New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2019 03:29 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद से ही पाकिस्तानी मिलिट्री और मीडिया भारत को गलत कहने पर लगे हुए हैं. यहां तक कि पाकिस्तान ने दावा भी किया है कि उन्होंने भारतीय एयरस्पेस को क्रॉस करके भारत के दो MIG प्लेन गिरा दिए और उनके किसी प्लेन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. भारत और पाकिस्तान के बीच जो हालात हैं उनसे लग रहा है कि पाकिस्तान और भारत के रिश्ते और बिगड़ेंगे.

पाकिस्तान की तरफ से भारत को झूठा कहा जा रहा है, लेकिन ऐसे कई सबूत अब सामने आ गए हैं जो दिखाते हैं कि पाकिस्तान असल में खुद कितना झूठा है. पाकिस्तान ने अपनी एयरस्ट्राइक से लेकर अभी तक में कई दावे किए हैं जिनकी सच्चाई अब धीरे-धीरे सामने आ रही है.

पाकिस्तान का पहला झूठ

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तानी एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने भी स्ट्राइक की और पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के दो विमान गिरा दिए. एक पायलट को गिरफ्तार ग्राउंड फोर्स ने किया और अन्य दो पायलट भी गिरफ्तार हुए.

ये ट्वीट कर मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सभी को जानकारी दी थी.ये ट्वीट कर मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सभी को जानकारी दी थी.

पाकिस्तान का दूसरा झूठ

इसके बाद दूसरा झूठ भी उन्हीं की तरफ से आया जिसमें उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दुहाई दी कि पाकिस्तान अमन चाहता है और पाकिस्तान की तरफ से आज भारत पर स्ट्राइक इसलिए की गई क्योंकि वो ये दिखाना चाहते थे कि वो भी कुछ कम नहीं हैं और अपनी रक्षा कर सकते हैं. साथ ही, उन्होंने 6 ऐसे नॉन मिलिट्री टार्गेट तय किए थे जहां बम गिराए जाएंगे और जान-माल का कोई नुकसान नहीं होगा.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी गफूर साहब ने कहा कि पाकिस्तान के पास भारत के दो पायलट हैं जिनमें से एक को अस्पताल ले जाया गया है और दूसरा कब्जे में ले लिया गया है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी गफूर साहब यही कहते रहे कि उनकी फोर्स का एक भी प्लेन नहीं गिराया गया है. और ये हिंदुस्तान की तरफ से झूट बोला जा रहा है.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो देख लीजिए. मेजर जनरल गफूर कह रहे हैं कि उन्होंने तो एक जख्मी भारतीय पायलट को अस्पताल में दाखिल भी करवाया है.

पाकिस्तान का तीसरा झूठ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि दो मिग विमान हमने गिराए हैं और साथ ही Pilots यानी कि एक से ज्यादा पायलट उनके कब्जे में हैं. इसके बाद वीडियो में एक कट हुआ और उसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री अमन और शांति की बात करने लगे. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इलेक्शन का भी जिक्र किया और कहा कि भारत में इलेक्शन हैं इसलिए उन्हें लग ही गया था कि यहां से कोई एक्शन लिया जाएगा.

पाकिस्तानियों ने हर प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये साबित करने की कोशिश की कि उनका देश बहुत अमन चाहता है और ये जताने की कोशिश की कि हिंदुस्तान जंग इसलिए चाहता है क्योंकि वहां इलेक्शन हैं.

समझ नहीं आता कि पाकिस्तान अगर इतना अमन पसंद देश है तो मसूद अजहर और हाफिज सईद जैसे अ-शांतिप्रिय आतंकियों को क्यों पनाह देता है.

पाकिस्तान के झूठ तो आपने देख लिए अब उनकी असलियत एक ट्वीट में ही समझ लीजिए.

पाकिस्तान ने तीन बार में तीन अलग स्टेटमेंट दिए, लेकिन अंत तक वो ये नहीं बता पाए कि उनके पास दूसरा पायलट कौन सा हैपाकिस्तान ने तीन बार में तीन अलग स्टेटमेंट दिए, लेकिन अंत तक वो ये नहीं बता पाए कि उनके पास दूसरा पायलट कौन सा है

ये ट्वीट पाकिस्तान के झूठ का जवाब है. पाकिस्तान ने ये नहीं माना कि उन्होंने सिर्फ एक ही प्लेन गिराया है और एक प्लेन उनका गिरा है. बल्कि हमेशा यही बयान दिया कि हमारे दो प्लेन उन्होंने गिराए हैं. पर क्या ये वाकई हुआ भी है?

मेजर जनरल आसिफ गफूर के झूठ का पर्दाफाश उन्होंने खुद ही कर दिया. उन्होंने खुद ही ट्वीट कर बता दिया कि उनके पास सिर्फ एक ही हिंदुस्तानी पायलट है जो हैं विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान.

आसिफ गफूर की ट्वीट जिसमें उन्होंने सिर्फ एक पायलट के पाकिस्तानी हिरासत में होने की पुष्टी की है.आसिफ गफूर की ट्वीट जिसमें उन्होंने सिर्फ एक पायलट के पाकिस्तानी हिरासत में होने की पुष्टी की है.अब कुछ सवाल जो पाकिस्तान से पूछने लाजमी हैं-

1. क्या पाकिस्तान के पास सिर्फ एक ही पायलट है?

2. अगर हां सिर्फ एक ही है तो उन्होंने पहले किस पायलट को अस्पताल में भर्ती करवाया था?

3. अगर अस्पताल में भर्ती पायलट भारतीय नहीं है तो फिर वो क्या पाकिस्तान का अपना पायलट है?

4. अगर उनका अपना पायलट है तो यकीनन F-16 विमान भी गिरा है जिसकी जानकारी पाकिस्तान अपनी मीडिया को नहीं दे रहा है.

5. पाकिस्तान आखिर क्यों अपने विमान गिरने की बात छुपा रहा है?

6. पाकिस्तान ने कहा कि उन्होंने 6 ऐसे टार्गेट भारतीय सीमा में रखे थे जहां मिलिट्री एरिया नहीं है और आधिकारिक रिपोर्ट कहती है कि पाकिस्तानी प्लेन सिर्फ राजौरी और पुंछ डिस्ट्रिक्ट में बम गिराकर चले गए. इसका मतलब कि सारे 6 टार्गेट वहीं थे? पर वहां तो मिलिट्री एरिया भी है और आम बस्ती भी.

अब उस F-16 के बारे में भी जान लीजिए जो पाकिस्तान के हिसाब से गिरा ही नहीं

ANI की तरफ से क्षतिग्रस्त F-16 विमान की तस्वीरें शेयर की गई हैं. ये वो तस्वीरें हैं जो साबित करती हैं कि पाकिस्तान का F-16 विमान गिराया गया और उसे पाकिस्तानी आर्मी ने छुपा लिया.

पाकिस्तानी सेना एक लड़ाकू विमान के मलबे के सामने है.पाकिस्तानी सेना एक लड़ाकू विमान के मलबे के सामने है.

जैसे ही ये फोटो आई वैसे ही पाकिस्तानियों ने ये कहना शुरू कर दिया कि ये तो असल में Mig विमान है जिसे पाकिस्तानी सेना ने गिराया. पर यहां भी पाकिस्तान गलत है. कुछ ही देर में एक और ट्वीट ने ये बता दिया कि पाकिस्तान यहां भी कितना झूठा है.

 ये वो तस्वीर है जो पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश करती है. ये वो तस्वीर है जो पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश करती है.

ये गिरा हुआ विमान F-16 का हिस्‍सा है न कि Mig विमान का, लेकिन पाकिस्तान अभी भी कहां मानेगा इस बात को.

इतिहास में लड़े गए युद्धों में अपनी हार छुपाने के लिए पाकिस्‍तान ने हमेशा झूठ का सहारा लिया है. कारगिल युद्ध में अपने नियमित सैनिकों को वह अंत तक मुजाहिदीन कहता रहा. जब उनकी लाश ले जाने की बात आई, तब भी वह ना-नुकुर करता रहा. 'इस्‍लाम पर खतरे' का झूठ फैलाकर बना यह देश अपनी बुनियादी फितरत से बाज नहीं आता है. इसी लिए इमरान खान की शांति और अमन की पहल भरोसे के काबिल नहीं लगती.

ये भी पढ़ें-

IND Vs PAK Air Force: दुश्मन के सबसे खतरनाक विमान के बदले भारत के पास है क्या जवाब?

पाकिस्तान की हवाई कार्रवाई 'खुदकुशी' साबित होने जा रही है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय