यक्रम होता है. बीते दिनों जब ये कार्यक्रम चल रहा था तो हसन अली आगे बढ़े और ज़ीरो लाइन के पास जाकर उन्होंने आपत्तिजनक और भड़काऊ हरकत की और फिर वापस लौट गए. इस पूरे मामले में जो बात सबसे दिलचस्प थी वो ये कि पाकिस्तानी सेना ने उन्हें रोकना तक का भी कष्ट नहीं किया और उनकी इस हरकत को पूरी तरह से नजरंदाज किया.

बात चूंकि हमने परवरिश को ध्यान में रखकर की थी तो हमें उस पल को याद करना चाहिए जब इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली वाघा बॉर्डर गए थे और बड़ी ही शालीनता के साथ उन्होंने कुर्सी पर बैठकर परेड का लुत्फ़ लिया था.

अंत में हम ये कहकर अपनी बात खत्म करेंगे कि चूंकि पहले से ही पाकिस्तान आतंकवाद समेत तमाम तरह के आरोप झेल रहा है. अतः अब वो वक़्त आ गया है जब पाकिस्तान के हुक्मरानों को बैठकर देखना होगा कि उनके सम्मानित लोगों द्वारा की जा रही ऐसी ओछी हरकतें और कुछ नहीं बस मुल्क का नाम खराब कर रही है और उसे लगातार गर्त के अंधेरों में ढकेल रही है.

कह सकते हैं कि पाकिस्तानी सेलेब्रिटियों के अलावा वहां की आवाम को भी समझना होगा कि उनकी जीत तब है जब वो कुछ सार्थक करें अन्यथा उनकी जगहंसाई तो हो ही रही है, और अगर ऐसे ही चलता रहा तो भविष्य में इन सब चीजों की बदौलत उसमें एक अध्याय और जुड़ जाएगा. 

ये भी पढ़ें -

कश्‍मीर में मारे गए आतंकियों को देखकर शाहिद अफरीदी को 'कुछ-कुछ' होता है!

अदनान सामी के बाद आफरीदी बनेंगे भारतीय नागरिक!

आतंकवाद की तरह मैच फिक्सिंग के आका भी पाकिस्तान में बैठे हैं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय